Move to Jagran APP

बच्चा चोर समझ एनजीओ की टीम पर पथराव

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 11:06 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 11:06 PM (IST)
बच्चा चोर समझ एनजीओ की टीम पर पथराव

शाहपुरपटोरी, संस : बच्चा चोर का गिरोह समझकर एक एनजीओ की टीम को आक्रोशित ग्रामीणों ने शनिवार की शाम घेर लिया तथा उनपर जमकर रोड़ेबाजी की। बाद में भाग रही टीम को लोगों ने पकड़ लिया। उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी तथा उन्हें गाड़ी में बैठाकर आग के हवाले कर देने का प्रयास किया। मामले की गंभीरता को लेते हुए पटोरी पुलिस प्रशासन तथा स्थानीय बुद्धिजीवियों ने उन्हें काफ मशक्कत के बाद गाव से सुरक्षित बाहर निकाला तथा थाने में शरण दी। मामले की छानबीन के बाद यह खुलासा हुआ कि दिल्ली की एनजीओ टीम क्षेत्र में बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी संकलन करने के लिए सर्वे करने आई थी। इस घटना में ग्रामीणों ने एनजीओ टीम के बोलेरो बीआर19डी/7055 को क्षतिग्रस्त कर दिया। एनजीओ की टीम में शामिल चार लड़कियों समेत आधे दर्जन लोगों को पटोरी थाने में रखा गया है। इसमें गोड्डा झारखंड के विजय कुमार महतो, गोरखपुर की नीलम राय, कानपुर की अरूणा शुक्ला, लखीसराय की उषा कुमारी, पटना की पिंकी कुमारी आदि शामिल है।

loksabha election banner

यह है मामला : संबोधि रिसर्च एण्ड कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली नामक एनजीओ की टीम शनिवार को पटोरी पहुंची। उन्हें विभिन्न मुहल्ले में जाकर बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेनी थी। इसी क्रम में बलहा के समीप एक घर में जब टीम की एक महिला सदस्य पहुंची तो बाहर उनका नवजात लेटा हुआ था और अंदर गृहिणी सो रही थी। उक्त महिला ने पुलिस को बताया कि जब वो सो रही थी उसी वक्त महिला सदस्य वहा पहुंची तथा उनके नवजात बच्चे को उठाने का प्रयास किया। बच्चा के रोने से महिला की नींद टूट गई। तो उसने शोर मचाना शुरू कर दिया जिससे काफ संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। उनमें अफ वाह फैल गई कि गाव में बच्चा चोर गिरोह के सदस्य आ गये हैं। अफवाह के बाद एकत्र ग्रामीण आक्रोशित हो गये तथा भीड़ एनजीओ के सदस्यों पर पथराव शुरू कर दी। बाद में जब सदस्य भागने लगे तो लोगों ने उन्हें पकड़ लिया तथा गाड़ी क्षतिग्रस्त कर उसी में बैठाकर उन्हें जलाने की योजना बना ली। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को भी दी। सूचना मिलते ही डीएसपी राजेन्द्र सिंह, थानाध्यक्ष दिलीप कुमार, दारोगा आरपी राम, मुखिया ललन महतो, पूर्व मुखिया विजयकान्त राय, पंसस प्रणीता राय, सरपंच ओम प्रकाश शर्मा, रामउपेक राय, राजद प्रखंड अध्यक्ष सरोज राय, पूर्व उपप्रमुख सत्येन्द्र राय, रामसागर राय आदि वहा पहुंचे। भीड़ द्वारा रोड़ेबाजी में पुलिसकर्मी व स्थानीय लोग भी जख्मी हो गये। छानबीन के क्त्रम में सदस्यों ने कागजात दिखाये जिससे स्पष्ट हुआ कि वे सर्वेक्षण का कार्य करते हैं। उनकी संस्था बिल एण्ड मिलिण्डा गेट फ ाउण्डेशन के तत्वाधान में पूरे राज्य में पाच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी सर्वे कर रही है। सदस्यों ने राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के सचिव संजय कुमार द्वारा जारी पत्र 27784 दिनाक 26.06.2011 एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा के पत्र की छायाप्रति उपलब्ध कराया। थानाध्यक्ष ने बताया कि उपलब्ध कराए गए पत्रों की जाच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.