Move to Jagran APP

शुरू हुई नियोजन प्रक्रिया, ऊहापोह में अभ्यर्थी

जासं, सिवान : बिहार सरकार द्वारा शिक्षक नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली 2014 (संशोधित) के तहत पूरे बि

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 05:23 PM (IST)
शुरू हुई नियोजन प्रक्रिया, ऊहापोह में अभ्यर्थी

जासं, सिवान : बिहार सरकार द्वारा शिक्षक नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली 2014 (संशोधित) के तहत पूरे बिहार में आज शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लेने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई। परंतु पहले दिन रिक्तियों की जानकारी के लिए भी अभ्यर्थी तरसते रहे। डेडलाइन का पालन करने के लगातार आश्वासन और दबाव के बावजूद अधिकतर नियोजन इकाइयों न तो रोस्टर जारी किया न ही शिक्षा विभाग ने आवेदन प्रपत्र का प्रकाशन ही किया जिससे अभ्यर्थियों के सामने भी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो रोस्टर अभी तैयार हो रहा है।

loksabha election banner

विदित हो कि आवेदन लेने की प्रक्रिया 16 दिसंबर से ही शुरू करनी थी परंतु विभाग ने कुछ लेट लतीफी के चलते इसकी तिथि 22 दिसंबर से संशोधित कर दी। बावजूद इसके अभी तक आवेदन प्रपत्र का प्रकाशन नहीं करके विभाग ने अभ्यर्थियों को परेशानी में डाल दिया है। आवेदक समझ नही पा रहे है। आखिर वे आवेदन का प्रपत्र किस प्रारूप में भरेंगे। अभ्यर्थियों की मानें तो संभवत: पूर्व में की बहाली में विभाग द्वारा जारी आवेदन प्रपत्र स्वीकार किये जाएंगे। इसलिए वह पूर्व के प्रपत्र की तलाश जुट गए है। साथ ही रोस्टर क्लियर नहीं होने के चलते किस विषय तथा किस कोटी के तहत किस नियोजन ईकाई में कितनी सिटे रिक्त है इसकी भी जानकारी आवेदकों को नहीं मिल पा रही है। सोमवार को भी रोस्टर तैयार किया जा रहा है। सिर्फ प्राइमरी का रोस्टर तैयार हो चुका था। इधर आवेदक एक-प्रखंड से दूसरे प्रखंड में तो एक पंचायत से दूसरे पंचायत में जा रहे है परंतु उन्हें कोई वांछित वहां से भी नहीं मिल पा रही है। जानकारों की मानें तो 22 दिसंबर से ही विद्यालयों में छात्र वृत्ति व पोशाक वितरण का कार्यक्रम तय है। इसी बीच नियोजित शिक्षकों को पूरे बिहार में अपने वेतनमान को ले आंदोलन छेड़ दिया है। उनकी मानें तो नियोजन प्रक्रिया वहीं भाग ले सकते है जो 2011 की टीईटी तथा एस टीइटी परीक्षा में उत्तीर्ण है। अप्रशिक्षित अभ्यर्थियों के यह अंतिम मौका माना जा रहा है क्योंकि एनसीटीई द्वारा बिहार शिक्षा विभाग को अप्रशिक्षित शिक्षकों का नियोजन करने के लिए 31 मार्च 2013 तक ही छूट मिली हुई है। अब देखना यह है कि शिक्षकों के आंदोलन के बीच शिक्षा विभाग कैसे इस लक्ष्य को पूरा कर पाता है। अपने घोषित कार्यक्रम मुताबिक बहाली कर पाता है या नहीं । इधर सूचना है कि कई प्रखंडों की नियोजन ईकाईयों में अभ्यर्थी आवेदन प्रपत्र ले की प्रक्रिया शुरु कर दी गई। लेकिन रोस्टर नहीं पता चलने के चलते उनके सामने ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

इन नियोजन इकाइयों में होगा नियोजन

- जिले में 293 पंचायत है। इन पंचायतों में उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर ग्राम पंचायत नियोजन ईकाई के द्वारा पंचायत शिक्षकों की बहाली करनी है। इस पद के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट पास तथा टीईटी पेपर वन (कक्षा एक से पांच ) के लिए उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

- जिले में 19 प्रखंड है। यहां प्रखंड प्रमुख नियोजन इकाई के अध्यक्ष और बीडीओ नियोजन इकाई के सचिव हैं। प्रखंड नियोजन इकाई द्वारा प्रखंड स्तर प्रखंड शिक्षकों की बहाली होगी। इसके लिए शिक्षकों के दो ग्रेड है। बेसिक ग्रेड व स्नातक ग्रेड। बेसिक ग्रेड प्रखंड शिक्षक के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट व टीइटी पेपर वन(कक्षा एक से पांच ) उ‌र्त्तीण होना आवश्यक है। वहीं प्रखंड शिक्षक का स्नातक ग्रेड के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्याता स्नातक उ‌र्त्तीण व टीइटी पेपर टू (कक्षा छह से आठ) के लिए उ‌र्त्तीण होना जरूरी है।

- नगर परिषद सिवान व नगर पंचायत मैरवा व महाराजगंज भी नियोजन इकाइयां हैं जहां नगर शिक्षक बहाल होंगे। इनकी भी दो केटैगरी बेसिक ग्रेड व स्नातक ग्रेड है।

- जिला परिषद व नगर परिषद में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली जिला परिषद नियोजन ईकाई के माध्यम से होगी। इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक एवं परास्नातक व एस टीईटी पेपर वन-टू में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

डाक से या हाथोंहाथ जमा होंगे आवेदन

विभाग का पहले निर्देश था निबंधित पोस्ट या स्पीड पोस्ट के माध्यम नियोजन इकाइयों में आवेदन भेजना था। परंतु बाद में अभ्यर्थियों को आर्थिक बोझ से राहत देने के लिए विभाग ने पुन: यह व्यवस्था कर दी कि है वह डाक अथवा हाथो- हाथ अपना आवेदन जमा कर सकते है। इसकी पुष्टि विभाग से जुड़े आधिकारिक सूत्रों ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.