Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण चुनाव को 316 दंडाधिकारी होंगे तैनात

जागरण संवाददाता, सिवान : जिले में अलग अलग तिथियों क्रमश : 19 अक्टूबर, एक नवंबर तथा छह नवंबर को होने

By Edited By: Published: Sat, 18 Oct 2014 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 18 Oct 2014 01:04 AM (IST)
शांतिपूर्ण चुनाव को 316 दंडाधिकारी होंगे तैनात

जागरण संवाददाता, सिवान : जिले में अलग अलग तिथियों क्रमश : 19 अक्टूबर, एक नवंबर तथा छह नवंबर को होने वाले पैक्स चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को समाहरणालय स्थित सभागार में इस बात की जानकारी जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह पत्रकार सम्मेलन के दौरान दी। श्री सिंह ने बताया कि चुनाव को भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए 316 दंडाधिकारी तथा प्रत्येक पांच पंचायतों में एक सेक्टर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इतना ही नहीं प्रत्येक प्रखंड में एक जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्वाचन प्रक्रिया के समय अनुश्रवण एवं अभ्यवेक्षण के लिए दो सुपर जोनल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतपेटिका संग्रहण दंडाधिकारी निर्वाचन तिथि से एक दिन पूर्व संबंधित प्रखंड के बीडीओ सह निर्वाचन पदाधिकारी के यहां योगदान करेंगे। इतना ही नहीं पुलिस बल भी मुख्यालय में ही योगदान के समय उपलब्ध करा दिया जाएगा।

loksabha election banner

------------

तीन बजे बाद लाइन में आने की अनुमति नहीं

पैक्स चुनाव में मतदान करने के लिए सुबह सात बजे से दोपहर के तीन बजे तक मतदान होगा। इतना ही नहीं तीन बजे अप लाइन में लगे सबसे अंतिम मतदाता को चिन्हित कर उसे पर्चा थमा दिया जाएगा। इसके बाद किसी को लाइन में लगने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

रंगों से होगी मतपत्रों की पहचान

पैक्स चुनाव में अलग अलग पदों के लिए अलग मतपत्र मुद्रित हैं। अध्यक्ष पद के लिए लाल रंग, अनुसूचित जाति जनजाति के लिए नीला रंग, अति पिछड़ा वर्ग के लिए काला रंग, पिछड़ा वर्ग के लिए हरा रंग, सामान्य वर्ग के लिए नारंगी रंग पीठासीन पदाधिकारी लगातार अपनी डायरी अपडेट करते रहेंगे।

रहेगी पूरी सुरक्षा

मतदान केन्द्र एवं उसके आसपास कानूनी प्रावधान लागू रहेगा। निर्वाचन और मतगणना के दिन शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस अवधि में कोई भी व्यक्ति होटल, शराब दुकानदार, क्लब आदि में शराब की बिक्री नहीं होगी।

हेल्प लाइन सह जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना

मतदाताओं की समस्याओं व शिकायतों के लिए निवारण के लिए हेल्प लाइन सह जिला नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में शशि भूषण कुमार, तथा सहकारिता पदाधिकारी कुमार संजय सहाय मोबाइल संख्या 8002418113 पर उपलब्ध रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.