Move to Jagran APP

शहीदों की स्मृति में जले घी के दीप

बगहा। सीमा पर डटे सैनिकों के वीरगाथा पर सैनिक सम्मान संगोष्ठी एवं स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 02:18 AM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 02:18 AM (IST)
शहीदों की स्मृति में जले घी के दीप

बगहा। सीमा पर डटे सैनिकों के वीरगाथा पर सैनिक सम्मान संगोष्ठी एवं स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत मंगलवार की शाम में हरनाटाड़ में जनसेवा मंच की एक बैठक हुई। बैठक मंच के दीपेन्द्र जायसवाल के आवास पर हुई। बैठक की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष डा. कृष्णमोहन राय व संचालन समाजसेवी शिव कुमार वर्मा ने किया। बैठक का शुभारंभ शहीदों की स्मृति में घी का दीया जलाकर किया गया। उपस्थित सभी गणमान्य चिकित्सकों, व्यवसायियों, समाजसेवियों व नागरिकों ने शहीदों को एक दीया जलाकर श्रद्धाजलि दी। चिकित्सक डा. कृष्णमोहन राय ने कहा आज सेना के वीर जवान हैं तो हम हैं। वे अपने परिजनों व बच्चों से दूर हमेशा देश की सुरक्षा में लगे रहते है। उनके घरों में बच्चों ने दीपावली की खुशिया मनाई या नहीं, बीमार बूढ़ी मा को दवा मिली या नहीं इन बातों से दूर सैनिक देश के नागरिकों की खुशियों की हिफाजत के लिए सीमा पर चौकस रहते है। इस दौरान दुश्मनों के गोलियों के शिकार हो शहीद भी हो जाते है। देश के प्रत्येक नागरिकों का कर्तव्य होता है कि हम हमेशा उनके प्रति अपनी श्रद्धा अर्पित करें और उनको याद करें। सभी कोई एक दीया उनके नाम से समर्पित करें। यह देश की रक्षा करने वाले सैनिकों व शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धाजलि होगी। मंच के मार्गदर्शक सह चिकित्सक डा. नर्वदेश्वर द्विवेदी ने कहा कि शहीदों के शहादत से देश सुरक्षित है। देश की सुरक्षा में तैनात भारतीय जवानों की बदौलत हम सभी सुरक्षित हैं। मंच के सदस्य सह अधिवक्ता प्रकाश चंद्र पाडेय ने कहा जिनके बदौलत हम सुख चैन से रहते हैं उनकी शहादत पर एक दीया नहीं, बल्कि जरुरत पड़ने पर उन वीरों के लिए अपने लहू का एक एक कतरा तक बहा देंगे। समाजसेवी शिव कुमार वर्मा ने कहा कि देश की राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता सर्वोपरि है। इसकी रक्षा देश के सैनिकों ने आजादी के बाद से अब तक अनेकों कुर्बानिया देकर की है। कितने सैनिक शहीद हुए लेकिन देश की सुरक्षा के प्रति वे हमेशा चौकस रहे। दीवाली में कम से कम एक दीया शहीदों के नाम अवश्य जलाए जाएंगे।

loksabha election banner

-----------------------

आज चलेगा सफाई अभियान

वहीं दूसरी ओर स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा किया गया। जिसमें उपस्थित लोगों को साफ सफाई के प्रति सजग रहने की अपील की गई। इस दौरान सभी चिकित्सकों ने गन्दगी के कारण पनपने वाली बीमारियों के बारे में लोगों को अवगत कराया। उपस्थित लोगो से अपील की गई कि आस पास साफ सफाई बनाए रखे। जिस प्रकार दीवाली आने पर सभी अपने अपने घरों की सफाई करते हैं उसे एक दिन ना कर प्रत्येक दिन करें। आस पास गन्दगी ना फैलाएं और कूड़े-कचरे को निर्धारित स्थल पर रखें। वहीँ खुले में शौच से तौबा करें। मंच के अध्यक्ष डा. श्री राय ने कहा कि क्षेत्र में साफ सफाई बरकरार रहे इसके लिए गुरुवार को हरनाटाड़ बाजार में वृहद सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.