Move to Jagran APP

फोटो- इलाज के अभाव में प्रसव पीड़िता ने दम तोड़ा

सारण। पानापुर पीएचसी में इलाज के अभाव में सोमवार की सुबह एक प्रसव पीड़ित महिला ने दम तोड़

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 03:07 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 03:07 AM (IST)
फोटो- इलाज के अभाव में प्रसव पीड़िता ने दम तोड़ा
फोटो- इलाज के अभाव में प्रसव पीड़िता ने दम तोड़ा

सारण। पानापुर पीएचसी में इलाज के अभाव में सोमवार की सुबह एक प्रसव पीड़ित महिला ने दम तोड़ दिया। मृत महिला गोपालगंज जिले के बैकुण्ठपुर थाना क्षेत्र के फैजुलाहपुर गांव निवासी देवेन्द्र राय की 25 वर्षीय पत्नी दुलारी देवी बताई जा रही है जो पानापुर थाना क्षेत्र के चौसा गांव निवासी मोहन राय की पुत्री थी तथा फिलहाल वह मायके में ही रह रही थी। सोमवार की अहले सुबह प्रसव पीड़ा होने पर परिजन उसे पीएचसी पानापुर लाए। वहां मौजूद एएनएम द्वारा डाक्टर के अनुपस्थिति में उसे भर्ती कर लिया गया। इस दौरान उसने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म भी दिया। लेकिन बच्चा पैदा होने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी। अस्पताल में चिकित्सक के नही रहने के कारण उसका समुचित उपचार नही हो सका। जिस कारण उसने दम तोड़ दिया। घटना के बाद परिजन आक्रोशित हो गए एवं अस्पताल में हंगामा करने लगे। परिजनों के आक्रोश को देखते हुए अस्पताल के सभी कर्मी अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों को छोड़कर फरार हो गए। घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष मनोज कुमार साह दल बल के साथ अस्पताल पहुंचे एवं आक्रोशित ग्रामीणों को समझाकर शांत कराए। मृत महिला के पति देवेन्द्र राय के फर्द बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए पुलिस ने छपरा भेज दिया। वहीं घटना से आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा पीएचसी में अनिश्चितकाल के लिए तालाबंदी कर कर दी। ग्रामीणों का कहना था कि जब यहां डाक्टर ही नही रहते तो अस्पताल चलाने का क्या औचित्य है। ग्रामीणों का आरोप था कि अस्पताल में तैनात एएनएम द्वारा स्थानीय दलालों से साठ-गांठ कर डाक्टर की अनुपस्थिति में प्रसव का कार्य कराया जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि जबतक अस्पताल की विधि व्यवस्था दुरुस्त नही हो जाती तबतक इसका ताला खोलने नहीं दिया जाएगा।

loksabha election banner

इनसेट

पीएचसी में तालाबंदी की सूचना पर पहुंचे मढ़ौरा एसडीओ

संसू, पानापुर (सारण): पानापुर पीएचसी में चिकित्सकों की लापरवाही से प्रसव पीड़ित महिला की मौत के बाद गुस्साए ग्रामीणों,जनप्रतिनिधियों व विभिन्न संगठन के नेताओं द्वारा पीएचसी में तालाबंदी कर धरना दिए जाने की सूचना पर सोमवार की शाम मढ़ौरा एसडीओ संजय कुमार राय पानापुर पहुंचे एवं पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। इस दौरान उपस्थित लोगो ने एसडीओ से मांग की कि मृत महिला के परिजनों को पांच लाख रुपया मुआवजा दिया जाए। साथ ही अस्पताल के दोषी चिकित्सकों को गिरफ्तार कर अविलंब कार्रवाई शुरू की जाए। एसडीओ ने मौके से ही सीएस से बात कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया एवं पीड़ित परिवार को पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार रुपये व कबीर अंत्येष्टी योजना के तहत तीन हजार रुपये तत्काल मुहैया कराई। तब जाकर ग्रामीण शांत हुए और पीएचसी का ताला खोला गया। धरना में शामिल जदयू के प्रखंड अध्यक्ष शंभूनाथ, तारकेश्वर ¨सह, आइसा नेता अनुज कुमार दास, बैकुण्ठपुर के जिलापार्षद विजय बहादुर , संजय यादव, सुनील ¨सह, संतोष ¨सह, राजकिशोर ¨सह आदि ने बताया कि दोषियों के विरुद्ध अगर तत्काल कार्रवाई नही की गई तो वे लोग पुन: बाध्य होकर पानापुर के सभी सरकारी कार्यालयों का कामकाज ठप कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.