Move to Jagran APP

हर हाल में हो निष्पक्ष मतदान

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 12:08 AM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 12:08 AM (IST)
हर हाल में हो निष्पक्ष मतदान

रोसड़ा संस : हर हाल में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराया जाना है। मंगलवार को पहली बार रोसड़ा पहुंचे जिलाधिकारी अजय यादव ने लोक सभा निर्वाचन को लेकर किए गए कायरें की विस्तृत समीक्षा की। अधिकारियों को हर हाल में निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने के लिए पदाधिकारियों को स्पेशल टास्क दिया। स्थानीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभा कक्ष में घंटो चली समीक्षात्मक बैठक के दौरान अनुमंडल क्षेत्र के प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के अलावा सभी सेक्टर पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन कर रहे अनुमंडलाधिकारी कुन्दन कुमार ने अबतक के चुनाव संबंधित कार्यो का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने जहां प्रखंड व थानावार क्षेत्र की स्थिति एवं निरोधात्मक कार्रवाई का जायजा लिया। सेक्टर पदाधिकारियों से भी उन्हें संबंधित मतदान केन्द्रों की स्थिति का जायजा लेते हुए आयोग द्वारा निर्धारित मतदाताओं की शत प्रतिशत सुविधा की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान सबसे अधिक जोड़ मतदाता जागरूकता अभियान पर देते हुए डीएम ने मतदान के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी को आवश्यक बताया। मौके पर पुलिस अधीक्षक पी कन्नन, अपर समाहत्र्ता आपदा, डीपीआरओ प्रमोद कुमार सहित जिला एवं अनुमंडल स्तर के सभी पदाधिकारी तथा बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष मौजूद थे।

loksabha election banner

विषयवार समीक्षा कर दिया निर्देश

मतदाता जागरूकता अभियान-अभियान की समीक्षा करते हुए डीएम ने विद्यालयों के साथ-साथ सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को भी घर घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश दिया। इसके लिए रैली, नुक्कड़ नाटक एवं दौड़ आयोजित करने के साथ साथ उन्होंने सरकारी वाहनों पर भी जागरूकता का पोस्टर चिपकाना आवश्यक बताया।

मतदान केन्द्र - अनुमंडल क्षेत्र में कुल 178 भेद्यता वाले मतदान केन्द्रों के संबंध में विस्तृत जायजा लेते हुए सेक्टर पदाधिकारियों से इसके कारण को चिह्नित कर उनके विरूद्ध प्रस्ताव देने को कहा। थानाध्यक्षों को भी इस पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया।

मतदाताओं को मिले सुविधा - डीएम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए निर्धारित सुविधा हर हाल में मिलनी चाहिए। बुथ पर पेयजल, रैम्प, विद्युत एवं रोड की व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए।

निरोधात्मक कार्रवाई - समीक्षा के दौरान निरोधात्मक कार्रवाई से संबंधित प्रस्तुत प्रतिवेदन में 3113 पर धारा 107 के तहत कार्रवाई तथा 920 पर वारंट एवं 868 को बाउंड डाउन करने की बात सामने आई। डीएम ने वारंट और तामिला पर असंतोष जताते हुए उसमें तेजी लाने का निर्देश दिया।

आग्नेयास्त्र जब्त करने का निर्देश - चुनाव में गड़बड़ी की आशंका वाले लोगों के आग्नेयास्त्र जब्त करने का निर्देश डीएम ने पदाधिकारियों को दिया। वहीं सत्यापन नही कराने वालों की अनुज्ञप्ति रद्द करने का भी प्रस्ताव लेने को कहा।

25 तक करें वोटर स्लिप का वितरण - जिलाधिकारी ने 25 अप्रैल तक समस्तीपुर लोक सभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त वोटर स्लिप वितरित कर प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा।

आदर्श आचार संहिता का हो पालन - जिला निर्वाची पदाधिकारी ने सभी आदर्श आचार संहिता का निष्पक्ष रूप से पालन करने का निर्देश देते हुए सभी बीडीओ को चुनाव तक पूर्ण चौकस रहने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.