Move to Jagran APP

सावन की पहली सोमवारी आज, शिवालयों में उमड़ेंगे भक्त

सिवान। पवित्र सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ेगा। सभी मंदिरों में म

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 03:04 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 03:04 AM (IST)
सावन की पहली सोमवारी आज, शिवालयों में उमड़ेंगे भक्त

सिवान। पवित्र सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ेगा। सभी मंदिरों में मंदिर समितियों द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। महेंद्रानाथ के प्रसिद्ध मंदिर मेंहदार व सोहागरा धाम में जिलेवासियों के अलावा अन्य प्रांतों के श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पूजन-अर्चन को उमड़ेगी।

loksabha election banner

जिले के प्रसिद्ध मेंहदार मंदिर, सोहगरा धाम, दरौली के चकरी गांव स्थित विशालयकाय शिवलिंग, महादेव शिव मंदि, अनंत धाम, जमनपुर में तो पहले सोमवार को आस्था का जन सैलाब उमड़ेगा। इन मंदिरों पर रविवार की देर शाम तक सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच चुके थे। यहां देवघर दर्शन को जाने वाले व लौट कर आने वाले कांवरियों की भीड़ जुटेगी। पहले सोमवार को सोहागरा व महेंद्रनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या लाखों तक पहुंच जाती है। अन्य शिव मंदिरों पर दोपहर तक भारी भीड़ देखने को मिलती है। यहां पर भारी संख्या में श्रद्धालु पूजन-अर्चन भगवान भोले का जलाभिषेक करते है।

सिसवन व गुठनी में प्रशासन की अग्निपरीक्षा

बाबा भोलेनाथ की नगरी मेंहदार व सोहागरा धाम में पहली सोमवारी के मौके पर शिव भक्तों की भारी भीड़ जुटेगी। रविवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। सिसवन के मेंहदार में करीब 10 हजार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। मंदिर के प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय ने बताया कि सोमवार को करीब 40 हजार श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक किया जाएगा। इसी तरह सोहागरा धाम में 50 हजार की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। अनंतधाम में श्रद्धालुओं की संख्या 20 हजार के करीब तक पहुंच जाती है। इधर भक्तों की भारी भीड़ जुटने के मद्देनजर प्रशासन ने 11 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। मंदिर के गर्भ गृह, मुख्य द्वार, पश्चिमी व उत्तरी द्वार के अलावा माता पार्वती मंदिर के सामने विशेष चौकसी बरती जाएगी। चैनपुर-रसूलपुर हाइवे के बंगरे के बारी मोड, मुख्य सड़क द्वारा बैरिकेडिंग की गई है। सीओ रामेश्वर सिंह ने बताया कि भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। इधर रघुनाथपुर प्रखंड के जमनपुर गांव स्थित जटहवा बाबा के मंदिर में भी मंदिर समिति द्वारा पहली सोमवारी को ले सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मंदिर के पुजारी राजबल्लभ गोसाई ने बताया कि सरयू नदी के नरहन तट से हजारों की संख्या श्रद्धालु जलभर कर पैदल जटहवा बाबा के मंदिर पहुंचते है और जलाभिषेक करते हैं।

डीजे की धुन पर नाचेंगी टोलियां

सावन के पहले सोमवार के दिन जलाभिषेक के लिए सोहागरा व मेंहदार जाने वाले युवाओं का अंदाज ही कुछ निराला ही होता है। वे डीजे की धुन पर भक्तिमय गीतों पर थिरकते हुए सरयू घाट पहुंचते हैं और वहां से जलकर भर कर भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। रविवार को ही युवा इसकी तैयारी करते दिखे। उनकी मानें तो रात में करीब 10 बजे के बाद उनकी टोली सरयू घाट के लिए रवाना होगी, जहां से जल भरकर वह सोहगारा धाम, अनंतधाम, सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पहुंच भगवान भोले का जलाभिषेक कर मन्नतें मांगेंगे। इस टोली में महिलाएं व युवतियों की भी अच्छी खासी संख्या रहती है। सभी गेरुआ वस्त्र पहन नाचते-गाते भगवान शिव की आराधना में लीन नजर आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.