Move to Jagran APP

विकास के दावों के बीच सुविधा नदारद

समस्तीपुर। वार्ड 13 के निवासियों की भी अजीब विडंबना है। यहां के लोगों को नाला, सड़कों पर गंदगी पेयजल

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 11:48 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 01:10 AM (IST)
विकास के दावों के बीच सुविधा नदारद
विकास के दावों के बीच सुविधा नदारद

समस्तीपुर। वार्ड 13 के निवासियों की भी अजीब विडंबना है। यहां के लोगों को नाला, सड़कों पर गंदगी पेयजल की अनुपलब्धता सहित अन्य समस्याएं से हर दिन दो चार होना पड़ रहा है। वार्ड में नियमित साफ-सफाई की कमी भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने सार्वजनिक शौचालय की आस में पूरा पांच साल गुजार दिया। दैनिक जागरण ने अपने अभियान वार्ड परिक्रमा के तहत वार्ड संख्या 13 के विकास कार्यों को जनता की जुबानी जानने का प्रयास किया गया। इस दौरान जो बातें समाने आई उसमें वार्डवासी अनेक समस्याओं से जूझते हुए प्रशासन को कोस रहे हैं। वार्ड में कूड़ा कचरा फेंकने की जगह निर्धारित नहीं है। मजबूरीवश लोग सड़कों पर ही कूड़ा फेंक रहे है। नगर पंचायत के द्वारा डोर टू डोरा कूड़ा उठाव की व्यवस्था से भी लोगों को निजात नहीं मिल सका है। वार्डवासी कहते है कि मेरा घर वार्ड 13 में है। जहां लोग स्वास्थ सेवा देने के लिए अनुमंडलीय अस्पताल है तो जरूर पर अस्पताल तक आने वाली मुख्य सड़क पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। इस अस्पताल में लोग बीमारी से निजात के लिए आते हैं, लेकिन अस्पताल के पास स्थित तालाब से निकले प्रदूषण के कारण लोग और बीमार हो जाते हैं। जल निकासी नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में पूरा अस्पताल जलमग्न हो जाता है। जो वार्ड के लोगों के साथ-साथ यहां इलाज को आने वाले लोगों के लिए भी बड़ी समस्या है। वहीं सफाई व्यवस्था को लेकर लगाया गया कूड़ादान नहीं है। कूड़ादान प्रशासनिक लापरवाही के अब हाथी की दांत साबित हो रही है। इसमें से ज्यादातर तो टूट चुके हैं। इससे इतर वार्ड पार्षद सह नगर उपाध्यक्ष सुरेंद्र पासवान उर्फ चीना जी का कहना है कि वार्ड में विकास का कोई काम बचा ही नहीं है। विकास के सभी काम करा चुका हूं।

loksabha election banner

वार्ड का राजनीतिक माहौल

वार्ड तेरह में इस बार नया समीकरण दिखेगा। वर्तमान वार्ड पार्षद आरक्षण रोस्टर में हुए बदलाव अनुसूचित जाति से पिछड़ा वर्ग कर दिए जाने के कारण वार्ड दो से चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगे। वैसे भी इस वार वोटर बदलाव के मूड में दिख रहे हैं।

वार्ड संख्या 13 के आंकड़ों पर एक नजर

जनसंख्या : 2242

वोटर : 1112

महिला : 511

पुरुष : 601

स्ट्रीट लाइट : 25

विद्यालय : 02

आंगनबाड़ी केंद्र : 1

सामुदायिक भवन : 03

वर्जन

फोटो :: 26 एसएएम 08

वार्ड की जनता की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य कराया गया है। वार्ड में प्रतिदिन साफ-सफाई कराई जाती है। जल्द ही निर्धारित स्थानों पर समरसेबुल पंप लगाए जाएंगे। इससे लोगों को उनके घर के समीप ही शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेंगे। चुनाव से पूर्व अन्य समस्याओं का भी निदान कर लिया जाएगा। वार्ड में कई प्रमुख सड़क व नाला का निर्माण कराया गया है।

- सुरेंद्र पासवान उर्फ चीना, वार्ड पार्षद सह उपाध्यक्ष नगर पंचायत।

फोटो :: 26 एसएएम 09

वार्ड में कूड़ा कचरा फेंकने का जगह निर्धारित नहीं है। मजबूरीवश लोगों को सड़क पर कचरा फेंकना पड़ता है। प्रशासन को साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए। पेयजल व प्रकाशीय व्यवस्था तो जग जाहिर है।

- अमरेश कुमार, वार्डवासी।

फोटो :: 26 एसएएम 10

वार्ड में बहुत ऐसे लोगों को वृद्धा पेंशन, शौचालय, पानी की सुविधा नहीं दी जा रही है। इससे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। मेरे घर के सामने कुछ वर्ष पहले बनी नाला पर ढक्कन नहीं दिया गया। जो बच्चों के लिए काफी खतरनाक है।

- प्रमोद कुमार, वार्डवासी।

फोटो :: 26 एसएएम 11

वार्ड में जल निकासी की समस्या से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। नाला में गंदगी का अंबार लगे रहने के बाद भी समुचित साफ-सफाई नहीं हो रही है। बरसात के दिनों में नाला का पूरा कचड़ा सड़क पर आ जाती है। जो बड़ी समस्या है।

- खुशबू कुमारी, वार्डवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.