Move to Jagran APP

सीएम नीतीश के विजन से बिहार का होगा विकास: श्रवण कुमार

बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के विजन से बिहार की तस्वीर बदली है। राज्यr का विकास हुआ है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 11:00 PM (IST)
सीएम नीतीश के विजन से बिहार का होगा विकास: श्रवण कुमार
सीएम नीतीश के विजन से बिहार का होगा विकास: श्रवण कुमार

शेखपुरा [जेएनएन]। बिहार के संसदीय कार्य तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि दिल्ली के विजन से बिहार का विकास नहीं होगा। बिहार के विकास के लिए सीएम नीतीश के विजन की जरूरत है। सीएम नीतीश के विजन से ही बिहार की तस्वीर बदली है। 

loksabha election banner

मंत्री श्रवण कुमार शेखपुरा में बिहार दिवस के मुख्य समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा की भयावह तस्वीर बयां करते हुए कहा है कि राज्य में इंटर से उपर की पढ़ाई करने वालों की काफी कम संख्या चिंता का विषय है।राज्य में उच्च शिक्षा की स्थिति यह है कि इंटर पास करने वाले एक सौ विद्यार्थी में महज 13 ही आगे की पढ़ाई में जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार दिवस पर विशेष: एक बिहारी ने मॉरिशस को दिलायी थी आजादी

जिला के परेड ग्राउंड पर दीप जलाकर समारोह का उदघाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में इंटर के बाद की उच्च शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए ही सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है। इसमें इंटर से आगे की पढ़ाई के लिए छात्र- छात्रा को सरकार की गारंटी पर चार लाख तक का कर्ज दिया जाता है। समारोह में मंत्री ने युवाओं को हर महीने दो हजार का भत्ता लेने के बजाय स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेकर आगे की शिक्षा लेने पर जोर दिया।

मंत्री ने कहा कि ज्ञान से बढ़कर कोई बड़ा धन नहीं है 7तथा पढ़ा-लिखा हुआ व्यक्ति कभी भूखे नहीं मर सकता। मंत्री से सरकार के सात निश्चय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसे जमीनी स्तर पर सर्वे करने के बाद लागू किया गया है। मंत्री ने सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण की भी चर्चा की तथा कहा कि सरकार का यह कदम महिला सशक्तिकरण में मिल का पत्थर साबित होगा।

राज्य सरकार के मंत्री ने लोगों को खुले में शौच से मुक्ति अभियान में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति अभियान में बिहार सरकार केंद्र की योजना से अलग कार्यक्रम चला रही है। जिसमें राज्य सरकार अमीर-गरीब सभी को शौचालय निर्माण के लिए बारह हजार रुपये की सहायता दे रही है। केंद्र सरकार की योजना में यह सिर्फ बीपीएल परिवारों के लिए ही है। 

यह भी पढ़ें: बिहार दिवस समारोह: पटना का गांधी मैदान तैयार, सीएम आज करेंगे उद्घाटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.