Move to Jagran APP

अतिक्रमण व टेंपो की अवैध पार्किंग से कराह रहा शहर

अतिक्रमणकारी व टेंपो चालकों की दबंगई पर नकेल कसने की जो भी कोशिश प्रशासनिक स्तर पर हो। पर समय के साथ ही वह अपनी पूर्ववत स्थिति में आ जाता है।

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 03:02 AM (IST)
अतिक्रमण व टेंपो की अवैध पार्किंग से कराह रहा शहर

समस्तीपुर। अतिक्रमणकारी व टेंपो चालकों की दबंगई पर नकेल कसने की जो भी कोशिश प्रशासनिक स्तर पर हो। पर समय के साथ ही वह अपनी पूर्ववत स्थिति में आ जाता है। अभियान के समय हटाये गए अतिक्रमण की जगह फिर से बाजार सज चुका है। शहर का एक कोना भी ऐसा नहीं है जहां अतिक्रमण न हो। कारण चाहे जो भी हो..। अतिक्रमण व टेंपो की अवैध पार्किंग से लोग परेशान ह ं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा था- होगा अतिक्रमण तो थानाध्यक्ष होंगे जिम्मेवार

जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान कई बार चलाया गया। नियम कानून भी बने। वन वे ट्रैफिक व्यवस्था भी लागु की गई लेकिन सब फेल। पूरा शहर अतिक्रमणकारियों की गिरफ्त में है। शहर की सड़कों की बात करें तो एक तरफ अतिक्रमणकारी तो दूसरी तरफ वाहनों की अवैध पार्किंग। पूरी सड़क आधी हो जाती है। इसके बाद तो आमलोगों को किस प्रकार की कठिनाई होगी इसका अंदाजा जाम को देख कर लगाया जा सकता है। उपर से टेम्पों चालकों की दबंगई अलग से। वे जहां चाहते वहीं अपनी टेम्पों पर ब्रेक लगा देते हैं। जिस कारण शहर में जाम की समस्या उत्पन्न होना आम बात सी हो गई है। वैसे दो माह पूर्व शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के वक्त हुई प्रशासनिक बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा था कि जिस भी क्षेत्र में अतिक्रमण हुआ इसके लिए वहां के थानाध्यक्ष को जिम्मेवार ठहराया जाएगा।

इन जगहों पर चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

शहर में जिला प्रशासन द्वारा सदर एसडीओ व डीएसपी के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। कई दफा मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई। स्टेशन चौक, मारवाड़ी बाजार, रामबाबू चौक, गोला रोड, मालगोदाम चौक, मगरदहीघाट, टुनटुनिया गुमटी, ताजपुर रोड, बस स्टैंड चौक, कचहरी रोड को खाली कराया गया। लेकिन इन्हीं जगहों पर फिर से अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर रखा है।

इन स्थानों स्थानों पर है टेम्पो स्टैंड

शहर में टेम्पो स्टैण्ड की बात करें तो सही मायने में एक ही स्टैण्ड है, जो बस स्टैण्ड से संचालित है। लेकिन अवैध पार्किंग के कारण यहां चलना दुश्वार है। इसमें ताजपुर रोड स्थित काली मंदिर के पास, ओवरब्रीज से कचहरी रोड जाने वाली सड़क, लखना चौक, क्रांति होटल स्थित सड़क, मगरदहीघाट, गोलारोड, बहादुरपुर दुर्गा स्थान चौक, ओवरब्रीज के नीचे रेलवे क्षेत्र आदि शामिल हैं।

वर्जनजिलाधिकारी के निर्देश पर शहर के पांच स्थानों पर टेम्पों स्टैण्ड का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए दिशा निर्देश भी मिल चुके हैं। पूजा के मद्देनजर अतिक्रमण व टेम्पों पर कार्रवाई की शुरूआत कर दी गई। इसके बाबजूद इस तरह की बात सामने आएगी तो फिर से एक्शन लिया जाएगा।देवेन्द्र प्रौज्जवल

सदर एसडीओ, समस्तीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.