Move to Jagran APP

सितम्बर से होगी बिजली की निर्बाध आपूर्ति

By Edited By: Published: Sun, 17 Aug 2014 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 17 Aug 2014 05:27 PM (IST)
सितम्बर से होगी बिजली की निर्बाध आपूर्ति

बेतिया, संवाद सहयोगी : बिजली विभाग ने निर्बाध आपूर्ति की दिशा में पहल शुरू कर दी है। अगले माह से लोगों को निर्बाध बिजली मुहैया कराने के लिए विभाग ने खाका भी तैयार कर लिया है। कौन सा ट्रांसफार्मर खराब है या होने वाला है इसकी जानकारी भी विभाग ने पहले ही इक्कठा कर ली है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले माह से शहर में निर्बाध आपूर्ति मिलने लगेगी। हालांकि इसमे यहां की जर्जर संसाधन सबसे बड़ी बाधा साबित हो रही है लेकिन हाल में विभाग ने इसके लिए जो उपाय किये है उसके मुताबिक मौजूद संसाधन निर्बाध आपूर्ति में अब बाधक नहीं बनेगी। विभागीय अधिकारियों की मानें तो अगले माह यानी सितम्बर से बोर्ड की ओर से शहर को जो भी बिजली मिलेगी वह लोगों तक निर्बाध पहुंचायी जायेगी। इसके लिए संबंधित कनीय अभियंता व कर्मियों को खास हिदायतें दी गयी है। विभाग ने जो खाका तैयार किया है उसके अनुसार लाइनमैन व कनीय अभियंता प्रतिदिन अपने संबंधित क्षेत्रों व फीडरों का अवलोकन करेंगे। अपने अवलोकन के दौरान वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कौन से इलाके का बिजली तार जर्जर है और ट्रांसफार्मर रिपेयर योग्य है। इसकी सूची तैयार कर अपने वरीय को देंगे। सूची उपलब्ध होने के दूसरे दिन ही ट्रांसफार्मर को दुरूस्त करने तथा तार बदलने की बहल शुरू कर दी जाएगी ताकि जर्जर संसाधन बिजली आपूर्ति में बाधक नहीं बने। रिपोर्ट के बाद खराब होने पर संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई तय है। बता दें कि विभाग के पास कोई ठोस पहल नहीं होने के कारण शहर में आये दिन बिजली की समस्या लोगों के परेशानी का कारण बनी रहती है। जर्जर तार, ट्रांसफार्मर तो अधिकारियों की उदासीनता के कारण जिला मुख्यालय स्थित विद्युत कार्यालय आये दिन अखाड़ा बना रहता है। कई बार लोग सड़क पर उतरने को भी विवश हो जाते है।

loksabha election banner

इनसेट

आपूर्ति में बाधक नहीं बनेगा शट डाउन

बेतिया : अब शटडाउन बिजली आपूर्ति में बाधक नहीं बनेगी बल्कि शटडाउन के बाद भी लोगों को बिजली मिलती रहेगी। इसके लिए विभागीय पहल शुरू कर दी गयी है। विभाग ने जो पहल शुरू की है उसके अनुसार दो- तीन ट्रांसफार्मर को मिलाकर एक स्विच लगाया जाना है। स्विच लगने के बाद उस ट्रांसफार्मर से जो भी फॉल्ट होंगे उसे दुरूस्त करने के लिए विभाग को पूरे शहर की बिजली नहीं बंद करनी पड़ेगी बल्कि स्विच से वहां की आपूर्ति बंद कर उसे दुरूस्त कर दिया जाएगा और शेष जगहों पर आपूर्ति सुचारू रूप से चलती रहेगी। जबकि फिलहाल जो व्यवस्था है उसके अनुसार हल्की फाल्ट या एक ट्रांसफार्मर के खराब होने पर उसे ठीक करने के लिए शटडाउन लेना पड़ता है और इस शट डाउन के चक्कर में पूरे शहर की आपूर्ति घंटों बाधित हो जाती है।

इनसेट

जर्जर तार बदलने में आड़े नहीं आयेगी एजेन्सी

बेतिया : जर्जर तार बदलने के लिए एजेन्सी बाधक नहीं बनेगी बल्कि कनीय व लाइनमैन की ओर से प्रतिदिन मिलने वाले रिपोर्ट के आधार पर विभाग स्वयं जर्जर तार को बदलेगा ताकि बोर्ड की ओर से प्राप्त पावर की निर्बाध आपूर्ति की जा सके। बता दें कि विभाग ने शहर के जर्जर तार को बदलने के लिए एटुजेड को लगाया था। एटुजेड ने इस दिशा मे कार्रवाई करते हुए तकरीबन आधे शहरों के तार को बदल दिया है लेकिन अभी भी काम शेष है।

इनसेट बयान

शहर में निर्बाध आपूर्ति में संसाधन रोड़ा बना हुआ है लेकिन इसके लिए रणनीति तय कर ली गयी है। अगले माह से लोगों को व्यवस्था में बदलाव के साथ ही निर्बाध आपूर्ति मिलने लगेगी।

नीरज कुमार, सहायक विद्युत अभियंता, आपूर्ति अवर प्रमंडल बेतिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.