Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय के पंजीकरण में साफ्टवेयर बन रहा बाधक

सारण। स्वच्छ विद्यालय के पुरस्कार के लिए आनलाइन पंजीकरन कराना प्रधानाध्यापकों के लिए टेढ

By Edited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 03:05 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 03:05 AM (IST)
स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय के पंजीकरण में साफ्टवेयर बन रहा बाधक

सारण। स्वच्छ विद्यालय के पुरस्कार के लिए आनलाइन पंजीकरन कराना प्रधानाध्यापकों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा छात्र- छात्राओं के स्वच्छता, पेयजल की शुद्धता, शौचालय की व्यवस्था और विद्यालय में स्वास्थ्यप्रद आदतों के विकास स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रारंभ किया है। विद्यालयों के प्रधानानाध्यापक इसके लिए आनलाईन पंजीकरण कराएंगे। पंजीकरण के उपरात विद्यालयों को स्वच्छता के आधार पर स्कोर दिया जाएगा। उसके बाद प्रखंड, जिला स्तर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालयों का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार देने से पूर्व देखा जाएगा की विद्यालय के चापाकल, शौचालय, कचड़ा प्रबंधन समेत कई स्वच्छता के लगभग चार दर्जन बातों पर प्रमुखता से गौर किया जाएगा।

loksabha election banner

इनसेट -

ऐसे करें पुरस्कार के लिए नामाकन

अपने एंड्रायड मोबाईल से 7097298400 पर मिस्ड काल देना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय एप डाउनलोड करने का लिंक प्राप्त होगा। एप डाउनलोड करने के बाद पहले स्टेप में आप अपने विद्यालय का पंजीकरण करेगें। पंजीकरण के उपरात मिले पासवर्ड और अपने यू डायस के मदद से लाग इन करना होगा। लागइन करने के पश्चात आपके विद्यालय के स्वच्छता से संबंधित लगभग चार दर्जन प्रश्नों के जवाब आपको देने होंगे और उससे संबधित तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। उसके बाद विद्यालय के पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पंजीयन कर लेने के 48 घटे के बाद विद्यालयों की स्कोरींग प्राप्त होने लगेगा।

हालांकि पंजीयन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक ही है। साफ्टवेयर सही से काम नही करने के वजह से अधिकांश विद्यालयों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.