Move to Jagran APP

फर्जी काल से रहें सावधान, लग सकता है चूना

सुपौल। यदि आपके मोबाइल पर अनजाने नंबर से फोन आ रहे हैं और आपके नंबर पर बड़ी लाटरी नि

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 07:13 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 07:13 PM (IST)
फर्जी काल से रहें सावधान, लग सकता है चूना

सुपौल। यदि आपके मोबाइल पर अनजाने नंबर से फोन आ रहे हैं और आपके नंबर पर बड़ी लाटरी निकलने का प्रलोभन दिया जा रहा है तो जरा सावधान हो जायें क्योंकि आपकी जरा सी असावधानी से आपको अच्छी खासी चपत लग सकती है। दरअसल आजकल कुछ शातिर ठग मोबाइल के जरिये भोली-भाली जनता को आसानी के साथ बेवकूफ बनाकर उनके मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। कई बार तो अनजान फोन रिसीव करने मात्र से ही मोबाइल का सारा बैलेंस कट जाने की बातें सामने आ रही हैं।

loksabha election banner

---------------------

इस तरीके से दिया जाता है ठगी को अंजाम

मोबाईल के जरिये अपने कारनामे को अंजाम देने वाले ये ठग अपने धंधे में काफी माहिर होते हैं। सर्वप्रथम ये स्वयं को कंपनी का आदमी बताकर मोबाईल उपभोक्ता की सारी व्यक्तिगत जानकारिया हासिल कर लेते हैं। तत्पश्चात उन्हें आकर्षक ऑफर का लाभ देकर उनसे बताये गये नंबर पर रिचार्ज करवाने को बोला जाता है या फिर अपने ऑफर की प्राप्ति हेतु बैंक एकाउंट के जरिये निर्धारित रकम हस्तातरित करने को कहा जाता है। मसलन किसी को बताया जाता है कि आपके नंबर पर दस लाख की लॉटरी लगी है उसे पाने के लिए अपने बैंक एकाउंट नम्बर के साथ अन्य सभी जानकारिया दें। यदि आगे वाला झासे में आ गये तो उसे जीती गयी रकम की प्राप्ति हेतु टोकन मनी के तौर पर कुछ रकम जमा करवाने को कहा जाता है। इधर अगली पार्टी ने रकम भेजी नहीं कि सामने वाले का मोबाइल बंद मिलना प्रारंभ हो जाता है। कई बार मोबाइल उपभोक्ताओं को अनजान नम्बर से फोन कर बताया जाता है कि आप दिये गये नंबर पर पर बतायी गयी रकम का रिचार्ज करवायें तो आपको चुकायी गयी रकम का कई गुना टॉकटाईम ऑफर के तौर पर प्राप्त होगा। परन्तु बताये गये नंबर पर रिचार्ज करवाये जाने के बाद भी जब मोबाईल उपभोक्ता को कोई ऑफर प्राप्त नहीं होता तब जाकर उन्हें अपने ठगे जाने का एहसास होता है।

--------------------

अब तक कई मोबाइल उपभोक्ता हो चुके हैं ठगी का शिकार

प्रखंड के सैकडों मोबाईल उपभोक्ता अब तक इनके ठगी का शिकार हो चुके हैं। आये दिन किसी न किसी के मोबाईल पर इस तरह के कॉल आते ही रहते हैं और गाहे बगाहे कोई न कोई इनका शिकार बन जाता है। काफी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिनके मोबाईल पर इस तरह का कॉल आया परन्तु अपनी सूझ बूझ की बदौलत वे उनके चंगुल में आते आते बचे।

----------------------

अपनी जिम्मेवारी से बचती है मोबाईल कम्पनिया

इस प्रकार के ठगी के अनेक मामले में मोबाईल कम्पनिया अपनी जिम्मेवारी से बचती नजर आती है। यही कारण है कि इस तरह की घटना के बाद संबंधित मोबाइल सेवा प्रदाता कम्पनी के कॉल सेंटर पर फोन लगाये जाने पर सिर्फ यही सुनने को मिलता है कि इस प्रकार का कोई आफ र कम्पनी द्वारा नहीं दिया जा रहा। एहतियात के तौर पर आप डीएनडी सेवा का लाभ ले सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में ठगी का शिकार व्यक्ति के लिए सिर धुनने के सिवाय कोई चारा नहीं बचता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.