Move to Jagran APP

रबी महोत्सव में अनुदान पर बिफरीं विधायक

बेतिया। प्रखंड के किसानों को फसल क्षति व डीजल अनुदान नहीं मिलने पर विधायक भागीरथी देवी कार्यक्रम में

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 03:02 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 03:02 AM (IST)
रबी महोत्सव में अनुदान पर बिफरीं विधायक

बेतिया। प्रखंड के किसानों को फसल क्षति व डीजल अनुदान नहीं मिलने पर विधायक भागीरथी देवी कार्यक्रम में बिफर पड़ी। उन्होंने रबी महोत्सव में बीडीओ की अनुपस्थिति पर कड़ी नराजगी जतायी। प्रखंड मुख्यालय स्थित फील्ड में सोमवार को रबी महोत्सव 2016 का उद्घाटन विधायक ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला उद्यान पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बागवानी मिशन में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं रबी सीजन 2016-17 में वितरित की जाने वाली गेहूं, मंसूर, चना आदि फसलों की जानकारी किसानों को दी। बीएओ रवि कुमार ने बताया कि इस सत्र में मंसूर 100 किसानों को 100 एकड़ के लिए अधिकतम 2640 रुपये प्रति एकड़ अनुदान पर देय होगा। वहीं 280 किसानों को 280 एकड़ के लिए गेहूं का बीज मिलेगा। जबकि 54 किसानों को 54 एकड़ के लिए चना बीज मिलेगा। चना एवं मंसूर बीज प्रति एकड़ अधिकतम 2680 व अनुदान किसानों को खाता के माध्यम से मिलेगा। बीज भी खरीदारी नकद करनी होगी। कार्यक्रम का संचालन बीएओ रवि कुमार ने किया। वहीं विक्रमा चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के कल्याणार्थ चलाये जा रहे योजनाओं की लिए सीएम को धन्यवाद दिया। मौके पर रामानंद कुशवाहा, बैधनाथ प्रसाद यादव, गोपी यादव, लोकनाथ यादव, अफताब आलम, अखारूल हक, बिंदेश्वरी यादव, बृजलाल यादव, शीशा का वैज्ञानिक प्रभात कुमार, रामकुमार, श्रीकांत ठाकुर, मुकेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

loksabha election banner

---------------------

रबी महोत्सव में किसानों को मिले टिप्स

फोटो : 24 बीईटी 10

लौरिया, संवाद सूत्र : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित शिव मंदिर के सामने रबी महाभियान सह महोत्सव 2016 का आयोजन हुआ। प्रखंड प्रमुख शंभु तिवारी, उपप्रमुख अनवारूल हक एवं आत्मा के परियोजना निदेशक शंभु सिंह ने संयुक्त आत्मा के परियोजना निदेशक शंभु सिंह ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस मौके पर प्रखंड प्रमुख ने बताया कि रबी की बोआई में पारंपरिक विधि से खेत तैयार करने में लागात बहुत अधिक आती है। लेकिन जीरो टीलेज से गेहूं की बोआई में समय का बचत, कम लागत व अधिक उपज ये तीन फायदे है। उन्होंने लोगों से कहा कि गेहूं की बोआई में जीरो टीलेज का ही प्रयोग करें। वहीं परियोजना निदेशक ने सरकार द्वारा किसानों को मिलने वाले विभिन्न लाभों की विस्तृत जानकारी दी। बीडीओ चंदन प्रसाद ने सभी किसानों को राष्ट्रीय कृत बैंकों में खाता खोलने की अपील की। बीस सूत्री अध्यक्ष कन्हैया कुशवाहा ने सिंचाई के बीच समुचित व्यवस्था करने व एक ही आदमी को बार-बार सरकारी लाभ नहीं देने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन कृषि समन्वयक प्रदीप कुमार तिवारी ने किया। जबकि मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी तारकेश्वर राम, लालबाबू यादव, विनोद राम, सगीर मियां, श्ेाख इम्तयाज, ललित कुमार राव, अशोक कुमार पांडेय, लालबाबू पांडेय, अरूण राव, शमीम अफजल सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.