Move to Jagran APP

(छोटा गांव बड़ा संदेश): बुनियादी सुविधाओं की है तलाश

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 07:30 PM (IST)
(छोटा गांव बड़ा संदेश): बुनियादी सुविधाओं की है तलाश

इन्द्र मोहन मिश्र, लदनिया (मधुबनी): आजादी के छह दशक बीतने के बाद भी लदनिया प्रखंड की नोनदरही गांव के लोगों को समस्याओं से निजात नहीं मिल सकी। गाव का हाल यही है कि अपनी समस्याओं को लेकर यहा के लोग सरकार को कोसते हैं। नोनदरही गाव के लोग अपनी समस्यओं से रू-ब-रू करने के लिए दैनिक जागरण के द्वारा आयोजित संगोष्ठी में अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

loksabha election banner

---------------------

किसने क्या कहा :

कीर्तन सिंह ने कहा कि वैसे तो इस गाव के कुछ टोले में विद्युतीकरण हो चुका है पर महादलित टोले के लोग आज भी ढिबरी युग में जीने को विवश हैं। इस गाव से महादलित टोला होकर सिधपकला गाव जाने वाली सड़क को पक्की सड़क बनाया जाना आवश्यक है। मदनेश्वर कामत ने कहा कि गाव में स्वास्थ्य उप केन्द्र होना आवश्यक है। यहा के लोग आजादी के छह दशक के बाद भी स्वास्थ्य सेवा से वंचित हैं। पुलकित ठाकुर का कहना है कि यहा के 90 प्रतिशत लोग किसान हैं। अति पिछड़ा, पिछड़ा एवं महादलित बाहुल्य गाव है। बाबजूद एक भी राजकीय नलकूप नहीं है। जीवछ यादव का कहना है कि पुराना पंचायत भवन के दक्षिण से एक सड़क बाबूबरही प्रखंड के बरूआर गाव को जोड़ती है। इसका पक्कीकरण आवश्यक है। कारी साह का कहना है कि पंचायत भवन चौक से मोहनपुर गाव जाने वाली सड़क का पक्कीकरण आवश्यक है। जीबछ ठाकुर का कहना है कि महादलित टोला में एक भी सामुदायिक भवन या सरकारी भवन नहीं है। सामुदायिक भवन आवश्यक है। जलेश्वर कामत का कहना है कि पुराना पंचायत भवन जर्जर है, मरम्मत जरूरी है।

------------------------

आकड़ों में नोनदरही

आबादी : 4000

मतदाता : 1800

वार्ड संख्या : 4

प्राथमिक विद्यालय : 1

आगनवाड़ी केन्द्र : 3

------------------

'नोनदरही बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। हमने इस गाव में अस्पताल, राजकीय नलकूप, सिधपकला एवं बरुआर जाने वाली सड़क का पक्कीकरण एवं महादलित बस्ती को विद्युतीकरण की ओर सासद एवं विधायक का ध्यान आकृष्ट करवाया। किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। हम गाव के विकास के लिए सतत प्रयासरत हैं।'

- राम चन्द्र ठाकुर,

पंचायत समिति सदस्य

(फोटो : 29 एमडीबी 21)

--------------------

इस अभियान पर आप अपनी राय हमें मो. नं. 9973086790 या मधुबनी एट एमजेडएफ डॉट जागरण डॉट कॉम पर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.