Move to Jagran APP

वातानुकूलित होगा सदर अस्पताल का महिला वार्ड

सिवान । सदर अस्पताल के महिला वार्ड को अस्पताल प्रबंधन द्वारा हाइटेक किया जाएगा। 31 बेड के इस व

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 03:06 AM (IST)
वातानुकूलित होगा सदर अस्पताल का महिला वार्ड
वातानुकूलित होगा सदर अस्पताल का महिला वार्ड

सिवान । सदर अस्पताल के महिला वार्ड को अस्पताल प्रबंधन द्वारा हाइटेक किया जाएगा। 31 बेड के इस वार्ड को और सुविधाओं से लैस करने की योजना बन चुकी है। इसको पूर्ण रूप से वातानुकूलित किया जाएगा। वार्ड में 12 एसी लगाने की योजना है। पूर्ण रूप से वातानुकूलित करने के लिए प्रवेश द्वार पर नए डोर लगाए जाएंगे। एसी खरीदने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। अप्रैल में इस वार्ड में एसी लगाकर इसमें सेवा शुरू कर दी जाएगी। वर्तमान समय में प्रसव के बाद लेबर रूम से जच्चा व बच्चा को फिलहाल इसी वार्ड में शिफ्ट किया जाता है। वार्ड में जाड़े के समय में तो जच्चा और बच्चा को राहत रहती थी लेकिन गर्मी के दिनों में सभी महिला मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस साल गर्मी के शुरू होने के पहले ही वार्ड को एसी बनाकर एक बड़ा कदम अस्पताल प्रबंधन द्वारा उठाया जा रहा है। बताते चलें कि केंद्र सरकार की कायाकल्प योजना के तहत सदर अस्पताल ने पहला स्थान प्राप्त किया था। इसपर केंद्र सरकार द्वारा 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद सदर अस्पताल को दी गई थी। अब रोगी कल्याण समिति में रुपये मिल जाने के बाद एक-एक कर सदर अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। इनमें एक सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि अगले कुछ माह में सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई गैस पाइप लाइन द्वारा की जाएगी।

loksabha election banner

-

सदर अस्पताल के महिला वार्ड में बेड की संख्या भी बढ़ा दी गई है। अब इसमें 31 बेड लगा दिए गए हैं। इसे वातानुकूलित कर देने से प्रसव के बाद जच्चा और बच्चा को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। हमारा प्रयास है कि सदर अस्पताल में मरीजों को सारी सुविधाएं मिलें।

शिवचंद्र झा

सिविल सर्जन, सिवान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.