Move to Jagran APP

मधुबनी व पिपरासी के 181 बूथों पर बरसे वोट

बगहा। पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में सोमवार को अनुमंडल के दियारावर्ती मधुबनी और पिपरासी प्रखंड के 17

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 01:01 AM (IST)
मधुबनी व पिपरासी के 181 बूथों पर बरसे वोट

बगहा। पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में सोमवार को अनुमंडल के दियारावर्ती मधुबनी और पिपरासी प्रखंड के 17 पंचायतों में छिटपुट घटनाओं के बीच जमकर वोटिंग हुई। पिपरासी में 70 और मधुबनी में 74 फीसद मतदान हुआ। औसत मतदान 72 फीसद हुआ। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और समय के साथ वोटिंग का ग्राफ बढ़ता गया। मधुबनी प्रखंड की 10 पंचायतों के 121 बूथों पर देर शाम तक मतदाता लंबी कतारों में खड़े थे। प्रखंड के मधुबनी पंचायत से मुखिया पद के उम्मीदवार ओमप्रकाश गुप्ता और सरपंच पद के उम्मीदवार आमोद मिश्र को अंचल परिसर में स्थापित बूथ पर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप में एसडीपीओ रामचंद्र राजगुरु ने हिरासत में ले लिया। हालांकि उन्हें थोड़ी देर के बाद छोड़ दिया गया। दूसरी ओर प्रखंड के तमकुहवा पंचायत में मुखिया पद के उम्मीदवार मृत्युंजय पांडेय, कठार पंचायत से सरपंच उम्मीदवार के पति रामाश्रय साह और तमकुहवा पंचायत से बीडीसी उम्मीदवार नुरजहां खातुन के पति अहमद मियां को भी एसडीपीओ ने गिरफ्तार किया। जिन्हें बाद में रिहा कर देने की सूचना है। दूसरी ओर खोतहवा पंचायत के गोबरहिया गांव स्थित बूथ संख्या 64 पर बोगस वोटिंग की शिकायत पर एसडीओ धर्मेद्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच की। जांच के क्रम में शिकायत निराधार पायी गई। एसडीओ श्री कुमार ने बताया कि ऐसी सूचना मिली थी कि उक्त बूथ पर डबल वोटिंग की जा रही है। लेकिन जांच के क्रम में शिकायत गलत मिली। दूसरी ओर पिपरासी पंचायत की सभी सातों पंचायतों में शांतिपूर्ण माहौल में वोटिंग हुई। एसडीओ श्री कुमार और एसपी आनंद कुमार सिंह ने बारी बारी से कई बूथों का जायजा लिया। दोनों प्रखंडों में इस बार वोटिंग के दौरान शराबबंदी का साफ असर देखा गया। एसपी आनंद कुमार सिंह ने कहा कि बार्डर इलाका होने के बावजूद बूथों पर मतदाताओं ने बिना किसी दबाव के निर्भीक होकर मतदान किया। समाचार लिखे जाने तक पिपरासी प्रखंड में भी मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। दोनों प्रखंडों के कई बूथों पर देर शाम तक मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई थीं।

loksabha election banner

------------

बूथों के इर्द-गिर्द मंडराते रहे प्रत्याशी

पुलिस और प्रशासन की तमाम चौकसी के बावजूद बूथों के इर्द-गिर्द प्रत्याशी और प्रत्याशी पति मंडराते रहे। वोट डालने जा रहे मतदाताओं से आशीर्वाद मांगते प्रत्याशियों को पुलिस बार बार खदेड़ती रही। मधुबनी के दहवा बीआरसी परिसर में स्थापित बूथ पर बार बार प्रत्याशी समर्थकों के आ धमकने की शिकायत पर एसपी श्री सिंह ने मौके पर पहुंच सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दूसरी ओर धनहां थानाध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने मधुआ के कई बूथों पर पहुंचकर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहे समर्थकों को बूथ से दूर भगाया। इस दौरान बूथ से सटी कई दुकानें बंद कराई गई। पिपरासी थानाध्यक्ष दुष्यंत कुमार ने भी कई बूथों का अवलोकन किया और सुरक्षाकर्मियों को अपडेट किया।

------------

हैलो कंट्रोल रूम..

दहवा स्थित मधुबनी प्रखंड मुख्यालय में कंट्रोल रूम निर्धारित किया गया था। कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम से मतदान से जुड़े अपडेट की जानकारी जुटा पाना प्रतिनियुक्त अधिकारियों और कर्मियों के लिए टेढ़ी खीर साबित हुआ। कंट्रोल रूम से प्रत्येक दो घंटे पर बूलेटिन जारी होती रही। इस दौरान मतदान के प्रतिशत के बावत जानकारी उपलब्ध कराई जाती रही। पिपरासी का कंट्रोल रूम पिपरासी प्रखंड मुख्यालय में स्थापित किया गया था।

-------------

आदर्श बूथ पर पेयजल को

तरसते रहे मतदाता

मधुबनी और पिपरासी के आदर्श बूथों पर संसाधनों की कमी खुलकर सामने आई। मधुबनी अंचल कार्यालय परिसर में स्थापित बूथ संख्या 07 को आदर्श घोषित किया गया था। उक्त बूथ पर पंडाल लगाकर कोरम पूरा कर लिया गया था। बूथ पर शुद्ध पेयजल को मतदाता तरसते दिखे। दूसरी ओर पिपरासी के बूथ संख्या पर भी संसाधनों की कमी दिखी। दूसरी ओर दोनों प्रखंडों में कुल 5 चलंत बूथ बनाए गए थे। इन बूथों पर भी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

------------

लाइव वेबकास्टिंग

मधुबनी और पिपरासी प्रखंडों में लाइव बेवकास्टिंग की व्यवस्था सिर्फ सौराहा स्थित एक बूथ पर की गई थी। एसडीओ धर्मेद्र कुमार ने बताया कि दियारावर्ती इलाका होने की वजह से बिजली की कमी की वजह से सिर्फ एक बूथ पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी।

-------------

बुजुर्ग मतदाताओं ने भी

दिखाया उत्साह

गंडक की पेटी में बसे मधुबनी और पिपरासी प्रखंड में पंचायती चुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। मतदाताओं ने सभी भावनाओं से उपर उठकर मतदान किया। विशेष रूप से युवा और बुजुर्ग मतदाताओं का उत्साह देखते ही बनता था। मधुबनी के अंचल परिसर स्थित बूथ 06 और 07 पर मतदान को पहुंची 70 वर्षीय धनवंती, 72 वर्षीय राधिका और 65 वर्षीय गुजिया देवी ने कहा कि पहिले अपराधियन के भय रहे। अब माहौल बदलल बा। हमनी के सबेरे से ही लाइन में खड़ा रहनी ह जा अब बोट देके घरे जाइल जाइ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.