Move to Jagran APP

आसमान से रहेगी तीसरी आंख की नजर

सीतामढ़ी। 21 जनवरी को मानव श्रृंखला के दौरान आसमान में सैटेलाइट कैमरा तीसरी आंख के रूप में मौजूद रहे

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:20 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:53 AM (IST)
आसमान से रहेगी तीसरी आंख की नजर
आसमान से रहेगी तीसरी आंख की नजर

सीतामढ़ी। 21 जनवरी को मानव श्रृंखला के दौरान आसमान में सैटेलाइट कैमरा तीसरी आंख के रूप में मौजूद रहेगा। जो शराबबंदी के समर्थन में हाथ से हाथ जोड़कर कतारबद्ध खड़े अपार जनसैलाब को अपनी कैद करेगा। विश्व रिकार्ड बनाने जा रही इस मानव श्रृंखला पर विश्व की नजरें है। इस क्षण को ऐतिहासिक बनाने के लिए बिहार की आबादी बेताव है। हर कोई इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनना चाहता है। समाहरणालय के सभागार में मंगलवार को आयोजित बैठक के दौरान राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से लेकर प्रशासन के आला अधिकारियों ने कार्ययोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं डीएम राजीव रौशन ने इसकी सफलता के लिए दिशा-निर्देश दिया।

loksabha election banner

400 किमी में 10 लाख का जनसैलाब : डीएम

मानव श्रृंखला के मास्टर प्लान की जानकारी देते हुए डीएम ने कहा कि जिले के 400 किलोमीटर लंबी सड़कों पर 10 लाख से अधिक लोगों का सैलाव दिखेगा। इस दौरान आकस्मिक सेवा को छोड़ कर यातायात पर प्रतिबंधित रहेगा। सभी सरकारी व निजी स्कूलों में पठन-पाठन बंद रहेगा। बच्चे मानव श्रृंखला में भाग लेंगे। सभी वर्गों के पदाधिकारी व कर्मचारियों की सहभागिता अनिवार्य होगी।

मुख्य रूट से अलग पंचायतों में मुखिया को जिम्मेवारी

जिले की मुख्य सड़कों पर 96 किलोमीटर की दूरी में मानव श्रृंखला बनेगी। हर 50, 100 व 300 मीटर तथा तीन किमी की दूरी पर अलग-अलग पदाधिकारियों को प्रभार दिया गया है। जिनकी देखरेख में बच्चे, युवा, महिलाएं मानव श्रृंखला का निर्माण करेंगे। एनएच-77 में मुख्य श्रृखंला कोरलहिया से नेपाल के सर्लाही बोर्डर तक, एनएच 104 पर धनकौल से विश्वनाथपुर एनएच 77 तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा। जबकि सब रुट के अनुसार के गोशाला-रीगा-सुप्पी-बैरगनिया तक, भैरोकोठी- बाजपट्ट -पुपरी- चंदौली तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाएगा। शेष प्रखंडों की पंचायतों में मुखिया के नेतृत्व मे कम से कम 200 मीटर की दूरी में मानव श्रृंखला का निर्माण होगा।

यातायात पूर्णत: रहेगा ठप

मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर सुबह 9 बजे से अपराह्न 3 बजे तक यातायात पूरी तरह ठप रहेगा। यात्रियों को सलाह दी गई है कि कहीं जाना जरूरी होने पर निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना कार्यक्रम तय कर लें। श्रृंखला के समय किसी भी स्थिति में वाहन ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्डर इलाके से स बह 9 बजे से यातायात ठप रखा जाएगा। इसके लिए डीटीओ को बस-ट्रक एसोसिएसन से एवं बीडीओ, सीओ व एसएचओ को संयुक्त रुप से ऑटो संचालकों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश देने का आदेश दिया गया।

महिलाओं की भागीदारी अहम

डीएम ने कहा कि जीविका समूह की दीदी के अलावा आंगनबाड़ी सेविका, रसोइया, एएनएम, आशा समेत बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी होगी। इसके अलावा विकास मित्र, पंचायत रोजगार सेवक, जविप्र विक्रेता, आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र के लाभार्थी परिवार, स्कूली बच्चे, शिक्षक व सभी अधिकारियों की सहभागिता रहेगी। हर प्रखंड को अपने क्षेत्र में कम से कम 20 किलोमीटर में मानव श्रृंखला निर्माण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

96 स्लोगन म ं दिखेगी मानव श्रृंखला

प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक स्लोगन दिखेगा। जिसमें मद्य निषेध, स्वच्छ सीतामढ़ी, नशामुक्त बिहार आदि कई स्लोगन दिखेंगे। प्रत्येक 50 मीटर पर मिरर जड़ा तिरंगा टोपी होगा। ताकि सेटेलाईट से तस्वीर खींचे जाने पर आकर्षक बनाया जा सके।

वाहनों पर होगा स्टीकर

श्रृंखला में भाग लेने के लिए गंतव्य स्थल पर वाहन लाने की अनुमति दी गई है। ऐसे वाहनों पर मद्य निषेध मानव श्रृंखला से संबंधित स्टीकर चिपका रहेगा। निजी स्कूल संचालकों को निर्देश दिया गया है कि गैप वाली स्थानों पर अपनी स्कूल बस लेकर बच्चों के साथ उपस्थित रहेंगे।

पानी बोतल के साथ उपस्थित होंगे लोग

मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले अपने साथ पानी बोतल लेकर आएंगे। बच्चों के लिए टाफी की व्यवस्था की गई है। सभी बच्चे स्कूल ड्रेस में रहेंगे। आशा, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम, रसोइयां को भी ड्रेस में आने कहा गया है। ताकि की बिहार की छवि बनी रहे।

राजनीतिक बैनर पर प्रतिबंध

मानव श्रृंखला में किसी भी राजनीतिक दल को अपने बैनर नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है। सरकार प्रायोजित योजनाओं से संबधित बैनर लगाने की अनुमति दी गई है। मौके पर विधायक रंजू गीता, राजद जिलाध्यक्ष शफीक खां, सन्नी श्रीवास्तव, मो. ज्याउद्दीन खां, विमल शुक्ला, रीतेश रमण ¨सह, मोहन झा, राम पदार्थ मिश्र, सदर एसडीओ संजय कृष्ण, डीईओ सुरेश प्रसाद, डीपीओ प्रेमचंद, कुमारिल सत्यनंदन, उमेश प्रसाद ¨सह, मो. इफ्तेखार अहमद, विद्यानंद ¨सह, रामजी पासवान आदि ने अपने सुझाव दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.