Move to Jagran APP

भूमि विवाद में मारपीट और आगजनी

- सद्भाव बिगाड़ने का षड्यंत्र नाकाम - प्रशासनिक पहल पर गांव में शांति कायम फोटो :: 4 एसएएम 11 उ

By Edited By: Published: Tue, 05 May 2015 01:10 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2015 01:16 AM (IST)
भूमि विवाद में मारपीट और आगजनी

- सद्भाव बिगाड़ने का षड्यंत्र नाकाम

loksabha election banner

- प्रशासनिक पहल पर गांव में शांति कायम

फोटो :: 4 एसएएम 11

उजियारपुर, संस : थाना क्षेत्र के नाजिरपुर पंचायत में रविवार की रात दो अलग-अलग पक्षों के लोगों के बीच चल रहे भूमि विवाद के कारण हुई मारपीट तथा आगजनी की घटना के कारण दोनों पक्ष के लोगों में तनाव व्याप्त हो गया। इस कारण स्थानीय प्रशासन के अलावे अनुमंडल एवं जिला स्तर की पुलिस ने रविवार की रात से सोमवार को दिन तक गांव में ही कैम्प करना पड़ा। रात्रि में ही एएसपी आनन्द कुमार, डीएसपी पंकज कुमार सहित स्थानीय प्रशासन के अलावा बज्रवाहन एवं अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई। प्रशासन ने इस प्रकार की घटना को साम्प्रदायिक सदभाव बिगाड़ने वाले षडयंत्रकारियों की करतूत बताया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन की ओर से सोमवार को दोनों सम्प्रदाय से जुड़े प्रमुख लोगों की बैठक बुलाकर शांति व्यवस्था बनाने एवं जमीनी विवाद को हल करने पर सहमति बनाई गई। घटना के बाबत बताया गया है कि स्थानीय तिलाई दास तथा मो. वकील के बीच बहुत दिनों से भूमि विवाद चल रहा था। इस कारण दोनों के बीच आपसी मतभेद था। रविवार की रात दोनों के बीच इसी बात को लेकर मारपीट की घटना भी हुई। इस दौरान मो. वकील के घर में आग लगा दी गई। इसकी सूचना मिलते ही थाना अध्यक्ष मधुरेन्द्र किशोर सदल बल अग्निशमन दस्ते और स्थानीय लोगों की मदद से आग बुझाने में कामयाब हुए। वहीं मारपीट की घटना में जख्मी मों वकील के पुत्र मो चांद एवं पत्नी बानो खातुन को अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। मो चांद के बयान पर पुलिस ने तिलाई दास, अजीत दास, अरविन्द दास, शत्रुधन दास, महेन्द्र दास सहित 5 लोगों के विरूद्ध मामला दर्ज किया है। इनमें से तिलाई दास को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है।

प्रशासन एवं ग्रामीणों की हुई बैठक

उजियारपुर, संस : थाना क्षेत्र के नाजिरपुर पंचायत के तिलाई दास एवं मो वकील के बीच भूमि विवाद को लेकर हुई मारपीट एवं आगजनी की घटना के बाद उत्पन्न साम्प्रदायिक तनाव के मद्देनजर शांति बहाल करने हेतु सोमवार को स्थानीय प्रशासन एवं क्षेत्र के प्रमुख लोगों के बीच बैठक नाजिरगंज स्टेशन के पास हुई। सीओ आदित्य विक्रम की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सर्वसम्मति से गिरफ्तार तिलाई दास को मुक्त कराने हेतु दोनों पक्ष मामले की सुलह करें। मो वकील एवं उनके परिवार के अन्य जख्मी सदस्यों का इलाज कराया जाए तथा साम्प्रदायिकता का अफवाह फैलाने वालों से सचेत रहा जाय एवं दोनों पक्ष के भूमि विवाद का हल मिल बैठकर निपटाया जाय। मौके पर बीडीओ भूषण पासवान, थाना अध्यक्ष मधुरेन्द्र किशोर, भाजपा मंडल अध्यक्ष यशवंत कुमार चौधरी, ललन प्रसाद ¨सह, सीपीएम अंचल मंत्री महावीर पोद्दार, मुखिया उपेन्द्र दास, जिला पार्षद निलू झा, मो प्रवेज, मुकेश राय के अलावे दर्जनों लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.