Move to Jagran APP

भयमुक्त हो करें मतदान, सुरक्षा का है इंतजाम

सीतामढ़ी। जिले में दसवें व अंतिम चरण के पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को डुमरा प्रखंड में मतदान होन

By Edited By: Published: Mon, 30 May 2016 12:07 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 12:07 AM (IST)
भयमुक्त हो करें मतदान, सुरक्षा का है इंतजाम

सीतामढ़ी। जिले में दसवें व अंतिम चरण के पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को डुमरा प्रखंड में मतदान होना है। जिला मुख्यालय वाले इस प्रखंड में मतदान की सर्वाधिक सुगबुगाहट है। जिले के सबसे बड़े प्रखंड डुमरा में मतदान के दौरान कई इलाकों में तनाव की तस्वीर बनती नजर आ रही है। हालांकि शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन तैयार है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सशस्त्र बल को दी गई है। वहीं मतदान केंद्रों पर जिला पुलिस, बीएमपी, एसरैफ, होमगार्ड व सैप की तैनाती की गई है। मतदान के लिए सशस्त्र बल के अलावा बड़ी संख्या में सेक्टर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जबकि एसटीएफ की टीम अलग से घुम - घुम कर सुरक्षा का जायजा लेती रहेगी । जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रौशन ने बताया कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

सुरक्षा के पुख्ता बंदोवस्त : प्रशासन ने डुमरा के सभी बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। तमाम बूथों पर बड़ी संख्या में सशस्त्र बल तैनात किए गए है। मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन संकल्पित हैं। कहीं भी गड़बड़ी की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। असमाजिक तत्वों पर पुलिस प्रशासन की खास नजर है। चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने तथा मतदान को प्रभावित करने वाले को किसी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा। सभी बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रौशन ने मतदाताओं से निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

वोट देने में कठिनाई हो तो करें फोन : प्रशासनिक हेल्पलाइन नंबर - डीएम का मोबाइल नंबर - 9473191285। एसपी का नंबर :-9431822983। डीएसपी सदर का नंबर 9431800086, एसडीओ सदर का नंबर : 9473191290,दैनिक जागरण का हेल्पलाइन नंबर - 06226-254706 । डुमरा थाना का नंबर 9431822379, नगर थाना का नंबर :- 9431822365, मेहसौल ओपी का नंबर - 8507709905, पुनौरा ओपी का नंबर : 7507089890, डुमरा बीडीओ का नंबर :9431818133।

2,566 प्रत्याशी मैदान में : पंचायत चुनाव के दसवें व अंतिम चरण में डुमरा प्रखंड के 28 पंचायतों में सोमवार को मतदान होना है। डुमरा में कुल 883 पदों के लिए मतदान होना है। 883 पदों के लिए कुल 2566 प्रत्याशी मैदान में है। प्रत्याशियों की यह संख्या सर्वाधिक है। जिनके भाग्य का फैसला कुल 2 लाख 1 हजार 802 मतदाता करेंगे। इनमें महिला मतदाता की संख्या 94,086, पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,07,709 एवं 7 अन्य मतदाता है। डुमरा में मतदान को लेकर कुल 392 बूथ बनाए गए है, जिसमें 19 सहायक मतदान केंद्र, 12 चलंत मतदान केंद्र व 2 आदर्श मतदान केंद्र है।

कहां कितने पद : डुमरा में जिला परिषद सदस्य के 4 पदों पर 56 प्रत्याशी, मुखिया के 28 पद के विरुद्ध

338 प्रत्याशी, सरपंच के 28 पद के लिए 182 प्रत्याशी व पंचायत समिति सदस्य के 39 पद के विरुद्ध 364 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि वार्ड सदस्य के 392 पद में से 24 पद पर निर्विरोध निर्वाचित किए गए है। शेष 368 पद के विरुद्ध 1257 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि पंच के कुल 392 पद में से 186 पद पर निर्विरोध चुनाव हुआ है। 44 पद रिक्त रह गए है। शेष 162 पद के विरुद्ध कुल 369 प्रत्याशी मैदान में है।

अलग - अलग रंग के होंगे मतपत्र : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान प्रयोग में लाये जाने वाले मतपत्र का रंग पद के हिसाब से अलग- अलग होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मत पत्र के लिए बाकायदा सिरीज अंकित करने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग मत पत्र रहेगा। मतपत्र पर प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह अलग-अलग रंग से लिखा रहेगा। जैसे मुखिया पद के चुनाव के लिये बैलेट पेपर क्रीम व स़फेद रंग

का होगा। जिसपर प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिन्ह व अन्य लिखावट हरा रंग का होगा। इसी प्रकार ग्राम कचहरी के सरपंच पद के लिये बैलेट पेपर का रंग क्रीम व स़फेद होगा और लिखावट भूरे रंग से होगा। पंचायत समिति सदस्य के लिए बैलेट पेपर का रंग क्रीम व स़फ द होगा। जिसपर नीले रंग से लिखावट होगा। वार्ड सदस्य के लिए बैलेट पेपर का रंग क्रीम व स़फेद होगा। उसपर लिखावट काले रंग से होगा। ग्राम कचहरी पंच के लिए बैलेट पेपर का रंग पीला और लिखावट काले रंग से होगा। जबकि जिला परिषद् सदस्य के लिए बैलेट पेपर का रंग क्रीम व स़फेद होगा, उसपर लिखावट लाल रंग से होगा। जिससे की रंग के हिसाब से बैलेट पेपर की पहचान किया जा सके।

पहचान पत्र के विकल्प : मतदाता पहचान पत्र के विकल्प के रूप में इन कागजातों में से कोई एक रख सकते है : - 1. पासपोर्ट 2. ड्राइ¨वग लाइसेंस 3.पैन कार्ड 4. शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी सेवा पत्र 5. विवि द्वारा जारी डिग्री - डिप्लोमा का मूल प्रमाण पत्र 6. विकलांगता प्रमाण पत्र या 7. सेवा पहचान पत्र। अपने वाहन से जा सकते है वोट डालने : मतदाताओं के लिए आयोग ने राहत दी है। वे अपनी निजी गाड़ी से भी वोट डालने जा सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने अनुमति दे रखी है। वैसे अपने निजी वाहन से बूथ तक पहुंचने के लिए वाहन के आवश्यक कागजात साथ रखने होंगे। गाड़ी के मूल कागज, ड्राइ¨वग लाइसेंस और मतदान के लिए पहचान का दस्तावेज जरूर रख लें। डीएम राजीव रौशन के अनुसार दूसरे वोटर या प्रत्याशी को वाहन पर बैठाना अपराध होगा।

यहां जमा होगा बैलेट बाक्स : मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बैलेट बाक्स जमा करने के लिए अनुमंडल स्तर पर स्ट्रांग रूम बनाया गया है। डुमरा प्रखंड का बैलेट बाक्स सीतामढ़ी सदर अनुमंडल मुख्यालय डुमरा स्थित एमपी हाईस्कूल में बने बज्र गृह में रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.