Move to Jagran APP

चौथे चरण का मतदान आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

वैशाली। पंचायत चुनाव के लगातार तीन चरणों की अग्नि परीक्षा में सफल रही रणनीति से उत्साहि

By Edited By: Published: Thu, 05 May 2016 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 07:52 PM (IST)
चौथे चरण का मतदान आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

वैशाली। पंचायत चुनाव के लगातार तीन चरणों की अग्नि परीक्षा में सफल रही रणनीति से उत्साहित जिला प्रशासन अब शुक्रवार को महुआ और चेहराकलां में होने वाले मतदान की तैयारी में जुटी है। जिला प्रशासन अपनी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रही है। शुक्रवार को महुआ और चेहराकलां के 479 मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान को लेकर मतदान कर्मियों व सुरक्षा बलों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। पूरी तैयारी की मानीट¨रग डीएम व एसपी स्वयं कर रहे हैं। मतदान की पूर्व संध्या पर महुआ पहुंच कर डीएम रचना पाटिल व एसपी राकेश कुमार ने शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न कराने को ले की गई सुरक्षा व्यवस्था व मतदान की तैयारियों की समीक्षा की। इधर पुलिस, सैप व बीएसएफ के जवान क्षेत्र में लगातार फ्लैग मार्च व सघन गश्ती कर रहे हैं। एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को हर स्तर पर चौकसी बरतने का सख्त निर्देश दिया है।

loksabha election banner

महुआ के 320 बूथों पर होगा मतदान

महुआ प्रखंड के 22 पंचायतों के कुल 320 मतदान केंद्रों पर शुक्रवार को 166408 मतदाता वोट डालेंगे। यहां 89382 पुरुष, 77018 महिला व थर्ड जेंडर के 8 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां मतदान कार्य के लिए 1280 मतदान कर्मी प्रतिनियुक्त किये गये है। यहां मतदान के लिए बनाये कुल 320 मतदान केंद्रों में 200 अतिसंवेदनशील व 120 संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया है। मतदान के दौरान सभी बूथों पर पुलिस, सैप व बीएसएफ के जवानों के साथ-साथ 85 पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है।

चेहराकलां के 159 बूथों पर होगा मतदान

चेहराकलां प्रखंड के 12 पंचायतों के कुल 159 मतदान केंद्रों पर 82101 मतदाता वोट डालेंगे। शुक्रवार को यहां 44481 पुरुष मतदाताओं के अलावे 37618 महिला व 1 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 50 बूथ नक्सल प्रभावित, 48 अतिसंवेदनशील व 46 संवेदनशील बूथ चिन्हित किये गये हैं। सभी बूथों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। यहां मतदान कार्य के लिए 636 मतदानकर्मियों के अलावे 46 पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गयी है।

संवेदनशील इलाकों में विशेष चौकसी

शुक्रवार को चौथे चरण में महुआ प्रखंड में होने वाले मतदान लेकर प्रखंड के भदवास, गो¨वदपुर ¨सघाड़ा उत्तरी, ¨सघाड़ा दक्षिणी, लक्ष्­मीनारायणपुर, पहाड़पुर, मिर्जानगर, गौसपुर चकमजाहिद आदि पंचायतों के अतिसंवेदनशील बूथों पर प्रशासन पैनी नजर रख रही है। इन पंचायतों में मतदान के दिन सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये हैं। मतदान से पूर्व ही भदवास, लक्ष्­मीनारायणपुर, एवं मिर्जानगर पंचायत में प्रत्­याशियों के समर्थक में भीड़ चुके है। प्रशासन हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाये बने हुए है।

हर गतिविधि पर प्रशासन की पैनी नजर

गुरुवार की शाम मतदान की तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा को पहुंचे डीएम-एसपी ने यह स्पष्ट संकेत दिया है कि मतदान के दौरान जरा सी भी गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। बूथों पर जहां पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। वहीं पूरे इलाके में सघन गश्ती की जा रही है। हर गतिविधि व संदिग्ध पर पुलिस पैनी नजर रख रही है।

महुआ में 500 लोगों पर हुई निषेधात्मक कार्रवाई

स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान को लेकर प्रशासन हर गतिविधि पर पैनी नजर रख रही है। सभी बूथों पर जहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। वहीं पुलिस ने महुआ प्रखंड के विभिन्­न पंचायत के लगभग 500 लोगों के विरुद्ध धारा 107 के तहत कार्रवाई की है। महुआ थानाध्­यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव के मद्देनजर लगभग 500 लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध धारा 107 के तहत कार्रवाई की गयी है। साथ ही पुलिस हर गतिविधि पर पैनी नजर रख रही है। पुलिस की पेट्रो¨लग पार्टी लगातार गश्त कर रही है। गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.