Move to Jagran APP

अब नहीं टूटेगा बीएसएनएल का नेटवर्क

समस्तीपुर। बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को जल्द कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात मिल जाएगी। बीएसएनएल प्रबं

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 12:31 AM (IST)
अब नहीं टूटेगा बीएसएनएल का नेटवर्क

समस्तीपुर। बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को जल्द कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात मिल जाएगी। बीएसएनएल प्रबंधन ने उपभोक्ताओं की परेशानियों को देखते हुए पुराने बीटीएस को बदलने का निर्णय लिया है। साथ ही चालू वित्तीय वर्ष में नया बीटीएस लगाया जाएगा। इससे हजारों की संख्या में बीएसएनएल उपभोक्ताओं को परेशानी से निजात मिल जाएगी। इसके लिए 23 जगहों पर नए बीटीएस लगाए जाएंगे। ताकि उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखकर बीएसएनएल लेटेस्ट तकनीक का बीटीएस लगाया जाएगा। नेटवर्क को और भी मजबूत किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को मोबाइल पर बातचीत करने में परेशानी नहीं होगी। जिन क्षेत्रों में स्पष्ट आवाज व नेटवर्क नहीं मिल पा रहा है, वहां उपभोक्ताओं को नेटवर्क मिलेगा और स्पष्ट आवाज आएगी।

loksabha election banner

लगातार कम हो रही उपभोक्ताओं की संख्या

मालूम हो कि नेटवर्क समस्या के कारण भारत सरकार के उपक्रम बीएसएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार कमी हो रही है। बीएसएनएल की थ्री जी सेवा की बात तो दूर टू जी सेवा का भी बुरा हाल है। स्थिति यह है कि इसका नेटवर्क सड़क पर तो मिलता है, लेकिन घर व कार्यालय के अंदर जाते ही नेटवर्क गायब हो जाता है। शकर के कई हिस्सों में नो नेटवर्क की स्थिति बनी रहती है, यहां तक की मुख्य बाजार क्षेत्र में दुकानदारों को दुकार के अंदर नेटवर्क नह ं मिलता। ऐसा बीएसएनएल के टॉवर कम होने और उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने के कारण हो रहा है।

फाइलें डाउनलोड होने में लग जाते है घंटों

आजकल हर दूसरे व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल फोन है और वह उसमें इंटरनेट का उपयोग करता है। शहर में बीएसएनएल की मोबाइल इंटरनेट सेवा से अधिकांश ग्राहक जुड़े हुए हैं लेकिन नेटवर्क खराब होने से बड़ी परेशानी हो रही है। टू जी नेटवर्क से इंटरनेट चलाना काफी टाइम लग जाता है, इसमें फाइल डाउनलोड होने में ही घंटों लग जाते है और फिर नेटवर्क में गड़बड़ी बताकर ये स्वयं कै¨सल हो जाता है। वाट्सएप और फेसबुक भी इससे उपयोग नहीं हो पाते। वहीं थ्री जी नेटवर्क फास्ट सर्विस जरुर देता है, लेकिन वह कभी भी डिस्कनेक्ट होने की समस्या से लाभदायक नहीं हो पा रहा है। वह भी सिर्फ उन्हीं स्थानों पर अच्छी सर्विस देता है जहां पर टॉवर पास ही लगे हों। यही कारण है कि बीएसएनएल का सस्ता प्लान रहने के बावजूद उपभोक्ता बीएसएनएल छोड़कर दूसरी कंपनी की सिम ले रहे है।

वर्जन

बीएसएनएल प्रबंधक उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए 23 स्थानों पर बीटीएस टॉवर लगाए जाने की योजना है। इसके बाद बीएसएनएल ग्राहकों को बेहतर सुविधा मिलेगी। साथ ही कॉल ड्रॉप की समस्या से भी छुटकारा मिल सकेगा।

जे.ए. टिरकी,

दूरसंचार प्रबंधक,

जिला दूरसंचार केन्द्र, समस्तीपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.