Move to Jagran APP

इंटर के बाद पढ़ाई करने वालों की संख्या कम होना ¨चता का विषय : मंत्री

शेखपुरा। नीतीश सरकार के संसदीय कार्य तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने राज्य में उच्च शिक्षा क

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 03:02 AM (IST)
इंटर के बाद पढ़ाई करने वालों की संख्या कम होना ¨चता का विषय : मंत्री
इंटर के बाद पढ़ाई करने वालों की संख्या कम होना ¨चता का विषय : मंत्री

शेखपुरा। नीतीश सरकार के संसदीय कार्य तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने राज्य में उच्च शिक्षा की भयावह तस्वीर बयां करते हुए कहा है कि राज्य में इंटर के बाद पढ़ाई करने वालों की काफी कम संख्या ¨चता का विषय है। यह बातें राज्य सरकार के मंत्री ने जिले में बिहार दिवस के मुख्य समारोह का उद्घाटन के दौरान सार्वजनिक रूप से कही।

loksabha election banner

उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा की स्थिति यह है कि इंटर पास करने वाले 100 विद्यार्थी में महज 13 ही आगे की पढ़ाई करते हैं। बताना जरुरी है कि श्रवण कुमार जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं। जिला के परेड ग्राउंड पर दीप जलाकर समारोह का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में इंटर के बाद की उच्च शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए ही सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है। इसमें इंटर से आगे की पढ़ाई के लिए छात्र- छात्राओं को सरकार की गारंटी पर चार लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। समारोह में मंत्री ने युवाओं को हर महीने दो हजार का भत्ता लेने के बजाय स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेकर आगे की शिक्षा लेने पर जोर दिया। मंत्री ने कहा कि ज्ञान से बढ़कर कोई बड़ा धन नहीं है तथा पढ़ा-लिखा हुआ व्यक्ति कभी भूखा नहीं मर सकता।

मंत्री से सरकार के सात निश्चय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसे जमीनी स्तर पर सर्वे करने के बाद लागू किया गया है। मंत्री ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को मिल रहे 35 प्रतिशत आरक्षण की भी चर्चा की तथा कहा कि सरकार का यह कदम महिला सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगा। कुमार ने लोगों को खुले में शौच से मुक्ति अभियान में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति अभियान में बिहार सरकार केंद्र की योजना से अलग कार्यक्रम चला रही है। जिसमें राज्य सरकार अमीर-गरीब सभी को शौचालय निर्माण के लिए 12000 रुपये की सहायता दे रही है। केंद्र सरकार की योजना में यह सिर्फ बीपीएल परिवारों के लिए ही है।

बोले विधायक—

शेखपुरा में बिहार दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक रणधीर कुमार सोनी ने कहा कि राज्य सरकार सबका साथ-सबका विकास के सूत्र पर काम कर रही है। आम लोगों से सात निश्चय कार्यक्रम की निगरानी करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हर घर जल का नल तथा हर गली पक्की नली के क्रियान्वयन के लिए निचले स्तर पर वार्ड सदस्यों को प्रमुख बनाया है। विधायक ने कहा कि वार्ड सदस्यों को प्रमुख बनाने का मतलब है आम लोगों को जिम्मेदारी देना। विधायक ने कहा कि आप खुद काम की मॉनीटरिंग करेंगें तब काम भी अच्छा होगा।

बोले डीएम -

बिहार दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि यह दिन सिर्फ उत्सव और जश्न मनाने का नहीं है। उन्होंने कहा कि आज का दिन गौरव के उन अतीत को याद करने का है जिसके दम पर हम बिहारी होने का गर्व करते हैं। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि बिहार की मेधा, सुशासन, आपसी समरसता को और भी मजबूत करने पर बल दिया। डीएम ने बिहार को देश का अग्रणी राज्य बनाने में शेखपुरा जिला भी अपनी अहम भूमिका निभाए इसके लिए समूचे जिला वासियों को अपना सामूहिक संकल्प लेना होगा। इस अवसर पर डीएम ने जिले के विकास का उल्लेख किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.