Move to Jagran APP

समरसता दिवस के रूप में मनाई गई बाबा साहेब की 61वीं पुण्य तिथि

सारण। संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेदकर की 61वीं पुण्य तिथि को भारतीय जनता पाट

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 09:11 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 09:11 PM (IST)
समरसता दिवस के रूप में मनाई गई बाबा साहेब की 61वीं पुण्य तिथि

सारण। संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेदकर की 61वीं पुण्य तिथि को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने समरसता दिवस के रूप में मनाया। मंगलवार को खैरा मठ पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए विधान पार्षद ई. सच्चिदानंद राय ने कहा कि समाज से गरीबी और अमीरी के फासले को कम करके ही समरस समाज की स्थापना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी कर देश में जमा काला धन को उजागर करने का काम किया है। नोटबंदी से वे लोग कुछ ज्यादा बेचैन हैं जो अकूत संपत्ति अर्जित कर देश की अर्थ व्यवस्था में अमीरी-गरीबी की खाई को दिन प्रतिदिन बढ़ा रहे हैं। देश के लोगों द्वारा प्रधानमंत्री को इस मामले में अपार समर्थन मिल रहा है। वहीं छपरा के विधायक डॉ. सीएन गुप्ता ने संविधान के रचयिता बाबा साहेब को मूर्धन्य विद्वान एवं सामाजिक समरसता के सबसे बड़े पैरोकार बताया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के बताए आदर्शों का अनुशरण कर भारत का विकास संभव है। अन्य प्रमुख वक्ता के रूप में मौजूद अमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा ने कहा कि संविधान के निर्माण में उनके योगदान को देशवासी भुला नहीं सकते। उनके विचारों पर अमल किए जाने की आवश्यकता विधायक द्वारा जताई गई। समारोह को संबोधित करते हुए तरैया के विधायक जनक ¨सह ने बाबा साहेब के कृतित्व की व्यापक चर्चा की। उनसे जुड़े कई प्रसंगों की चर्चा कर उन्होंने कहा कि देश के नवनिर्माण में उनकी अहम भूमिका रही है।

loksabha election banner

भाजपा के जिलाध्यक्ष रमेश प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित समारोह का संचालन पूर्व मंडल अध्यक्ष बबलू मिश्रा ने किया। प्रमुख वक्ताओं में एकमा से भाजपा के पूर्व प्रत्याशी कामेश्वर ¨सह मुन्ना, पूर्व जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश उपाध्याय, मंडल अध्यक्ष संजय साह, डा. रामबाबू ¨सह, रामदयाल शर्मा, रंजीत ¨सह, धर्मेन्द्र कुमार ¨सह, दिनेश प्रसाद यादव, शंभू ¨सह, शत्रुघ्न भक्त, दिलीप साह, दिलीप उर्फ लेनिन ¨सह के नाम शामिल है। समारोह में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर दर्शन नगर छपरा के पूर्व प्राचार्य रामदयाल शर्मा को सम्मानित किया गया। इसके पूर्व बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बहुआरापट्टी मठिया के परिसर में जेपी आंदोलनकारी संघ के तत्वावधान में वृक्षारोपण किया। इस मौके पर शंभु ¨सह, श्यामनंदन शर्मा विद्रोही, विश्वजीत कुमार, गामा राम, बैजू ¨सह, अशोक ¨सह आदि मौजूद थे।

रसूलपुर में पुण्य तिथि पर याद किए गए बाबा साहेब

रसूलपुर : थाना क्षेत्र के तेलियाडीह गांव में मंगलवार को एकमा मंडल भाजपा के तत्वावधान में बाबा साहेब डा. भीम राव अम्बेडकर की पुण्य तिथि मनाई गई। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बाबा साहेब के तैल चित्र पर फूल माला अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की शुरुआत एकमा विधान सभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी कामेश्वर ¨सह मुन्ना ने की। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब आजीवन समरस समाज की स्थापना के लिए संघर्षरत रहे। उनके आदर्शों पर चलकर ही भारत का समुचित विकास संभव है। समरस समाज की स्थापना के साथ ही भारत को परम वैभव पर पहुंचाया जा सकता है। इस मौके पर विजय शंकर ¨सह पप्पू, विकास ¨सह, शैलेन्द्र ¨सह, ब्यास मांझी, संजय साह समेत सैकड़ो लोग उपस्थित थे।

जेपी सेनानियों ने देश रत्न डा. अम्बेडकर की पुण्य तिथि मनाई

मढ़ौरा : मढ़ौरा के बहुआरापट्टी मठिया में देश रत्न डा. भीम राव अम्बेडकर की पुण्य तिथि संघ के तत्वावधान में मनाई गई। इसकी अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष शंभु प्रसाद ने की। अपने अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता डा. भीम राव अम्बेडकर ने समता मूलक समाज के निर्माण का सपना देखा था। समाज में जातीय भेदभाव को उन्होंने खुद महसूस किया था। इसलिए उन्होंने कहा था कि समता मूलक समाज के निर्माण के बिना देश का विकास संभव नहीं होगा। जेपी सेनानियों ने समता मूलक समाज के निर्माण के लिए वैचारिक क्रांति की आवश्यकता जताते हुए उनके मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

उधर दिघवारा संवाददाता के अनुसार दिघवारा अम्बेदकर चौक के पास आधुनिक भारत के निर्माता देश रत्न डा. भीम राव अम्बेडकर की पुण्य तिथि मनाई गई। बीडीओ राजमीती पासवान ने बाबा साहेब के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर सुरेन्द्रराम, ¨बदेश्वरी पासवान, सुरेश पासवान, कृष्णा राम, महेश राम, पंकज मेहरा, चंदा देवी, राधा देवी, रामावती देवी, अमरजीत भारती हरेन्द्र बैठा, अनिल चौधरी एवं राजकुमार राम आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.