Move to Jagran APP

आखिरी चरण के मतदान को थमा प्रचार अभियान

सिवान। पचरूखी प्रखंड में आज पंचायत चुनाव का प्रचार प्रसार शाम को थम गया। अब प्रत्याशी वोटरों

By Edited By: Published: Sun, 29 May 2016 03:06 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 03:06 AM (IST)
आखिरी चरण के मतदान को थमा प्रचार अभियान

सिवान।

loksabha election banner

पचरूखी प्रखंड में आज पंचायत चुनाव का प्रचार प्रसार शाम को थम गया। अब प्रत्याशी वोटरों से सीधे संपर्क में जुट गए हैं तथा अपने पक्ष में मतदान करने के लिए आशीर्वाद व पंचायत के लिए सेवा का मौका मांग रहे हैं। पंचायत चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों द्वारा अपने समर्थकों द्वारा रैली, जुलूस व डोर टू डोर जनसंपर्क पूरे जोर शोर के साथ किया गया। मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशियों द्वारा कई हथकंडे अपनाए गए।

बताते चलें अंतिम व दसवें चरण का चुनाव पचरुखी प्रखंड में 30 मई को होना है। प्रत्याशियों का अब यह प्रयास हो रहा है कि अब अधिक से अधिक वोटरों से डोर-टू-डोर अंतिम संपर्क कर अपरी ओर गोलबंद करें। लेकिन इस बार के पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को यह समझ पाना मुश्किल लग रहा है कि कौन वोटर मेरे पक्ष में है और कौन विपक्ष की भूमिका में है। सभी वोटर सभी प्रत्याशियों को यही बोल कर अपना पीछा छुड़ा रहे हैं कि मेरा वोट आप ही को मिलेगा। चालाक मतदाताओं के आगे प्रत्याशियों की एक भी नहीं चल रही है। अब मतदान होने के दिन करीब होने से गावों में विशेष चहल-पहल देखने को मिल रही है। इधर अधिकारी भी शनिवार को चुनाव प्रचार- प्रसार बंद हो जाने के बाद सतर्क हो गए हैं। वे भी इस फिराक में हैं कि कोई प्रत्याशी आचार संहिता का उल्लंघन करता मिले तो एफआईआर करें। साथ ही दारू शराब एवं रुपयों का लेन देन करते कोई प्रत्याशी मिले। लेकिन प्रत्याशी भी इनसे काम नहीं है। ये भी अधिकारियो से बचते हुए अपनी पूरी ताकत वोटरों को लुभाने के लिए लगाने में परहेज नहीं कर रहे हैं।

----

चुनाव को ले प्रशासनिक तैयारी जोरों पर

संसू, पचरुखी (सिवान) :

पचरुखी प्रखंड में होने वाले पंचायत को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गई है। प्रखंड के 18 पंचायतों के 261 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने के लिए कर्मियों के बीच नियुक्ति पत्र, बैलेट बॉक्स, मतदान सामग्री व राशि का वितरण किया गया। इसके लिए प्रखंड के गाधी स्मारक विद्या मंदिर उच्च विद्यालय सह इंटर कालेज से मतदान सामग्री का वितरण किया गया। बीडीओ संजय कुमार ने बताया कि रविवार को सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मी पहुंच जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि पीसीसीपी, सेक्टर वार स्टैटिक मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। बीडीओ ने बताया कि इसके अलावा मत पत्र वितरण मुख्यालय से किया जाएगा और मत पत्र पहुंचाने की जिम्मेवारी पेट्रोलिंग पार्टी की है। उन्होंने बताया कि 18 पंचायत के 261 बूथों पर 1 लाख 28 हजार 698 मतदाता मतदान कर मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड व पंच तथा जिला परिषद के कुल 1439 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 59054 महिला तथा 59642 तथा जेंडर 2 मतदाता शामिल हैं। प्रखंड में 261 बूथ बनाए गए हैं जिसमें 2 सहायक बूथ हैं। मूल बूथ 259 है जिसमें 9 चलंत बूथ है। पचरुखी मध्य विद्यालय को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है जहां से वेबकास्टिंग भी किया जाएगा।

..

