Move to Jagran APP

नौकरी के नाम पर ठगी का चल रहा खेल

नौकरी का झांसा देकर रुपये ठगने का तो आपने कई मामला सुना होगा, लेकिन दल¨सहसराय शहर में तो नौकरी के नाम पर बेरोजगार युवक, युवतियों से श्रम (मजदूरी) ठगने का मामला उजागर हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:01 AM (IST)
नौकरी के नाम पर ठगी का चल रहा खेल
नौकरी के नाम पर ठगी का चल रहा खेल

समस्तीपुर। नौकरी का झांसा देकर रुपये ठगने का तो आपने कई मामला सुना होगा, लेकिन दल¨सहसराय शहर में तो नौकरी के नाम पर बेरोजगार युवक, युवतियों से श्रम (मजदूरी) ठगने का मामला उजागर हुआ है। जहां रोजी हर्बल तथा हिमालया कंपनी के नाम पर दल¨सहसराय, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर आदि कई छोटे बड़े शहरों में नौकरी का इस्तेहार चश्पाया कर, विज्ञापन देकर आठवीं पास से लेकर स्नातक तक के युवक-युवतियों के लिए न्यूनतम आठ हजार से लेकर बीस हजार रुपये तक वेतन देने की बात कही जाती थी। फिर नौकरी के झांसे में फंसे युवक और युवतियों को 900 रुपये से नामांकन लेकर मुजफ्फरपुर और दल¨सहसराय शहर में सैकड़ों युवक-युवतियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता था। जहां इन युवक और युवतियों से हर्बल कंपनी के कई सौंदर्य निखार प्रोडक्ट को सेल्स मैन की तरह बेचवाया (बिक्री) जाता था। वहीं इन युवक और युवती को एक माह के बदले दो या तीन माह तक प्रशिक्षण के नाम पर प्रोडक्ट बेचवाया जाता था। जिसके लिए इन्हें 15 प्रतिशत कमीशन देने की भी बात कंपनी के द्वारा कही जाती थी। लेकिन जब रुपये देने की बारी आती तो कंपनी अपना पल्ला झाड़ लेती और कहती यहां आपको सिर्फ मार्के¨टग का प्रशिक्षण दिया जाता है। किसी कंपनी में नौकरी की वेकेंसी आने पर नौकरी दी जाएगी। वहीं कुछ युवतियों को नौकरी भी दवाब में आकर कंपनी के द्वारा दिया गया लेकिन आज तक उन्हें अपने काम के बदले में वेतन नहीं दिया गया। कंपनी सिर्फ प्रशिक्षण के दौरान रहने और खाने का इंत•ाम करती थी वह भी अपने हिसाब से। मामले का खुलासा उस समय हुआ जब उसी कंपनी में काम करने वाली बेगूसराय जिले के पोखरिया निवासी सुरेश साह की पुत्री ममता कुमारी ने वेतन नहीं दिए जाने की शिकायत पुलिस से की।

loksabha election banner

मुजफ्फरपुर से खेला जा रहा था श्रम ठगी का खेल

नौकरी का झांसा देकर रुपये ठगी करने की शिकायत के बाद जब स्थानीय पुलिस ने एएसपी संतोष कुमार के आदेश पर दल¨सहसराय छत्रधारी इंटर विद्यालय के पास तथा नवादा में स्थित रोजी हर्बल कंपनी के कार्यालय में छापेमारी करते हुए दो युवक उजियारपुर थाना क्षेत्र के पचपैका निवासी सुंदेश्वर महतो के पुत्र रामचंद्र कुमार तथा बेगूसराय जिले के बछवाड़ा थाना अंतर्गत शिबू टोल निवासी राजनीति यादव के पुत्र अजय कुमार को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की तो पूरा मामला उजागर हुआ। गिरफ्तार किए गए युवकों ने बताया की इस कंपनी का मुख्य कार्यालय मुजफ्फरपुर में है जहां से यह पूरा खेल खेला जा रहा है। स्थानीय पुलिस मुजफ्फरपुर में भी उस ठिकाने पर छापेमारी की योजना बना रही है जहां श्रम ठगी का खेल खेला जा रहा है। वहां भी फर्जी कंपनी के नाम के सहारे।

ठगी की शिकार हुई ममता ने दर्ज कराई प्राथमिकी, दो युवक को पुलिस ने भेजा जेल

शहर के चौक-चौराहे पर नौकरी वाली इश्तेहार की झांसे में आकर बिना वेतन नौकरी करने वाली युवती बेगूसराय जिले के सुरेश साह की पुत्री ममता कुमारी ने स्थानीय थाने को आवेदन देकर रोजी हर्बल फर्जी कंपनी के दल¨सहसराय शाखा के प्रबंधक उजियारपुर थाने के पचपैका निवासी रामचंद्र कुमार तथा बछवाड़ा निवासी अजय कुमार यादव के साथ-साथ मुजफ्फरपुर स्थित शाखा के दो अन्य लोगों पर फर्जी नौकरी देने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस ने छापेमारी के दौरान पुलिस हिरासत में लिए गए दोनों युवक रामचंद्र कुमार और अजय कुमार यादव को कानूनी कार्रवाई करते हुए न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

वर्जन

नौकरी के नाम पर झांसा देकर फर्जी कंपनी बना कर दर्जनों युवक-युवतियों से प्रोडक्ट बिक्री कराया जा रहा था। इस मामले में पुलिस हिरासत में लिए गए दो लोगों को कानूनी कार्रवाई करते हुए न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है। अभी मामले की और गंभीरता से छानबीन की जा रही है। बहुत जल्द कंपनी के अन्य ठिकानों पर पुलिस छापेमारी करेगी।

- संतोष कुमार, एएसपी, (एसडीपीओ दल¨सहसराय)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.