Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले 30 हजार खाते

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 09:25 PM (IST)
प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले 30 हजार खाते

जासं, समस्तीपुर : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत गुरुवार को जिले में 30 हजार परिवारों का विभिन्न बैंकों में खाते खोले गए। इस अवसर पर नगर भवन में मेगा शिविर लगाया गया। शिविर में 24 बैंकों ने भाग लिया। सभी ने स्टाल लगाकर दो-दो सौ से अधिक परिवारों का बैंक खाता खोला। सभी खाते जीरो बैलेंस पर खोले गए। शिविर का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी ने कहा आम लोगों के लिए यह बहुत ही उपयोगी योजना है। इससे बिचौलिए की संस्कृति पर रोक लगेगी। सब्सीडी या सरकार की ओर से मिलने वाली राशि सीधे लाथार्थियों के खाते में जाएगी। शिविर को संबोधित करते हुए लीड बैंक के उपमहाप्रबंधक एसके महापात्रा ने कहा कि जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इस खाते के खाताधारी को एक लाख की दुर्घटना बीमा के लाभ के साथ-साथ डेबिट कार्ड भी मुहैया कराया जा रहा है। एलडीएम भागीरथ साव ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख 7 हजार तथा शहरी क्षेत्रों में 28 हजार परिवार रहते हैं इनमें बहुत परिवार के पास बैंक खाता नहीं है। सारे परिवार का खाता खोला जाना है। मौके पर डीआरडीए के निदेशक कृत्यानंद सिंह व सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक मौजूद थे। बैंक आफ इंडिया समस्तीपुर शाखा द्वारा शहर के वार्ड संख्या 17, रहीमपुर रुदौली एवं विशुनपुर गांव में प्रधानमंत्री जन -धन योजना के अंतर्गत आधार बचत बैंक जमा खाता खोलने के लिए शिविर लगाया गया। इस शिविर में 422 लाभार्थियों का खाता खोला गया। शाखा के मुख्य प्रबंधक यूएन पांडेय ने लोगों को बताया कि वित्तीय समावेशन के कार्य को पूरा करने के लिए बैंक प्रतिबद्ध है। आने वाले दिनों में बैंक इस प्रकार के और भी शिविर आयोजित कर घर-घर में बचत खाता के योजना को अगले दो महीने में पूरा करेगा। शाखा में जो भी व्यक्ति इस प्रकार का खाता खुलवाने के लिए आते है उनका स्वागत किया जाता है। बैंक अपनी उत्कृष्ट सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। खाता खोलने में एटीएम कार्ड और 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद बैंक ने भी प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ सिघिंया खुर्द शाखा पर मेगा कैंप लगाया। इस दौरान खाता से वंचित लोगों का खाता खोला गया। कैंप में वित्तीय साक्षरता सामग्री भी ग्रामीणों में वितरित किया जाएगा।

loksabha election banner

अंगारघाट, संस : प्रधानमंत्री जन -धन योजना के तहत बैंकों में बचत खाता खोलने के लिए गुरुवार को शिविर लगाया गया। भारतीय स्टेट बैक के स्थानीय शाखा में इसके तहत 200 खाता, एसबीआई के ग्राहक सेवा केन्द्र मुरियारो, डढि़या असाधर तथा डिहुली में 300 से अधिक खाता खोला गया। इस अवसर पर शाखा प्रबंधक जेपी सिन्हा, सतीश कुमार, असफर् ी राम, शिवेन्द्र सिंह, सुजीत कुमार राय आदि थे।

वारिसनगर, संस : प्रखंड क्षेत्र के उच्च विद्यालय बलाही में प्रधानमंत्री जन -धन योजना के तहत शिविर लगाकर बैंक खाता खोला गया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा इलमासनगर द्वारा आयोजित इस शिविर में लगभग 350 खाता जीरो बैलेंस पर खोला गया।

सरायरंजन संस. : बिहार ग्रामीण बैंक भगवतपुर शाखा प्रागण में प्रधानमंत्री जन-धन योजना का हुआ शुभारंभ। इसकी अध्यक्षता उपप्रमुख सीताराम राय ने की। जिसमें शिविर के माध्यम से 300 से अधिक लोगों को खाता जीरो बैलेंस पर खोला गया इस योजना के तहत भगवतपुर बैंक का चयन जिला द्वारा किया गया था। मौके पर शाखा प्रबंधक चारूदत्त वर्मा, राकेश कुमार, राधेश्याम प्रसाद, दिनेश राय, मो. बहाव आदि सहित सैंकड़ो गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ताजपुर, संस : प्रधानमंत्री जन -धन योजना के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा शिविर लगा कर लोगों का खाता खोला गया। बैंक ऑफ इंडिया द्वारा करीब तीन सौ खाता विभिन्न जगहों पर खोला गया।

कल्याणपुर, संस : ग्राहक सेवा केंद्र मिर्जापुर में एसबीआई के वरीय शाखा प्रबंधक डीके पॉल, ग्राहक सेवा केंद्र के पंकज सिंह, कर्मचारी राकेश कुमार, संतोष कुमार, रौशन कुमार, ग्राहक चंदेश्वर सहनी, नागो, अमर शंकर ठाकुर, विजय कुमार चौधरी, सुनील चौधरी सहित हजार से ऊपर की संख्या में पोषक क्षेत्र से आए लोगों ने फार्म लेकर खाता खुलवाने का आवेदन जमा किया। श्री पॉल ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार की 860 शाखाओं में आज से शून्य बाइलेंस से खाता उक्त योजना के तहत खोले जा रहे हैं। जिसमें लाभुकों को लाभ मिलने वाली सभी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। श्री पंकज ने कहा कि खाता खोलने का काम आगे भी चलता रहेगा।

दलसिंहसराय, संस : बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक मुकेश चौधरी के द्वारा विशेष शिविर लगाकर खाता खोलने का शुभारंभ किया गया। मौके पर मुखिया रामनौमी चौधरी, पूर्व मुखिया नवल पासवान, उप मुखिया राज कुमार यादव, मनीष कुमार, राकेश कुमार सहित कई ग्रामीण मौजूद थे। इस प्रखंड के अन्य पंचायतों में भी विभिन्न बैंकों द्वारा लगभग 5000 खाता खोले जाने का समाचार प्राप्त है।

विभूतिपुर, संस : थाने के आलमपुर कोदरिया में धन जन योजना के तहत खाते नहीं खुले। स्थानीय मुखिया शंभू कुमार दास ने बताया कि बैंक कर्मी ही शिविर में काफी देर से पहुंचे जिसके कारण खाता खुलवाने आए ग्राहक इंतजार करके अपने घर चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.