Move to Jagran APP

शहर को जलजमाव से मुक्त कराने को नप ने छेड़ा अभियान

छपरा। शहर में जगह-जगह गंदगी व नाला की सफाई नहीं होने से शहर की सड़कों की हालत बदतर हो गई है। इसको देख

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 08:59 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 08:59 PM (IST)
शहर को जलजमाव से मुक्त कराने को नप ने छेड़ा अभियान

छपरा। शहर में जगह-जगह गंदगी व नाला की सफाई नहीं होने से शहर की सड़कों की हालत बदतर हो गई है। इसको देखते हुए नगर परिषद ने शहर को जलजमाव से मुक्त कराने के लिए शहर में सफाई अभियान छेड़ दिया है। शहर में कई ऐसे नाले हैं जिनका निर्माण होने के बाद आज तक उसकी सफाई नहीं हुई थी और उसके जाम होने से पानी का निकास भी बाधित था।

loksabha election banner

शहर के अस्पताल चौक से लेकर भगवान बाजार, काशी बाजार, रतनपुरा मुहल्ला में नाला व सफाई नहीं होने के कारण उसे मुहल्ले की हालत काफी बदतर हो गई है। जब इसकी जानकारी मिली तो नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी विजय कुमार उपाध्याय व कनीय अभियंता सत्येन्द्र कुमार ने गुरुवार को उक्त मुहल्लों का निरीक्षण किया। मुहल्लों की सड़के व नालों की बदतर स्थिति देख उन्होंने उन मुहल्लों में सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया है। कार्यपालक अधिकारी ने शुक्रवार को अस्पताल चौक व कटरा जाने वाली सड़क पर सफाई अभियान चलाया। वहीं भगवान बाजार से लेकर काशी बाजार चौक तक मेन रोड पर बने मुख्य नाला की उड़ाही शुरू करायी। इसमें करीब 30 से अधिक सफाई कर्मियों को लगाया गया था। मुख्य नाला की सफाई शुरू होते ही सड़कों व छोटे-छोटे नालों में जमे पानी का बहाव शुरू हो गया। इसे देख वहां भीड़ लग गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि वर्षो पूर्व इस मुख्य नाला का निर्माण कराया गया था, लेकिन आज तक इसकी सफाई नहीं हुई थी। जिसकी वजह से वह पूरी तरह जाम हो गया था। इस नाला का बेहतर तरीके से सफाई हो जाएगा तो किसी भी नाला में पानी नहीं रुकेगा। लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा था। स्थानीय लोगों ने इसके लिए कार्यपालक अधिकारी को धन्यवाद भी दिया। इस मौके पर वार्ड पार्षद रेखा देवी के पति राजेश चौहान, कनीय अभियंता सत्येन्द्र श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

इनसेट

उफ, कैसे रह रहे यहां के लोग

फ्लैग : गंदगी देख बोले अफसर

- वार्ड संख्या 10 व 12 की सफाई से नप अधिकारी हुए रूबरू

-कार्यपालक अधिकारी ने सफाई कराने व डस्टबिन लगाने का दिया निर्देश

जागरण संवाददाता, छपरा : शहर के वार्ड संख्या 12 में होने वाली सफाई व्यवस्था की उस समय पोल खुल गई जब नगर परिषद के अधिकारियों ने उस मुहल्ले का निरीक्षण किया। नाला व सड़क की बदतर स्थिति देख कार्यपालक अधिकारी के मुंह से अनायास निकल पड़ा 'उफ! कैसे रह रहे हैं यहां के लोग'। उन्होंने तुरंत उस मुहल्ले के सड़क व नालों की सफाई कराने का निर्देश दिया।

शहर के रतनपुरा मुहल्ला स्थित वार्ड संख्या 12 में ललन जर्राह के मकान से दक्षिण तरफ हबीब जर्राह के घर होते हुए अहीर टोली जाने वाली सड़क की काफी बदतर स्थिति है। सड़क व नाला जहां अतिक्रमण के चपेट में है वहीं उस सड़क व नाला की नियमित सफाई नहीं होने के कारण रोड पर ही नाला का पानी व कीचड़ लगा हुआ है। उस रास्ते से प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का आना जाना भी है। उस रोड की बदतर स्थिति होने की सूचना मिलने के बाद नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी विजय कुमार उपाध्याय अपनी टीम के साथ गुरुवार की सुबह उसका निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। जब वह उस रास्ते में अपनी गाड़ी से पहुंचे तो उस सड़क की हालत देख गाड़ी से नीचे उतर गए। उनको देख मुहल्ले के लोग भी इकट्ठा हो गए। जब उन्होंने उस रोड व नाला को देखा तो काफी नाराजगी व्यक्त की। उसके बाद स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां तो अभी कम है, आइए जरा आगे की स्थिति देखिए। जब वह रतनपुरा अहीर टोली (बरतर) पहुंचे तो वहां की स्थिति देखते ही नाक पर रूमाल रख लिया। उसे देख उनके मुंह से अनायास निकल गया कि उफ! कैसे रह रहे हैं यहां के लोग। उन्होंने वार्ड संख्या दस व बारह का पैदल ही निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुहल्ला के लोगों ने सफाई व्यवस्था को देख अपनी जमकर भड़ास निकाली। कार्यपालक अधिकारी ने वार्ड संख्या 12 व वार्ड संख्या 10 की सड़क व नाला की सफाई कराने का आदेश दिया। उन्होंने वहां डस्टबिन भी लगाने का निर्देश दिया। कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि वार्ड संख्या 12 की सफाई करने के लिए तीन सफाई कर्मियों को हमेशा के लिए लगाया गया है, लेकिन यहां कि स्थिति देख लग रहा है कि कभी भी इस मुहल्ले व सड़क की सफाई नहीं होती होगी। जबकि तीन वर्ष पूर्व ही लाल कोठी से लेकर काशी बाजार जाने वाली सड़क व नाला का निर्माण कराया गया था। निरीक्षण के दौरान वार्ड पार्षद जयचंद प्रसाद, वार्ड पार्षद रेखा देवी के पति राजेश चौहान सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.