Move to Jagran APP

धनतेरस आज, सज गए बाजार, रौनक बढ़ी

जागरण संवाददाता, सिवान : इंतजार की घड़ियां खत्म..। बाजार के लिए सबसे प्रिय अवसरों में एक धनतेरस का दि

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 01:00 AM (IST)
धनतेरस आज, सज गए बाजार, रौनक बढ़ी

जागरण संवाददाता, सिवान : इंतजार की घड़ियां खत्म..। बाजार के लिए सबसे प्रिय अवसरों में एक धनतेरस का दिन आ पहुंचा। यूं तो पूरा इलाका ही इस दिन के स्वागत की प्रतीक्षा में था पर दुकानदारों की बात अलग है। ग्राहकों के स्वागत में उन्होंने पलक पांवड़े बिछा दिए हैं। आज हर दुकान के दरवाजे खुलेंगे। रोशनी में नहाई दुकानों में ग्राहकों का स्वागत किसी अतिथि की तरह होगा। परंपरानुसार आज धातु की दुकानों में भीड़ ज्यादा होगी लेकिन पिछले कुछ सालों में आए बदलाव का असर साफ है। बिक्री केवल चांदी के सिक्कों-जेवरातों की ही नहीं, हर चीज की होगी। कभी कुछ भी खरीदकर धनतेरस पर ग्राहक होने का सुख उठाने वाले निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों में भी अब बात चम्मच तक नहीं रहेगी। सो पूरी तैयारी है। घर-घर में लिस्ट तैयार है। इलेक्ट्रानिक्स की दुकानों पर भीड़ की अपेक्षा है। मोबाइल के नए ब्रांड्स की भी दस्तक है। बाइक की एजेंसियों में पहले ही बुकिंग हो चुकी है। मंगलवार डिलीवरी का दिन होगा। कई लोगों ने सारी प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली है। एटीएम धोखा न दे जाए, इसका भी उपाय हो गया है। छोटी दुकानों से लेकर बड़े शॉपिंग काम्प्लेक्स तक में सामान करीने से सजा दिए गए हैं। फुटपाथ की दुकानें भी गुलजार हैं। भीड़ उमड़ने की उम्मीद के मद्देनजर कई लोग पैदल ही बाजार पहुंचेंगे तो कई ने पार्किग की जगह देख ली है।

loksabha election banner

-----------------

एटीएम पर भीड़ से बेहाल रहे लोग

धनतेरस पर बैंकों में अवकाश नहीं है लेकिन इसके बावजूद समय से पहले ही पैसे हाथ में करने की तैयारी में शहर के सभी एटीएम पर भारी भीड़ उमड़ी। दोपहर को जेपी चौक कचहरी रोड के पास स्थित एटीएम कांप्लेक्स में लंबी कतारें थीं। बड़े पैमाने पर निकासी को लेकर सोमवार की दोपहर में ही कई बैंकों के एटीएम जवाब दे गए थे। यहां भी बैंक आफ बड़ौदा का एटीएम बंद हो गया। स्टेट बैंक और आइसीआइसीआइ के एटीएम से ही निकासी हो पा रही थी।

--------------

गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति व दीपों की सजी दुकानें

दीपावली पर्व को ले बाजारों दीपों व गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति की दुकानों सज गई है। छोटे दीपक 60 से 80 रुपये सैकड़ा व बड़े दीपक 100 से 150 रुपये प्रति सैकड़े मिल रहा है। वहीं दीपावली के दिन पूजन के लिए गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं भी 30 से करीब 250 रुपये की कीमत तक की है।

कपड़ों की दुकानों पर भीड़

दीपावली व छठ की दस्तक से सबसे ज्यादा व्यस्तता कपड़ा बाजार में है। रेडिमेड दुकानों के साथ परंपरागत वस्त्रालयों में कई दिन पहले से लोगों की भीड़ लग रही है। शहर के श्रीनगर, जेपी चौक, उजांय मार्केट, झगरहवा वर, दरबार, थाना रोड, बबुनिया मोड, राजेन्द्र पथ आदि पर स्थित दुकानें ग्राहकों से भरी हुई हैं। इस बार डिजायनर साड़ियों की मांग बढ़ी है। उजांय मार्केट में रुपम साड़ी के विक्रेता अवधेश कुमार ने बताया कि सरोज, बाहुबली, गैलेक्सी इंडियन वूमेन नामक डिजाइनर साड़ियां की खरीदारी तेज है। युवक-युवतियों में जींस व शूट का क्रेज है।

मिठाइयों में लड्डू सबकी पसंद

दीपावली उपहारों के आदान-प्रदान का त्यौहार है। उपहारों में मिठाइयों का ही आदान-प्रदान सबसे अधिक होता है इसलिए मिठाई दुकानों पर भीड़ बढ़ने लगी है। शुरुआती खरीदारी उपहारों के लेनदेन को लेकर ही हो रही है। लड्डू की डिमांड सबसे अधिक है। दुकानदारों को कहना है कि दीपावली के दिन लोकल ग्राहक उमड़ेंगे। बाजार में सूखे मेवों के गिफ्ट पैक के साथ सोनपपड़ी का परंपरागत पैकेट भी उपलब्ध है। कई दुकानदारों ने पेड़े-बर्फी के आइटम तैयार किए हैं।

पटाखा मंडी में भी हलचल

दीपावली पर युवाओं व बच्चों में सबसे ज्यादा क्रेज पटाखों का होता है। पटाखा मंडी के रूप में मशहूर तेलहंट्टा बाजार के व्यवसायियों का कहना है कि इस बार आतिशबाजी के आइटमों की बिक्री ज्यादा हो रही है। जानकारों का कहना है कि पटाखों से परहेज को लेकर आई जागरूकता के बावजूद इनकी बिक्री साल दर साल बढ़ ही रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.