Move to Jagran APP

बहनों ने भाई की कलाई में बांधा प्यार

By Edited By: Published: Sun, 10 Aug 2014 09:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 Aug 2014 09:28 PM (IST)
बहनों ने भाई की कलाई में बांधा प्यार

जासं, समस्तीपुर : जिले भर में रविवार को सावन की पूर्णिमा के अवसर पर भाई-बहन के अमर प्रेम का पर्व रक्षा बंधन उल्लास के साथ मनाया गया। प्यारी बहना ने भाई की कलाई में बड़ी शिद्दत से धागे के रूप में प्यार बांधा। अल सुबह से ही बहन व भाई रक्षा बंधन के लिए सजधज कर तैयार थे। बहन ने इस अवसर पर अपने भाईयों की आरती उतारी, तिलक लगाया ,कलाई में राखी बांधी ,उनका मुंह मीठा कराया तथा उनके लिए ढेरों दुआएं मांगी। इस अवसर बाजार में भी काफी भीड़ दिखी। सड़कों पर लोगों की आवाजाही कुछ ज्यादा ही थी। मिठाई की दुकानों पर लंबी कतार लगी थी।

loksabha election banner

दलसिंहसराय, संस: भाई - बहन के रिश्ते का पर्व राखी बडे ही उत्साह के साथ दलसिंहसराय शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मनाया गया। कुछ दिनों पूर्व से ही बहनें अपनी भाई की कलाई पे राखी बाधने का इंतजार कर रही थी। आज प्रात:काल से ही रंग-बिरंगे परिधानों में बहन सज-धज कर भाईयों की कलाई पर राखी बाधकर भाई के जिन्दगी की कामना की तथा मिठाईया खिलाकर मुंह मीठा कराया। भाईयों ने भी इस मौके पर बहनों को उपहार दिये तथा बहनों की सुरक्षा का संकल्प लिया। इस मौके पर पंडितो ने भी लोगों को राखी का धागा कलाईयों पर बांध कर धार्मिक रूप से लोगों के लंबे व सुखद जीवन की कामना की व आशीर्वाद दिए।

रोसड़ा संस : भाई-बहनों के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार रविवार को काफी धूमधाम के साथ संपन्न हुआ। मौके पर बहनों ने अपने भाईयों की कलाईयों पर रक्षा सूत्र बाधकर उनकी लम्बी आयु व स्वास्थ्य शरीर की कामना की तो भाईयों ने बहन की रक्षा का संकल्प लिया। सनातन धर्म के मानने वालों ने राजा बलि के समान दानी होने की प्रार्थना की। गुरुवार की सुबह पौ फटते ही मंदिरों में पूजा-अर्चना व पूर्णिमा के मौके पर स्नान करने का कार्य आरंभ हुआ। अनुमंडल के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न नदियों जलाशयों में स्नान कर लोगों ने भगवान शकर की पूजा-अर्चना की। मौके पर मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन कर हवन के साथ ब्राह्मणों को भोजन करा दक्षिणा दिया गया।

शहर के विभिन्न मंदिरों में लगी झाकिया एवं झूलन देखने को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। तपसी बाबा मंदिर में लगाये गये कृष्ण-बलराम तथा शबरी द्वारा भगवान राम को खिलाये जा रहे जूठे बेर की झाकी झूलनोत्सव के मुख्य आकर्षण का केन्द्र बना रहा। वहीं मंदिर परिसर में पालने पर झूल रहे राधा-कृष्ण के दर्शन को भी लोगों की लंबी कतार देखी गई। अन्य वषरें की भाति शहर के विभिन्न मंदिरों में झूलनोत्सव मनाया गया।

विभूतिपुर : भाई बहन के प्रेम का महापर्व प्रखंड क्षेत्र के कोने-कोने में हर्ष और उल्लास के वातावरण में संपन्न हो गया। इस अवसर पर बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनके दीर्घायु जीवन की कामना की। वहीं भाई ने बहनों की सुरक्षा का संकल्प लिया। मौके पर रक्षा बंधन को लेकर सभी सड़कों पर चलने वाले वाहनों में भारी भीड़ देखी गई। घर से लेकर सड़क तक पूरे दिन चहल पहल देखा गया।

