Move to Jagran APP

'शरीर में कैल्सियम मिनरल की हो सही जानकारी तो नहीं होगी परेशानी'

सुपौल। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल ह

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 06:27 PM (IST)
'शरीर में कैल्सियम मिनरल की हो सही जानकारी तो नहीं होगी परेशानी'

सुपौल। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल है कि नहीं। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल नहीं है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि बोन मिनरल डेंसीटी टेस्ट के माध्यम से यह जाने कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम व मिनरल है कि नहीं।

loksabha election banner

----------------------

क्या है बोन मिनरल डेंसिटी

हमारी हड्डिया कैल्सियम, फास्फोरस, प्रोटीन व अन्य कई प्रकार के मिनरल से मिलकर बनी होती है। किंतु अनियमित जीवनशैली, खान-पान व शारीरिक निष्क्रियता की वजह से ये मिनरल खत्म होने लगते हैं, जिससे हड्डियों का घनत्व (बोन डेंसिटी) कम होने लगता है और धीरे-धीरे वो घिसने और कमजोर होने लगती है। कई बार हड्डियों में यह कमजोरी इतनी हो जाती है कि मामूली सी चोट लगने पर भी फ्रैक्चर हो जाता है। शरीर में कैल्सियम व मिनरल की सही-सही जानकारी होने पर परेशानियों से बचा जा सकता है।

------------------------

कहते हैं चिकित्सक

सदर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. जितेन्द्र कुमार सिंह कहते हैं कि कैल्सियम व मिनरल की कमी से बच्चों में होने वाली बीमारी को रीकेट्स व बड़ों में होने वाली बीमारी को ओस्टिनो मलेसिया कहा जाता है। बोन मिनरल डेंसिटी की जांच पटना में किया जाता है। इस जांच की अनुपलब्धता की स्थिति में लोगों को ब्लाइंड ट्रिटमेंट के रुप में कई दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। यह जांच कोसी कालोनी रोड स्थित मां देवता हड्डी हास्पिटल में 4 जुलाई को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 3 जुलाई को जांच कराने वाले लोगों का पंजीयन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.