Move to Jagran APP

पौधरोपण अभियान का एसडीओ ने किया आगाज

शुक्रवार को स्थानीय आरआर कॉलेज में दैनिक जागरण के तत्वावधान में स्थानीय आरआर कॉलेज के परिसर में पौधरोपण अभियान का आगाज एसडीओ लालबाबू सिंह ने फलदार पौधों को लगा कर किया।

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 01:33 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 01:33 AM (IST)
पौधरोपण अभियान का एसडीओ ने किया आगाज

शिवहर। शुक्रवार को स्थानीय आरआर कॉलेज में दैनिक जागरण के तत्वावधान में स्थानीय आरआर कॉलेज के परिसर में पौधरोपण अभियान का आगाज एसडीओ लालबाबू सिंह ने फलदार पौधों को लगा कर किया। इस अभियान के तहत परिसर सहित विभिन्न स्थानों पर कुल विभिन्न प्रजाति के कुल 201 पौधे लगाए गए। जिसमें फलदार व छायादार पौधे शामिल हैं। वहीं करीब 50 पौधे उन लोगों को दिए गए, जिन्होंने पौधे लगाने का संकल्प लिया। वहीं इस पौधरोपण अभियान के पूर्व संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें लोगों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पर्यावरण एवं प्रकृति की रक्षा को लेकर पौधरोपण अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया। इस पौधरोपण अभियान में बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद जद यू सात निश्चय के प्रवक्ता सह रेडक्रॉस सोसायटी के जिला सचिव गिरिश नंदन सिंह प्रशांत, जिला बार एसोसिएशन के सचिव सह राजद के प्रवक्ता शिशिर कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष डा. धर्मेन्द्र किशोर मिश्र, प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की संचालिका भारती बहन, पूर्व जिला पार्षद अजब लाल चौधरी, विजय पांडेय समेत कई लोगों ने विभिन्न प्रकार के पौधों को लगाया एवं उसके संरक्षण एवं अभियान को सफल बनाने का निश्चय किया। कार्यक्रम का संचालन आर.आर. कॉलेज के प्राचार्य उदय नंदन सिंह ने किया। जबकि आगत अतिथियों का स्वागत दैनिक जागरण के कार्यालय प्रभारी राजन द्विवेदी ने किया। वहीं संगोष्ठी कार्यक्रम में संगोष्ठी के महत्व पर जागरण परिवार के मनोज कुमार सिंह ने प्रकाश डाला। जबकि धन्यवाद ज्ञापन दैनिक जागरण के देशबंधु शर्मा ने किया। मौके पर जिला काग्रेस केमीडिया प्रभारी मुकेश कुमार सिंह, पूर्व मुखिया जगदीश राय, अवकाश प्राप्त शिक्षक रामचंद्र सिह, जनता दल यू के नगर अध्यक्ष कल्याण पटेल, शिक्षाविद् विजय पान्डेय, बीके रमेश गुप्ता, कॉलेज के सीताराम राय, चंदेश्वर राय, राजकुमार, सुरेंद्र कुमार, नवल किशोर शाही, हरेंद्र कुमार, अशोक कुमार शाही, हरिनारायण सिंह, दुम्मा पंचायत के मुखिया रंजीत कुमार समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

संगोष्ठी पैकेज : वृक्षों के हम हैं कर्जदार

शिवहर : दैनिक जागरण के पौधरोपण कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते कॉलेज के व्याख्याता चंदेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि संपूर्ण जीव पर्यावरण के कर्जदार हैं। वनों की अंधाधुंध कटाई को चिंताजनक बताते हुए कहा कि कटे पेड़ों की भरपाई के लिए युद्ध स्तर पर वृक्षारोपण की जरूरत है।

-मिशन के रुप में पौधरोपण जरुरी: मुरली मनोहर

काग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष मुरली मनोहर सिंह ने कहा कि अब तक पर्यावरण के क्षेत्र में हुई गलतियों की क्षतिपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर वृक्षारोपण की आवश्यकता है। ऐसे में दैनिक जागरण का एक करोड़ वृक्षारोपण का अभियान बेहद सराहनीय है।

इनसेट-----

कार्यक्रम : एसडीओ को किया गया सम्मानित

- कहा यह अभियान सबों के लिए अनुकरणीय

शिवहर ,संस: दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित पौध रोपन अभियान के तहत शुक्रवार को आर. आर. कॉलेज में हुए गोष्ठी के दौरान एसडीओ लालबाबू सिंह को कॉलेज के प्राचार्य उमेश नंदन सिंह ने चादर ओढ़ा कर सम्मानित किया। इस दौरान सभी ने जागरण के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत बडा प्रयास है। मौके पर जदयू के सात निश्चय के प्रवक्ता सह रेडक्रॉस सोसायटी के जिला सचिव गिरिश नंदन सिंह प्रशांत, जद यू के नगर अध्यक्ष कल्याण पटेल, काग्रेस के मिडिया प्रभारी सह ताजपुर के सरपंच मुकेश कुमार, दुम्मा पंचायत के मुखिया रंजीत कुमार सहित अन्य ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए सबों के लिए यह अभियान अनुकरणीय बताया।

