Move to Jagran APP

उर्दू स्कूल में पोशाक, छात्रवृत्ति व खेलकूद राशि का गबन

जासं, छपरा : नगरा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मानपुर उर्दू के हेडमास्टर को गबन मामले में आरडीड

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 07:16 PM (IST)
उर्दू स्कूल में पोशाक, छात्रवृत्ति व खेलकूद राशि का गबन

जासं, छपरा : नगरा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मानपुर उर्दू के हेडमास्टर को गबन मामले में आरडीडीइ सारण ने तत्काल सस्पेंड करते हुए उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। आरडीडीइ ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई की है।

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त विद्यालय में तत्कालीन हेडमास्टर मो. जलालुद्दीन अंसारी द्वारा फर्जी हस्ताक्षर कर सैकड़ों छात्रों के छात्रवृति व पोशाक राशि का उठाव कर गबन कर लिया गया था। इतना ही नहीं विद्यालय के खेलकूद मद की राशि का गबन भी कर लिया गया है। जांच के दौरान एक नया खुलासा हुआ कि हेडमास्टर ने वर्ष 2010 में विद्यालय की चहारदीवारी व अन्य निर्माण के लिए एक लाख 30 हजार रुपया शिक्षा विभाग से प्राप्त किया था। एक साल बीतने के बाद भी चहारदीवारी का निर्माण नहीं कराया गया। उसके बाद जब शिक्षा विभाग के अधिकारी ने हेडमास्टर को राशि लौटाने का आदेश दिया तो दो साल बाद हेडमास्टर ने राशि चेक के माध्यम से लौटा दिया। लेकिन चेक में गड़बड़ी होने के कारण एक साल तक वह शिक्षा विभाग में पड़ा रहा। इस दौरान हेडमास्टर ने कई टुकड़ों में उक्त राशि विद्यालय के खाते से निकासी कर ली। जब शिक्षा विभाग ने चेक में त्रुटि होने का कारण बताते हुए चेक लौटा दिया एवं जमा करने का आदेश दिया तो हेडमास्टर द्वारा उक्त राशि को गबन करने का प्रयास किया गया है। जांच के क्रम में रोकड़ पंजी आदि का भी संधारण सही तरीके से नहीं पाया गया है। विदित हो कि उक्त गांव के ही 61 लोगों में समीर अहमद, मुन्नी खातून, नेहाल अंसारी आदि ने आयुक्त के जनता दरबार में इसकी शिकायत की थी। शिकायत के बाद आयुक्त ने आरडीडीइ को जांच का आदेश दिया। आरडीडीई के आदेश पर बीईओ नगरा ने स्कूल की जांच की तो सच्चाई सामने आ गयी। जांच रिपोर्ट के आधार पर आरडीडीइ ने तत्कालीन हेडमास्टर पर कार्रवाई की है। साथ ही बीईओ से कार्रवाई प्रतिवेदन भी मांगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.