Move to Jagran APP

कालीधाम पोखरा के जीर्णोद्धार में जुटे ग्रामीण

बेतिया। चनपटिया प्रखंड के कुड़वा मठिया पंचायत में स्थित कालीधाम पोखर की सफाई की कवायद शुरू कर दी गई

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 02:19 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 02:19 AM (IST)
कालीधाम पोखरा के जीर्णोद्धार में जुटे ग्रामीण

बेतिया। चनपटिया प्रखंड के कुड़वा मठिया पंचायत में स्थित कालीधाम पोखर की सफाई की कवायद शुरू कर दी गई है। ग्रामीणों ने इसके लिए कमर कस लिया है। ग्रामीणों ने इस पोखर के जीर्णोद्धार के लिए सरकारी सुविधाओं की उम्मीद छोड़कर स्वयं इसके लिए श्रमदान करने का संकल्प लिया है। ग्रामीणों ने स्वयं अपने हाथों में झाड़ू व कुदाल लेकर पोखर की सफाई शुरू कर दी है। वहीं ग्रामीणों ने इस कार्य को नियमित जारी रखने की बात कही है। लोगों ने इसे एक अभियान का रुप देने का निर्णय लिया है। इस पोखर के साथ आसपास के पोखर के कायाकल्प के लिए मुहिम शुरु कर दी गई है। लोगों ने श्रमदान करते हुए बताया कि कालीधाम पोखरा का निर्माण 10 वर्ष पहले हुआ था। उसके बाद से पोखर के जीर्णोद्धार में जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी एवं निजी स्तर पर ध्यान नहीं दिया गया था। परंतु 'दैनिक जागरण' की पहल पर पोखर के जीर्णोद्धार के लिए हम सभी संकल्पित है। तालाब का अतीत गौरवपूर्ण जरुर रहा है। जिससे गांव व आसपास के इलाके के लोग इस पोखर से लाभान्वित होते थे। वहीं किसान अपने मवेशियों को इसी तालाब में पानी पिलाने के लिए लेकर आते थे। यह तालाब अपने आप में एक मनोरम छटा बिखेरती थी। परंतु समय गुजरने के साथ ही इसकी दशा दयनीय होती गई। पोखरा का पानी कम होने लगा और इसकी दुर्दशा बढ़ती गई। आलम यह हो गया कि इसका अस्तित्व ही खतरे में पड़ने लगा।

loksabha election banner

--------------------

कहते हैं ग्रामीण

फोटो : 30 बीईटी 19

ग्रामीण राघो सिंह ने जागरण की पहल की सराहना करते हुए कहा कि तालाबों को बचाने की यह मुहिम काफी प्रशंसनीय है। इस पोखर को बचाने की हर कोशिश की जाएगी। सरकारी व निजी स्तर पर भी इस पोखर को बचाने की कोशिश होगी।

फोटो : 30 बीईटी 20

ग्रामीण प्रभु सिंह ने सामाजिक सरोकार से जुड़े मसले पर जागरण ने सभी का ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने कहा कि तालाब परोपकार को बढ़ावा और भेदभाव मिटाने की शिक्षा देती है। अब इसके बेहतरी के लिए प्रयास करना पहली प्राथमिकता होगी। इससे सामाजिक सदभाव बढ़ेगा। अब इसे बदहाली के भंवर से निकालने की दिशा में हर संभव प्रयास करना है।

फोटो : 30 बीईटी 21

ग्रामीण चंद्रिका महतो ने कहा कि तालाब के रहने से जीव-जंतु व पशु पक्षी की जान बचती है। उन्होंने इस तालाब की रक्षा को संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि तालाब का जीर्णोद्धार पहली प्राथमिकता होगी। जागरण की पहल को ग्रामीणों के लिए एक मार्गदर्शक बताया।

फोटो : 30 बीईटी 22

ग्रामीण रामभरोस सिंह ने कहा कि पोखर को बचाने में हम ग्रामीणों की अहम भूमिका होगी। हमलोग भी पोखर को बचाने में जनप्रतिनिधियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। पोखर के जीर्णोद्धार की दिशा में हमलोग कदम बढ़ा चुके हैं। पोखर को बचाने की मुहिम काफी प्रशंसनीय है।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.