इनसेट --------

पौधरोपण संगोष्ठी पैकेज : लगाए गये पेड़ रहेंगे यादगार : प्राचार्य

शिवहर, संस : दैनिक जागरण के अभियान पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान आयोजित पौधरोपण विषयक संगोष्ठी का संचालन कर रहे आर.आर. कॉलेज के प्राचार्य उमेशनंदन सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण के पौधरोपण अभियान के तहत परिसर में लगाए गये पौधे जहा यादगार रहेंगे। वहीं महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को भी प्रेरित करेंगे। कहा कि दैनिक जागरण संवेदनशील प्रहरी की भाति संपूर्ण मानव समुदाय के भविष्य के प्रति खबरदार करनेवाला अखबार है।

- पेड़ों को अपना माने : डा. उदय

वक्ताओं में ब्रह्मा कुमार डा. उदयशकर शर्मा ने कहा कि पेड़ लगा देना भर काफी नहीं है। वरन उसकी उचित देख भाल करना भी आवश्यक है। पेड़ पौधों को हमें अपना मित्र मानना होगा। उसकी सुरक्षा को लेकर भी सबों को संकल्पित होने की आवश्यकता होगी।

- संस्कृति का अवेलोकन जरूरी : अजबलाल

पूर्व जिप सदस्य अजबलाल चौधरी ने कहा कि हमारी संस्कृति में पेड़ पौधों में देवताओं का वास बताया गया है। जिसका वैज्ञानिक अर्थ संभवत : पर्यावरण संरक्षण हीं है। कहा कि हमें पेड़ों का ऋणी होना चाहिए। साथ हीं कहा कि आज से ही दैनिक जागरण को प्रेरणास्त्रोत मानकर पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए।

इनसेट--------

पिपराही में आज पौधरोपण का डीएम करेंगे शुभारंभ

- दैनिक जागरण के पहल पर क्षेत्र के लोगों में भी उत्साह

पिपराही, संस: दैनिक जागरण के तत्वावधान में चलाएं जा रहे पौध रोपन अभियान के तहत शनिवार को पिपराही प्रखंड के अंबा काला स्थित कलावती जियालाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पौध रोपन किया जाएगा । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी राजकुमार शामिल होंगे । इस दौरान एक गोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा । जिसमें एसडीओ लालबाबू सिंह, बीडीओ अजय कुमार, सीओ सुधीर कुमार थानाध्यक्ष सुजीत कुमार पीओ अरविंद चंद्र दास प्राचार्य मिस्बाह आलम सहित काफी संख्या में समाजसेवी व छात्र छात्रा शामिल होंगे ।करीब तीन सौ पौधे लगाए जाने का निर्णय लिया गया है ।

इनसेट-------

संगोष्ठी पैकेज : प्रकृति का पोषण और संवर्धन जरूरी : बीके भारती

शिवहर, संस : दैनिक जागरण के आयोजित आज पौधरोपण कार्यक्रम के अवसर पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की केंद्र संचालिका बीके भारती बहन ने कहा कि अगर जीवन से प्यार है तो प्रकृति को प्यार करने की दरकार है जिसमें पेड़ों का लगाना और उसका संरक्षण जरुरी हो जाता है। पेड़ हमें बिन मागे बहुत देते हैं जो हमें दिखता नहीं। कहा कि दैनिक जागरण के इस प्रयास की प्रशसा करनी होगी।

- अभी न संभले तो भावी पीढ़ी संकट में होगी : प्रशात

जदयू के जिला प्रवक्ता गिरीशनंदन सिंह प्रशात ने ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणामों की भयावहता को दर्शाते हुए कहा कि पर्यावरण के प्रति अब भी अगर सचेत न हुए तो भावी पी?ी का जीवन संकट में होगा। कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को आज 5 पे? लगाने का संकल्प लेने की जरुरत है। ताकि पेड़ों से प्राण वायु अनवरत मिलता रहे और स्वार्थ के वशीभूत वनों का संहार रोकना होगा। कहा कि सरकार मुफ्त में पौधे दे रही है जिसे खुद की जमीन या सरकारी सार्वजनिक जमीन पर अवश्य लगायें।

-पेड़ हीं है मानव का सच्चा मित्र : धमर्ेंद्र

भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धमर्ेंद्र किशोर मिश्र ने कहा कि आज की सबसे बड़ी समस्या पर्यावरण असंतुलन है। जिसके कारण अनेक समस्याएं आ रही है। ऐसे में पेड़ लगाकर हीं पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.