Move to Jagran APP

रौशनी से जगमग होगा सोनपुर मेला : डीएम

संवाद सूत्र, सोनपुर एशिया प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेले के सौंदर्य में चार चांद लगाने के उद्देश्य स

By Edited By: Published: Tue, 28 Oct 2014 01:06 AM (IST)Updated: Tue, 28 Oct 2014 01:06 AM (IST)
रौशनी से जगमग होगा सोनपुर मेला : डीएम

संवाद सूत्र, सोनपुर

loksabha election banner

एशिया प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेले के सौंदर्य में चार चांद लगाने के उद्देश्य से मेला क्षेत्र के विभिन्न चार स्थलों पर हाई मास्ट लाइट लगाए जाएंगे। यह कार्य मंगलवार से आरंभ हो जाएगा। उद्घाटन से पूर्व इसकी रौशनी से मेला रौशन होगा। इसके अलावा गज-ग्राह चौक पर प्रतिमा के दायरे में निर्माणाधीन फव्वारा को उद्घाटन से पूर्व चालू कर दिए जाने के हरसंभव उपाए किए जा रहे हैं। मेला के नखास क्षेत्र में अनेक नामचीन कंपनियों के फूड जोन लगाए जा रहे हैं। इनमें डोमिनो, किचेन आफ इंडिया तथा चेन्नई के गोली रेस्टोरेंट के नाम शामिल हैं। मेला को राज्य स्तरीय दर्जा दिए जाने के बाद विश्व के मानचित्र पर लाए जाने का भरसक प्रयास किया जाएगा।

सोमवार को सारण के डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान उक्त बातों की जानकारी दी गयी। अनुमंडल कार्यालय सभागार में आयोजित इस बैठक के दौरान प्रमंडल के शारीरिक अधीक्षकों के अलावा खेल निदेशक तथा जिले के विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी मौजूद थे। इस दौरान यह निर्णय लिया गया दस से सोलह नवंबर तक फुटबाल, 17 से 23 नवंबर तक वालीबाल, कबड्डी तथा कुश्ती के खेल मेला क्षेत्र में आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 24 से 30 नवंबर तक क्रिकेट मैच का आयोजन होगा। इसके लिए प्रत्येक खेल पदाधिकारी को 30-30 हजार का चेक प्रदान किया गया। इस बीच खेल निदेशक को मेला क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्टस आयोजित करने का सुझाव दिया गया। इस पर उन्होंने कहा कि अगली बार से यहां से नेशनल लेबल के खेल आयोजित करने के प्रयास किए जाएंगे। दो सत्रों में आयोजित इस बैठक के दौरान द्वितीय सत्र में विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई। डीएम श्री कुमार ने पदाधिकारियों को बताया कि यह मेला पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ भारतीय संस्कृति से भी जुड़ा हुआ है। लिहाजा मेले को ऐसा आकर्षक रूप दिया जाए कि न केवल देश बल्कि अनेक देशों से आने वाले सैलानी भी इस मेले की तारीफ करें। इस बार मेले को आकर्षक रूप दिए जाने के लिए आर्ट एण्ड क्राफ्ट की शुरूआत हो रही है। उधर गज-ग्राह चौक, पुल घाट, कृषि प्रदर्शनी के सामने तथा चिड़िया बाजार में हाइ मास्क लगते ही मेले के सौंदर्य में चार-चांद लग जाएगा। डीएम ने सभी नालों के उपर ढक्कन लगाए जाने का निर्देश दिया। बैठक में एडीएम प्रवीण कुमार, प्रशिक्षु आइएएस सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी राजीव वर्मा तथा एसडीओ सुदीप कुमार समेत डीपीआरओ वीरेंद्र कुमार शुक्ला एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.