Move to Jagran APP

सजेगी बगिया तो चहकेगी दुनिया

बेतिया। वृक्षों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना बेमानी है। वृक्ष धरती की न सिर्फ सुंदरता बढ़ाते हैं

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 02:21 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 02:21 AM (IST)
सजेगी बगिया तो चहकेगी दुनिया

बेतिया। वृक्षों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना बेमानी है। वृक्ष धरती की न सिर्फ सुंदरता बढ़ाते हैं वरण हमें जीने के लिए आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध कराते हैं वह भी मौन रहकर। न कोई शिकवा न गिला फिर भी खामोशी के साथ वृक्ष हमारी जीवन की राह आसान करते हैं। अगर धरती पर पेड़ पौधे नहीं हो तो मानव का अस्तित्व भी संभव नहीं है। बावजूद आज पेड़ पौधों की उपेक्षा जारी है। उनकी अध्ाधूंध कटाई हो रही है। चकाचौंध व भौतिकवादी युग में वृक्ष हमसे दूर हो रहे हैं। जंगल वीरान होते जा रहे हैं और कंक्रीट की बाढ़ आती जा रही है। गर्मी में वृक्षों की छांव के लिए सभी लोग लालायित रहते हें लेकिन अफसोस यह है कि कोई जल्दी पौधा लगाना नहीं चाहता। खुशी की बात यह है कि पेड़ो की कमी से बढ़ रही परेशानी अब लोगों की समझ में आ चुका है। समाज का प्रबुद्ध वर्ग इस मामले में जागरुक हो गया है। पेड़ों की सुरक्षा के लिए सरकार भी सजग हो गयी है।

loksabha election banner

---------------------------

इनसेट

पौधो के बगैर वीरान होगी दुनिया

बेतिया: पौधों के बगैर आनेवाले समय में हमारी दुनिया वीरान हो जाएगी। इसके बिना मानव व जीव जंतुओं को सांस लेने के लिए न ऑक्सिजन मिलेगा और ना ही अन्य कई चीजें। पौधों के विलुप्त हो जाने पर धरती से हरियाली गायब हो जाएगी और पृथ्वी कंगाल हो जाएगी। बता दें कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराते हैं। रसदार फलों के अलावे भीषण गर्मी में शीतलता भी प्रदान करते हैं। लगाने के साथ ही पौधे मानव को कुछ न कुछ देता ही रहता है जबकि बदले में कुछ भी नहीं लेता है। यहां तक की सूख जाने के बाद भी वह हमारे काम आता है।

------------------------

इनसेट

कहते हैं गणमाण्य

एमजेके कॉलेज के प्राध्यापक डा आरके चौधरी ने कहा कि पेड़ पौधे मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है। अगर पौधे नहीं रहेंगे तो हमारे जीवन की खुशियों की बात कौन करे जीवन पर ही संकट आ जाएगा।

महिला कॉलेज की पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर गीता नाथ ने कहा कि आदिकाल से हमारे वजूद की वैज्ञानिक सुरक्षा में पौधों की अहम भूमिका है। हम सभी को अब इनके वजूद की फिक्र करनी चाहिए।

समाजसेवी राकेश कुमार पांडेय उर्फ बबलू पांडेय ने कहा कि पौधे हमारे जीवन चक्र की कड़ी में अहम भूमिका निभाते हैं। जिस प्रकार जल व हवा हमारे लिए आवश्यक है उसी तरह पौधों की हरियाली हमारे पर्यावरण के लिए जरुरी है।

समाजसेवी अरविंद मणी तिवारी ने कहा कि पौधों को अपने पुत्रों की तरह मान व लाड़ प्यार देनी चाहिए क्योंकि वे हमारी रक्षा भी करते हैं।

समाजसेवी उपेंद्र तिवारी ने बताया कि पौधारोपण करना एक पुण्य कार्य है जिसके लिए सभी को आगे आना चाहिए।

समाजसेवी विनय सिंह ने कहा कि पौधों की सुरक्षा करना राष्ट्रीय कर्तव्य के समान है। इस कड़ी में सबकी भूमिका सकारात्मक होनी चाहिए।

--------------------------------

इनसेट

एमजेके कॉलेज में पौधारोपण आज

--कई गणमाण्य होंगे शामिल

जागरण संवाददाता,बेतिया: नगर के एमजेके कॉलेज के प्रांगण में शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से भी तैयारी पूरी कर ली गयी है। कॉलेज के प्राचार्य डा रामप्रताप नीरज ने बताया कि कॉलेज में पौधा लगाना अपने आप में एक पुण्य व गौरवपूर्ण कार्य है। उन्होंने दैनिक जागरण के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि सामाजिक सरोकार व पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनजर यह प्रयास अवश्य कारगर साबित होगा। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपनी स्वीकृति देते हुए बेतिया वन प्रमंडल के डीएफओ हेमकांत राय ने बताया कि दैनिक जागरण ने हमेशा से हरियाली मिशन से जुड़ी जागरुकता वाली खबरों के प्रकाशन से हमारी जनता को जागरुक किया है। संभवत: इसी के परिणाम स्वरुप आज जिले के वाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर के वन क्षेत्रो से जुड़े सैकड़ों गांवो के उपवितरणियों पर पोपलर के लाखों पौधे लहरा रहे हैं। बता दें कि दैनिक जागरण ने पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नगर के बुद्धिजीवियों के अलावे प्रशासनिक पदों पर कार्यरत गणमाण्यों को भी जोड़ने की योजना बनायी है ताकि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी प्रेरित हो सके। एएसपी अभियान राजेश कुमार ने इस कार्यक्रम में शरीक होने की स्वीकृति दे दी है। उन्होंने दैनिक जागरण की इस पहल की जमकर सराहना करते हुए बताया कि एक ओर जहां भौतिकवादी युग में पेड़ों की अंधाधूंध कटाई कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है ऐसी विकट परिस्थिति में दैनिक जागरण ने पौधारोपण का संकल्प लेकर एक लकीर खिंची है जिसका परिणाम निश्चित रुप से सकारात्मक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.