मतदाता सूची का बूथवार विखंडन

पचरुखी : प्रखंड में 30 मई को होनेवाले पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूचि का बूथवार तैयार किया गया। साथ ही मतदानकर्मियों को वितरित किया गया। इससे मतदाताओं का मिलान करने में आसानी होगी। साथ ही एक बूथ के सभी मतदाताओ की सूचि एक जगह होगी।

---

मतगणना को ले पहचान पत्र बनाने की होड़

संस, महाराजगंज (सिवान) :

महाराजगंज प्रखंड के 16 पंचायतों के जिला परिषद के लिए 2, मुखिया पद के लिए 15, बीडीसी पद के लिए 22, सरपंच पद के लिए 16, पंच पद के लिए 219 तथा वार्ड सदस्य पद के लिए 219 के लिए मतगणना 2 जून से आरबीजीआर महाविद्यालय में शुरू होगा। मतगणना के लिए विभिन्न पद के प्रत्याशियों के अभिकर्ता द्वारा पहचान पत्र बनाने के लिए अनुमंडल एवं प्रखंड में अपनी-अपनी कागजात बनाने में लग गए हैं। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ रवि कुमार ने बताया कि जिला परिषद के लिए अनुमंडल कार्यालय तथा मुखिया, बीडीसी, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य के लिए प्रखंड में पहचान पत्र बनाया जा रहा है। जिन व्यक्तियों का पहचान पत्र बनाया जा रहा है उसकी कागजात की पूरी जाच की जा रही है। वहीं मतगणना को ले हर प्रत्याशी एवं उनके समर्थक के बीच बेचैनी है। उन्हें 2 जून का इंतजार है। मतगणना केन्द्र पर बैरीकेडिंग किया जा रहा है।

..

मतगणना के लिए चल रही जोर-शोर से तैयारी

-अभिकर्ता बनने वालों की लगी भीड़

मतगणना के दिन भी रहेगी निषेधाज्ञा लागू

संसू, दारौंदा (सिवान) :

दारौदा मुख्यालय स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय के नवनिर्मित भवन परिसर में दो जून से होने वाली पंचायत आम चुनाव की मतगणना की तैयारी भी जोर-शोर से शुरू हो गई है। अभिकर्ता बनने वालों की भीड़ प्रखंड मुख्यालय में दिखाई पड़ने लगा है। प्रत्याशियों द्वारा अपने-अपने सर्मथकों का मतगणना के लिए अभिकर्ता बनाए जा रहे हैं। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि एक प्रत्याशियों को तीन तरह के अभिकर्ता बनाए जा रहे हैं। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि मतदान तीन कमरों में बैरिकेडिंग करने एवं वज्रगृह से मतपेटी सुरक्षित मतगणना कमरे तक जाने की व्यवस्था की जा रही है। एक कमरे में 17 टेबुल लगाए जाएंगे। निर्वाचन अभिकर्तागण, अभिकर्ता एवं अभ्यर्थी अभिकर्ता बनाई जाएगी। प्रत्येक कमरे में एक अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि दो जून से मतगणना के कार्य के सम्पन्न होने तक पूरे क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगा। दारौंदा प्रखंड के सभी 17 पंचायत क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इसके तहत उस दिन पाच या पाच से अधिक व्यक्ति एक साथ जमा होकर जुलूस, सभा, बैठक एवं प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। मतगणना के दौरान किसी तरह का अस्त्र- शस्त्र, हथियार, लाठी डंडा समेत अन्य विस्फोटक सामग्री आदि के साथ सार्वजनिक स्थल पर प्रदर्शन नहीं करने की इजाजत नहीं है। वहीं शासकीय कार्य में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, शव यात्रा, धार्मिक अनुष्ठान, सामाजिक एवं सास्कृतिक जुलूस इस निषेधाज्ञा की परिधि से बाहर होगा।

