Move to Jagran APP

जिले में पहले चरण में 52 फीसद मतदान

जेएनएन, सिवान : जिले के सिवान सदर, पचरुखी, बड़हरिया, हुसैनगंज, हसनपुरा, रघुनाथपुर व सिसवन प्रखंडों मे

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 09:28 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 09:28 AM (IST)
जिले में पहले चरण में 52 फीसद मतदान

जेएनएन, सिवान : जिले के सिवान सदर, पचरुखी, बड़हरिया, हुसैनगंज, हसनपुरा, रघुनाथपुर व सिसवन प्रखंडों में पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण रहा। मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से लेकर मतदान खत्म होने तक काफी गहमागहमी का आलम रहा। मतदान के शुरुआत में मतदानकेंद्रों पर पुरुषों की संख्या ज्यादा रही पर दिन चढ़ने के साथ महिला वोटर भी पहुंचने लगीं। दोपहर में हर बूथ पर महिलाओं की भारी भीड़ देखी गई। मतदान की गति सुबह में धीमी रही पर दिन चढ़ने के साथ इसमें भी गति आती गई। सबसे अधिक उत्साह रघुनाथपुर व सदर प्रखंडमें देखा गया वहीं सबसे कम 48 फीसद वोटिंग हसनपुरा में हुई।

loksabha election banner

प्रखंड मतदान प्रतिशत

8 बजे 11 बजे 1 बजे फाइनल

पचरुखी 10 17 35 54

रघुनाथपुर 10 25 41 55

हुसैनगंज 11 22 41 49

बड़हरिया 10 28 35 52

सिसवन 15 35 48 50

सिवान सदर 13 30 41 55

हसनपुरा 11 29 40 48

वोटर बनने की दिखी खुशी

पैक्स चुनाव में पहली बार मतदान करने पहुंचे लोग उत्साहित थे। जागरण से बातचीत में ऐसे कई लोगों ने सबसे वोट देने की अपील की। रघुनाथपुर प्रखंड के बूथ नम्बर एक ग पर वोट देने पहुंची देवी कुमारी ने बताया कि पहली बार मतदान कर अच्छा लगा है। युवाओं को भी आगे आना चाहिए। रघुनाथपुर गांधी नगर निवासी इकबाल की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने बताया कि हर किसी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

विकलांग व वृद्धों में भी दिखा उत्साह

सिवान : पैक्स के वोटर अमूमन बुजुर्ग लोग होते हैं। इसे लेकर उनमें उत्साह व जिम्मेदारी की भावना दिख रही थी। ऐसे लोगों में कई विकलांग मतदाता भी थे जो वैशाखी के सहारे तो वृद्ध महिला व पुरुष परिजनों के साथ बूथों पर पहुंचे। रघुनाथपुर प्रखंड कार्यालय पर बने बूथ संख्या एक ग पर स्थानीय निवासी विकलांग सुमन देवी वोट डालने पहुंची। वहीं यादव टोली निवासी एक वृद्ध महिला अपने परिजनों के साथ बाइक पर बैठ कर बूथ पर पहुंची और अपने मत का प्रयोग किया। इसी तरह प्रखंड से दो किमी दूर स्थित मुरारपट्टी गांव निवासी विकलांग हरिशंकर प्रसाद भी मतदान केन्द्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

खुजवा में समर्थक भिड़े, सिसवन में वाहन जब्त

रघुनाथपुर : प्रखंड में 13 पैक्सों में चल रहे मतदान के दौरान खुजवा पैक्स के दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच कहासुनी की सूचना पर पहुंचे बीडीओ सह निर्वाचन पदाधिकारी ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। दोनों पक्ष का आरोप था कि मतदान करने आ रहे लोगों को को बरगलाया जा रहा है। बीडीओ कृष्ण कुमार ने वहां पहुंचकर मामले का निस्तारण किया और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सांख्यिकी पदाधिकारी को तैनात कर दिया गया। यहां चार बूथ बने थे जिनपर काफी गहमागहमी के बीच वोटिंग हुई। गंभीरार पैक्स के मतदान केन्द्र से बाहर एक प्रत्याशी व समर्थक आपस में उलझ गए और झड़प की नौबत आ गई लेकिन प्रशासन के पहुंचने पर सभी लोग वहां से भाग गए। सिसवन के रामपुर बूथ पर वाहन से मतदाताओं को बूथ पर लाए जाने की शिकायत पर मजिस्ट्रेट ने वाहन को जब्त कर लिया। वहीं प्रखंड के ही बखरी उत्क्रमित मध्य विद्यालय पर बने बूथ पर प्रतिबंधित क्षेत्र के अंदर कुछ युवाओं के जमावड़े पर पुलिस ने उन्हें हटाने की कोशिश की। नहीं मानने पर पुलिस ने तीन शरारती तत्वों को पकड़कर पिटाई कर दी।

--------------

सबसे कम सीटें सदर, सबसे अधिक बड़हरिया में

सिवान : सिवान सदर प्रखंड में 17 अध्यक्षों व 53 सदस्यों के लिए कुल 65 बूथ बनाए गए थे। बड़हरिया में 24 अध्यक्षों व 286 सदस्य पद के चयन के लिए 59, पचरुखी में 8 अध्यक्ष व 165 सदस्य पद के चुनाव को 45 बूथ, सिसवन में 10 अध्यक्ष व 110 सदस्यों के लिए 23 बूथ, हुसैनगंज में 9 अध्यक्ष व 99 सदस्यों पद के लिए 22 बूथ, रघुनाथपुर में 13 अध्यक्ष व 143 सदस्य पद के मतदान के लिए 38 व हसनुपरा में 11 अध्यक्ष व 101 सदस्य 24 बूथ बनाए गए थे। जिला प्रशासन ने बड़हरिया, पचरुखी, सिसवन, हसनपुरा व हुसैनगंज के सभी बूथों को संवेदनशील घोषित कर दिया था।

---------------------

20 पैक्सों में कोरम के अभाव नहीं हुआ मतदान

सिवान : पैक्स चुनाव के तहत 20 पैक्स ऐसे थे जहां कोरम के अभाव में मतदान नहीं हो सका। बड़हरिया प्रखंड के पैक्स लकड़ी दरगाहा, दिनदयाल, सिकंदरपुर, भोपतपुर, पचरुखी के पैक्स पचरुखी व हरदिया, रघुनाथपुर के कुसहरा, संठी, पंजवार पैक्स में, सिसवन के भागर व भावना में हसनपुरा के शेखपुरा, पकड़ी में, हुसैनगंज के छपिया बुजुर्ग, बडरम, मचकना, हबीबनगर में कोरम पूरा नहीं पर मतदान नहीं हुआ।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.