Move to Jagran APP

पार्षद के घर के सामने ही लगा कचड़ों का ढ़ेर

बूढ़ी गंडक तटबंध एवं मुख्य बाजार के बीच स्थित रोसड़ा नगर पंचायत का वार्ड 15 के आमजन भी सुविधाओं से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Mar 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2017 03:01 AM (IST)
पार्षद के घर के सामने ही लगा  कचड़ों का ढ़ेर
पार्षद के घर के सामने ही लगा कचड़ों का ढ़ेर

समस्तीपुर। बूढ़ी गंडक तटबंध एवं मुख्य बाजार के बीच स्थित रोसड़ा नगर पंचायत का वार्ड 15 के आमजन भी सुविधाओं से वंचित हैं। हालांकि विगत वर्षों में वार्ड में विभिन्न योजनाओं के तहत सड़क-नालों का निर्माण तो अवश्य कराया गया लेकिन ,वार्ड के गरीब लोगों के समक्ष कई महत्वपूर्ण समस्याएं आज भी मुंह बाए खड़ी है। कचड़ों और गंदगियों से पटा वार्ड के लोगों को समुचित पेयजल मुहैया नहीं हो सका है। वहीं इस वार्ड के गरीब परिवार खुले में शौचालय जाने को मजबूर हैं। न तो स्वच्छता अभियान और न ही शौचालय और आवास योजना से जुड़ा एक भी कार्य इस वार्ड में संपन्न हो सका है। आमजनों की मानें तो नपं की उदासीनता के कारण कई प्रकार की कठिनाईयों का समाना प्रतिदिन करना पड़ता है। जल निकासी की व्यवस्था समुचित नहीं रहने के कारण जगह-जगह जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। बरसात के मौसम में सैकड़ों गरीब के घरों में वर्षा का पानी प्रवेश करना नीयति सी बनी हुई है। कई लोगों ने विद्युत विभाग की मनमानी का आरोप लगाते हुए अनाप-शनाप विपत्र भेजकर परेशान करने की जानकारी दी है। झोपरपट्टियों में जीवन बसर कर रहा वार्ड का गरीब परिवार आज भी सरकारी आवास योजना के तहत पक्के मकान में रहने का आश लगाए बैठा है।

loksabha election banner

वार्ड का राजनीतिक माहौल

व‌र्त्तमान में यह वार्ड समान्य महिला कोटि के तहत आरक्षित था। नए रोस्टर के अनुसार अब वार्ड 15 अति पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है जिसके कारण व‌र्त्तमान पार्षद रिम्पल ¨सह यहां से चुनाव नहीं लड़ सकती हैं। चर्चाओं की मानें तो पार्षद द्वारा अपने किसी विश्वसनीय पात्र को आगामी चुनाव के मैदान में उतारेंगे। हालांकि अभी कई नामों की चर्चा जारी है।

कहते हैं वार्डवासी

फोटो :: 18 एसएएम 16

वार्ड में मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में से किसी योजना पर भी कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है जिसके कारण शुद्ध पेयजल की समस्या गंभीर बनी हुई है। सक्षम लोग आरओ या पानी खरीदकर अपना काम चला लेते हैं लेकिन गरीबों के समक्ष चापाकल का दूषित पानी पीने की मजबूरी है। जिससे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

- राजनीति साह

फोटो :: 18 एसएएम 17

नियमित साफ-सफाई नहीं होने के कारण वार्ड में गंदगी का अंबार लगा रहता है। जल निकासी की भी समुहचित व्यवस्था नहीं है जिसके कारण कई स्थानों पर घर का गंदा पानी सड़क पर ही प्रवाहित हो रहा है। वहीं नाला से उपटकर सड़क पर बह रहे र्दुगंधयुक्त पानी से महामारी की भी आशंका बनी रहती है।

- तेतरी देवी

फोटो :: 18 एसएएम 18

नगर पंचायत द्वारा वर्षों से जनभावनाओं की उपेक्षा की जा रही है। करीब एक दशक पूर्व से आवास योजना का केवल सब्जबाग ही दिखाया जा रहा है। आजतक एक भी आवास का निर्माण नहीं हो सका है। यही स्थिति शौचालय योजना में भी बनी हुयी है। यहां भी केवल सूची निर्माण का ही कार्य अब तक जारी है।

- शंकर महतो

फोटो :: 18 एसएएम 19

शहर में रहने के बाद भी शहरी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। झोपरपट्टी में गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर कर रही आवादी को आज भी शौचालय के अभाव में खुले में शौच जाने की मजबूरी है। न मकान, न शौचालय और न ही शुद्ध पेयजल की व्यवस्था है। महज कहने मात्र के लिए ही हमलोग शहर में बसर करते हैं।

- कमलमुखी देवी

फोटो :: 18 एसएएम 20

मेरे कार्यकाल में वार्ड 15 में सर्वाधिक विकास योजनाएं संचालित हुई है। मुख्य सड़क से गलियों तक सड़क एवं नाला का निर्माण कराया गया है। नपं की उदासीनता के कारण साफ-सफाई की व्यवस्था चरमराई हुई है बावजूद वार्ड के सर्वागीण विकास एवं जनता को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को ले लगातार प्रयत्नशील हैं। जल्द ही आवास, शौचालय एवं जलापूíत योजनाओं का लाभ आमजनों को मिलेगा।

- रिम्पल ¨सह, वार्ड पार्षद, रोसड़ा नपं वार्ड 15

आंकड़ों पर एक नजर

जनसंख्या - 1991

कुल मतदाता - 1610

पुरुष मतदाता - 895

महिला मतदाता - 715

विद्यालय - 01

आंगनबाड़ी केंद्र - 02


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.