-----

मतगणना के दौरान रामगढ़ा पंचायत पर प्रशासन की होगी विशेष नजर

संसू, दारौंदा (सिवान) :

पंचायत चुनाव होने के बाद दो जून से होने वाले मतगणना के दौरान सबसे अधिक नजर रामगढ़ा पंचायत की मतगणना पर लोगों एवं प्रशासन की भी विशेष नजर रहेगी। मतगणना के दौरान फर्जी मतपत्र मिलने की आशंका को लेकर एक बार फिर रामगढ़ा पंचायत की मतगणना चर्चा में आ गई है। लोगों का कहना है कि बीडीसी प्रत्याशी के मिले फर्जी मतपत्र पंचायत के सभी बूथ पर पड़े थे, सिर्फ एक- दो बूथ पर मतपत्र की संख्या कितनी बढे़गी और कितने मतपत्र रद्द होगी इसकी भी चर्चा जोर पकड़ रही है। मतगणना में जहां मतदान कर्मी को मतपत्र की असली एवं नकली की पहचान पर विशेष नजर देने होंगे। आखिर इतनी संख्या में एक ही क्रमाक के नंबर मिलने पर कई तरह की अटकलें तेज हो गई है। असली मतपत्र की तरह नकली मतपत्र मिलने के बाद पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी। 6 मई को मतदान के दौरान एक युवक के पास से पीठासीन पदाधिकारी ने 34 फर्जी मतपत्र के साथ पकड़ लिया था। पीठासीन पदाधिकारी ने इस मामले महिला प्रत्याशी समेत तीन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इस मामले में पुलिस मामले दर्ज कर छानबीन करनी शुरू कर दी है।

..

मतगणना केंद्र पर रहेंगे, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

-वज्रगृह की सुरक्षा में तैनात जवान

संसू, बसंतपुर (सिवान) : पंचायत चुनाव 2016 की मतगणना के लिए बसंतपुर प्रखंड में तैयारी जोरों पर है। आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय बसंतपुर में तैयारी चल रही है। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ किशोर कुमार ने बताया कि आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय में 2 जून से मतगणना का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। इसमें मुखिया के 9, सरपंच के 9, बीडीसी के 14, वार्ड के 134, पंच के 134 तथा जिला परिषद् के 1 सहित कुल 778 प्रत्याशियों का राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। मतगणना के समय प्रत्याशियों के अलावे उनके सिर्फ एक ही अभिकर्ता मतगणना कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

- धारा 144 लागू :

थानाध्यक्ष अभिजीत कुमार ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्थल से 200 मीटर बाहर तक धारा 144 लागू रहेगी। हर हाल में मतगणना स्थल पर शाति व्यवस्था बनाई जाएगी। इसके उल्लंघन करनेवाले दंडित होंगे।

..

बूथवार समीकरण में जुटे प्रत्याशी

संसू, बसंतपुर (सिवान) : 26 मई को प्रखंड में पंचायत चुनाव सम्पन्न होते ही प्रत्याशी गाव-गाव में समर्थकों के साथ बूथवार समीकरण में व्यस्त हैं और विजयश्री के प्रबल दावेदार बता रहे हैं। प्रत्येक पंचायत में दो तीन मुखिया प्रत्याशियों को छोड़ शेष अभी से मुंह लटकाए हुए हैं। हालांकि मतदाताओं की खामोशी मतदान के बाद भी प्रत्याशियों को बेचैन कर रहा है। अपने-अपने समीकरण के अनुसार सभी प्रत्याशी जीत का दावा कर रहे हैं। ऐसे में मतगणना के बाद ही पता चलेगा कि जनता जनार्दन किसको विजश्री के पद पर आसीन करती है किसको धूल चटाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.