Move to Jagran APP

नहरों में क्षमतानुसार नहीं है पानी, किसानों में हाहाकार

संवाद सहयोगी, वीरपुर(सुपौल) : कोसी की नहरों में क्षमतानुसार पटवन हेतु जलस्राव नहीं दे पा रहा है जल स

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 07:06 PM (IST)
नहरों में क्षमतानुसार नहीं है पानी, किसानों में हाहाकार

संवाद सहयोगी, वीरपुर(सुपौल) : कोसी की नहरों में क्षमतानुसार पटवन हेतु जलस्राव नहीं दे पा रहा है जल संसाधन विभाग। जबकि कम बारिश की वजह से सरकार इन नहरों में अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का आदेश दे रखा है । -----------------

loksabha election banner

किसानों के साथ हो रही बेईमानी

दस दिनों में मात्र दस हजार क्यूसेक जलस्राव जलवाहक पूर्वी कोसी मुख्य नहर से पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के किसानों के खेतों में पटवन हेतु पानी देने का मन बना रखा है सिंचाई विभाग। जबकि पूर्णिया प्रमंडल से पानी की पर्याप्त माग रहने के बावजूद भी क्षमतानुसार पानी नही दिया जाना कई सवाल खड़़े करता है। विडम्बना है कि मुख्य नहर में 2700 क्यूसेक की जगह 650 क्यूसेक पानी ही दिया जाना खरीफ फसल की बुआई के साथ बेमानी है। हाल यह है कि शिवनगर से लेकर अररिया शाखा नहर तक में कहीं भी पानी के दर्शन नहीं होते।

------------------

सूखा पड़ा है सिंचाई प्रणाली

24 जून को खरीफ फसल की बुआई के लिए जलवाहक पूर्वी कोसी मुख्य नहर में पानी कोसी बराज से छोड़ा गया। प्रथम दिन मात्र 500 क्यूसेक जलस्राव दिया गया जबकि 15,500 क्यूसेक की इसकी क्षमता है। जिसे अब बढ़ाया गया है। मगर शिवनगर, फूलकाहा और राजपुर यानी 12 आरडी के नीचे से लेकर अंतिम छोर तक निकलने वाली सिचाई प्रणाली को जलस्त्राव नसीब नही हो सका।

-----------------

किसान हो रहे परेशान

विडम्बना है की सुपौल के 2700 क्यूसेक क्षमता वाले राजपुर नहर को 650 क्यूसेक, पूर्णिया के 3550 क्यूसेक क्षमता वाले जेबीसी को 800 क्युसेक पानी देकर सिंचाई विभाग आखिर क्या साबित करना चाहती है? जबकि किसानों के बीच पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। जिस किसी नहर में पानी दिखता है वो किसी काम का नही है।

-----------------

बेपरवाह बना है विभाग

पूर्वी कोसी मुख्य नहर और उससे निकलने वाली प्रणालियों में जलस्त्राव क्षमतानुसार नही दिए जाने को लेकर जगह जगह एचआर बने हुए हैं। इसी एचआर. से इन नहर प्रणालियों में पानी देने को लेकर एफ.एसएल और एफ.एसडी निर्धारित किया हुआ है लेकिन विभाग को एफ.एसएल और एफ.एसडी से कोई मतलब नही है और खानापूर्ति कर मात्र नहर में पानी छोड़ना ही उद्देश्य है चाहे किसानों को खेतों तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचे या न पहुंचे।

-------------------

पानी छोड़ने की प्रक्रिया जारी है। सिंचाई प्रमंडल वीरपुर के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया है।

ई. विष्णुकात पाठक

अधीक्षण अभियंता

नहर अंचल सहरसा

------------------

नहरों में जलस्राव की स्थिति

नहर प्रणाली जलस्राव क्यूसेक में

- शिवनगर-10 क्यूसेक -फुलकाहा-100 क्यूसेक

-राजपुर - 650 क्यूसेक

- परियाही -0 क्यूसेक

-भीमपुर - 0 क्यूसेक

-रानीपट्टी -30 क्यूसेक

-लालपुर - 10 क्यूसेक

-जेबीसी - 800 क्यूसेक

-नरपतगंज-10 क्यूसेक

स्रोत जल संसाधन विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.