Move to Jagran APP

संकीर्ण गली एवं ध्वस्त नाली बनी मोहल्ले की पहचान

छपरा। शहर के वार्ड संख्या-19 की पहचान संकीर्ण गली, ध्वस्त व अतिक्रमित नाली के रूप में बन गई

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 03:07 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 03:07 AM (IST)
संकीर्ण गली एवं ध्वस्त नाली बनी मोहल्ले की पहचान
संकीर्ण गली एवं ध्वस्त नाली बनी मोहल्ले की पहचान

छपरा। शहर के वार्ड संख्या-19 की पहचान संकीर्ण गली, ध्वस्त व अतिक्रमित नाली के रूप में बन गई है। सोमवार को दैनिक जागरण की टीम ने वार्ड संख्या-19 के दहियावां ब्राह्मणटोली, मुबारक लेन सहित विभिन्न क्षेत्र का दौरा कर इस मोहल्ले की समस्याओं की पड़ताल की। सरकारी खर्चे से मोहल्ले की सड़कें पीसीसी बनाई गई है। पूर्व में जल निकासी को ले नाला भी बनाया गया है। परन्तु मौजूदा हालात यह है कि सड़कें एवं नाला अतिक्रमण का शिकार है। बाकी बचे नाला ध्वस्त हुए हैं। जिससे सड़क पर गंदा पानी बहता है। कचरे का अंबार भी जहां तहां दिखता है। कचरे के अंबार तथा बजबजाती नाली से फैल रही बदबू के बीच यहां के लोगों को गुजरने की आदत लग चुकी है। कचरा उठाव के बारे में नगर निगम चाहे जितना भी ढोल पीटे लेकिन सच्चाई यह है कि सारी बातें कागजों में ही सीमित है। सरकारी दावे को मोहल्ले में लगे कचरे का अंबार मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

इनकी सुने

फोटो 24 सीपीआर 19

साफ सफाई के मामले में मोहल्ले की स्थिति दयनीय है। ध्वस्त हो चुके नाली तथा अतिक्रमित सड़क के बीच यहां लोग गुजरते हैं। संकीर्ण गलियों के बीच से वाहनों का गुजरना कठिन कार्य है।

सुमन वर्मा

फोटो 24 सीपीआर 20

कचरा उठाव की कोई व्यवस्था नहीं है। मोहल्ले में जहां तहां कचरे का ढेर लगा रहता है। गंदा पानी सड़क पर बहता है। मोहल्लेवासी इन समस्या से निजात नहीं पा रहे हैं।

अर¨वद कुमार

फोटो 24 सीपीआर 21

मोहल्ले की कोई भी सड़क साफ-सुथरा नहीं रहती। पूजा पाठ को ले उमानाथ मंदिर जाने के क्रम में परेशानी होती है। लेकिन इस समस्या को दूर करने को कोई प्रयास नहीं हो रहा है।

चांदनी देवी

फोटो 24 सीपीआर 22

ध्वस्त हो चुके नाला के कारण घर से निकलने में भी परेशानी होती है। नाले का गंदा पानी के बीच गुजरना मोहल्ले के लोगों की विवशता है। छोटे बच्चे एवं महिलाओं को विशेष परेशानी होती है।

मनोरमा देवी

बोले वार्ड पार्षद

फोटो 24 सीपीआर 18

पांच साल के कार्यकाल में पूर्वी दहियांवा स्थित कैलाश ¨सह के घर से लेकर लक्ष्मण महतो के घर तक चार लाख 97 हजार की लागत से सड़क बनाई गई। दो लाख रुपये की लागत से दहियांवा मदरसा से लेकर मुजिबुल तक सड़क बनी। इसके साथ ही दहियांवा सिया मस्जिद के दक्षिणी किनारे से शुरू होकर मुक्ति प्रसाद के घर तक तीन लाख 73 हजार की लागत से सड़क बनाई गई। इसके अलावा मोहल्ले में छह चापाकल तथा पांच एलईडी लाइट लोगों की सुविधा के लिए लगाया गया।

अनिता देवी, वार्ड पार्षद

वार्ड 19 एक नजर

वार्ड सं.-19

कुल जनसंख्या-5424

चौहद्दी :

उत्तर- विद्यार्थी राय के मकान से मुबारक लेन से अवधेश सहाय के घर व ददन गिरि के मकान से धर्मदेव सहाय मंदिर गली होते हुए प्रभु चौधरी व विरेन्द्र प्रसाद के दुकान से आर अली रोड होते हुए सुरेश कुमार क्षीर सागर के मकान तक।

दक्षिण- हीरा लाल राय पूर्व सांसद के मकान के सामने दक्षिण दिलिया रहिमपुर पंचायत के सीमा रेखा होते हुए पूरब पीडब्लूडी रोड सहित धर्मनाथ कोइरी के मकान तक।

पूरब- धर्मनाथ कोइरी के मकान से सुरेश कुमार क्षीर सागर के मकान तक।

पश्चिम- दिलिया रहिमपुर पंचायत की सीमा रेखा से उत्तर हीरा लाल राय पूर्व सांसद के मकान से उत्तर विश्वनाथ महतो के घर होते हुए विद्यार्थी राय के घर तक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.