Move to Jagran APP

जोर पकड़ रही सोनपुर मेले की अवधि बढ़ाने की मांग

एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र मेला की सरकारी अवधि बढ़ाए जाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है।

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 09:00 PM (IST)
जोर पकड़ रही सोनपुर मेले की अवधि बढ़ाने की मांग

एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र मेला की सरकारी अवधि बढ़ाए जाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। मेले में आए अधिकांश दुकानदारों का कहना है कि नोटबंदी के कारण उनके व्यवसाय तथा बिक्री पर भारी असर हुआ है। मेला आरंभ होने के दो सप्ताह बाद तक सही स्थिति बनी रही। उसके बाद थोड़ा बहुत सेल शुरू हुआ। जब मेला में ग्राहकों की गहमागहमी बढ़ी और बिक्री चालू हुआ तब तक मेला समापन के करीब आ पहुंचा। ऐसे में सरकार का उदार निर्णय यह होना चाहिए था कि दुकानदारों- व्यापारियों के व्यवसाय के मद्देनजर मेले की सरकारी अवधि में इजाफा किया जाए। मेले के दुकानदारों की घाटे की भरपाई का एकमात्र यही रास्ता है।

loksabha election banner

वैसे सरकारी स्तर पर समापन के बाद भी मेला लगभग एक माह बाद तक गुलजार रहता है। लेकिन उसमें वह रौनक नहीं होती जो सरकारी अवधि में होती है। सरकारी अवधि समाप्त होते ही सरकारी और गैर सरकारी प्रदर्शनियों के साथ ही थियेटरों का संचालन भी बंद हो जाता है। समापन के उपरांत मेले की भीड़ और चमक दमक में भी अंतर आ जाता है। इस संबंध में सोनपुर के विधायक डॉ.रामानुज प्रसाद ने पर्यटन मंत्री से मिलकर उन्हे मेले में आए व्यवसायियों तथा दुकानदारों की आर्थिक समस्या से अवगत कराया है। इसी बीच गुरूवार को मेले के दुकानदारों ने भी पर्यटन मंत्री एवं कला संस्कृति मंत्री सहित कई मंत्रियों से मेला अवधि को बढ़ाए जाने की गुहार लगाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.