खानपुर : प्रखंड क्षेत्र में भाई बहन का पवित्र त्योहार रक्षा बंधन पर्व उल्लास के साथ संपन्न हो गया। प्यारी बहना ने अपने भाई के माथे में तिलक लगाकर कलाई में राखी बांधी एवं मिठाई खिलाकर उनके लिए दुआएं मांगी। यह पर्व क्षेत्र में काफी उल्लास के साथ संपन्न हो गया। आज सुबह से ही सड़क पर लोगों का आना-जाना देखा गया।

अंगारघाट संस: क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में रविवार को उत्साह पूर्वक माहौल में परंपरागत ढंग से भाई -बहन का पर्व रक्षा बंधन मनाया गया । भाईयों कीे कलाई पर बहनों ने रक्षा के सूत बाध कर भाई के मंगल की कामना की। लोगो ने सुबह स्नान कर विभिन्न मंदिरो में जाकर पूजा पाठ किया । इस पर्व को लेकर दिन भर लोगों का आवागमन लगा रहा । मिठाई की दुकानों पर भीड़ लगी रही ।

वारिसनगर : बहन एवं भाइयों का रक्षा पर्व रक्षाबंधन दिन भर धूमधाम से मनाया गया । वहीं कुछ जगहों पर नक्षत्रों के कारण दिन में एक बजे के बाद यह पर्व मनाया गया । साथ हीं पंडितों ने भी अपने पुरोहितों के हाथों में रक्षा सूत्र बाध कर उनकी रक्षा की कामना की ।

मुसरीघरारी, संस: मुसरीघरारी थाना क्षेत्र में भाई-बहनों के मधुर प्यार का रक्षा बंधन त्योहार उल्लासपुर्वक मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने भाईयों की कलाई में पवित्र राखी बाधकर उकने दीर्घायू होने की कामना की वहीं भाईयों ने अपनी बहनों को जीवन में हर संभव सहायता का संकल्प दोहराया।

सरायरंजन, संस: भाई-बहनों की रक्षा का पवित्र पर्व रक्षाबंधन रविवार को पारंपरिक ढंग से सम्पन्न हो गया। इस अवसर बहनो ने अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बाधा। भाईयों ने अपनी बहन की सुरक्षा का संकल्प दुहराया। रक्षा बंधन को लेकर दिनभर बाजारों की रौनकता बनी रही। वहीं सड़कों पर भाई-बहनों की आवाजाही जारी रही।

इनसेट :

जेल में राखी बांधने पहुंची बहनें

जासं, समस्तीपुर : प्रजापिता ब्रहाकुमारी की बहनें जेल में कैदी व बंदियों को राखी बांधने पहुंची। जेल के भीतर जाकर उनकी कलाई में राखी बांधी उनका मुंह मीठा कराया तथा उनके लिए दुआएं मांगी। कैदियों व बंदियों से नशा छोड़ने, शत्रुता का भाव त्यागने का तोहफा मांगा। इससे पूर्व बहनों ने जिलाधिकारी सहित कई प्रशासनिक पदाधिकारियों की कलाई में भी राखी बांधी। जिलाधिकारी एम रामचंद्रुडु को सेवा केन्द्र प्रभारी अरुणा बहन ने राखी बांधी। जेल में रंजना बहन, प्रतिमा बहन, आदि राखी बांधने पहुंची थी।

मोहनपुर, संस: संपूर्ण प्रखंड क्षेत्र में सावन पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को भाई - बहनों ने रक्षा बंधन का त्योहार मनाया। बहनें सुबह ही गंगा स्नान करने के बाद थाल सजाकर अपने भाइयों को राखिया बाधी। इस अवसर पर कुछ बहनें अपने भाई को राखी बाधने के लिए मायके प्रस्थान की वहीं कुछ भाई राखी बंधवाने के लिए अपने बहन के ससुराल आए। भाई- बहनों की इन भावनाओं के कारण क्षेत्र का महनार - मोहिउद्दीननगर पथ का यातायात दिनभर व्यस्त रहा। इस पावन अवसर पर गावों में पंडितों ने भी अपने यजमान को रक्षा सूत्र बाधे और येन बद्धो बलि राजा दानवेंद्रो महाबल: मंत्र का उच्चारण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.