Move to Jagran APP

छपरा-थावे रेलखंड का होगा दोहरीकरण व विद्युतीकरण

छपरा। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-थावे रेलखंड का आमान परिवर्तन के बाद इसका दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कि

By Edited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 08:14 PM (IST)
छपरा-थावे रेलखंड का होगा दोहरीकरण व विद्युतीकरण
छपरा-थावे रेलखंड का होगा दोहरीकरण व विद्युतीकरण

छपरा। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-थावे रेलखंड का आमान परिवर्तन के बाद इसका दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण किया जाएगा। रेल बजट में इसकी स्वीकृति दे दी गई है। वहीं छपरा जंक्शन पर दूसरा प्रवेश द्वार तथा गौतम स्थान स्टेशन पर दूसरे तरफ भी स्टेशन भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा छपरा-भटनी रेलखंड के सिवान एवं मैरवा स्टेशन पर भी दूसरे तरफ प्रवेश द्वार निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए बजट में राशि आवंटित की गई है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार द्वारा आम बजट के साथ रेलवे बजट भी पेश किया गया है। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस बजट में उत्तर प्रदेश और बिहार के रेल परियोजनाओं के लिए राशि आवंटित की गई है। इसमें उत्तर प्रदेश के रेल परियोजनाओं के लिए 7118 करोड़ तथा बिहार के रेल परियोजनाओं के लिए 3696 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस बजट में पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-थावे रेलखंड को दोहरीकरण करने के साथ ही विद्युतीकरण करने की स्वीकृति दी गई है। अभी छपरा-थावे रेलखंड का आमान परिवर्तन का कार्य चल रहा है। छपरा से मशरक तक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद मशरक से थावे तक आमान परिवर्तन का कार्य भी पूर्ण हो गया है। इसके बाद इस रेलखंड का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य शुरू होगा।

सूत्रों के मुताबिक छपरा जंक्शन पर दूसरे दिशा में प्रवेश मार्ग बनाने के लिए भी राशि आवंटित की गई है। पिछले बजट में भी पांच करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इसके बाद इस बजट में भी राशि आवंटित की गई है। इतना ही नहीं इस बजट में गौतम स्थान स्टेशन पर दूसरी तरफ भी नए स्टेशन भवन का निर्माण कराने की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं छपरा ग्रामीण में कनकोर कॉरिडोर का निर्माण कराने की स्वीकृति इस रेल बजट में दी गई है। वहीं महाराजगंज से मशरक तक नई रेल लाइन निर्माण करने के लिए इस बजट में राशि आवंटित की गई है। वहीं छपरा से मुजफ्फरपुर नई रेल लाइन के लिए भी राशि आवंटित की गई है। अन्य लंबित रेल परियोजनाओं को पूर्ण कराने के लिए राशि मिलेगी। छपरा-वाराणसी-इलाहाबाद रेलखंड पर दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए भी इस बजट में राशि आवंटित की गई है। इस संबंध में जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशोक कुमार ने बताया कि इस बजट में कई रेलवे योजनाओं की स्वीकृति मिली है।

इनसेट-

जंक्शन का दूसरा प्रवेश द्वार बनाने को पांच करोड़ में टेंडर

छपरा जंक्शन का उत्तर दिशा में प्रवेश द्वार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। प्रवेश द्वार का निर्माण कराने के लिए रेलवे ने टेंडर कर दिया है। विदित हो कि छपरा जंक्शन के उत्तर दिशा में भी प्रवेश द्वार बनाने की मांग हो रही थी। इसको लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भेजा था। पिछले बजट में रेलवे बोर्ड ने छपरा जंक्शन पर दूसरा प्रवेश द्वार का निर्माण कराने के लिए पांच करोड़ रुपये आवंटित किए थे। राशि आवंटित होने के बाद रेलवे द्वारा पिछले माह में दूसरा निकास द्वार निर्माण कराने के लिए टेंडर कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार छपरा जंक्शन के उत्तर दिशा में भी स्टेशन भवन का निर्माण कराने के साथ ही उसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि लोगों को उधर से टिकट लेने के लिए मुख्य स्टेशन भवन में जाना नहीं पड़े। वाहनों को खड़ा करने के लिए वहां पार्किंग भी बनाया जाएगा। वहीं इसके लिए इस बजट में भी केंद्र सरकार ने राशि आवंटित कर दी है।

जाम से मिलेगी मुक्ति

छपरा जंक्शन के उत्तर दिशा में स्टेशन का प्रवेश द्वार बनाने से यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले यात्रियों को शहर में आने तथा जाम में फंसने से मुक्ति मिल जाएगी। विदित हो कि छपरा जंक्शन पर ट्रेन पकड़ने के लिए अधिकांश यात्री उत्तर व दिशा से ही आते हैं। लेकिन आये दिन शहर के जाम में फंस जाते हैं। वहीं भगवान बाजार मुख्य सड़क से स्टेशन जाने वाली सड़क भी काफी संकीर्ण है तथा उस पर दुकान लगाए जाने से यात्रियों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। बरसात में तो और खराब स्थिति हो जाती है। वहीं एनएचएआई द्वारा छपरा जंक्शन के उत्तर दिशा में फोरलेन का निर्माण कराया जा रहा है। इससे लोग सीधे छपरा जंक्शन पहुंच जाएंगे। यात्रियों को शहर में प्रवेश करने तथा जाम में फंसने से मुक्ति मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.