Move to Jagran APP

सैंकड़ों एकड़ जमीन कोसी में विलीन

सहरसा। तटबंध के अंदर कोशी अब गदर मचाने लगी है। लगातार कोशी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के

By Edited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 03:03 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 03:03 AM (IST)
सैंकड़ों एकड़ जमीन कोसी में विलीन

सहरसा। तटबंध के अंदर कोशी अब गदर मचाने लगी है। लगातार कोशी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के कारण कई स्थानों पर कटाव लगा है। बेलवाड़ा के जिला एवं गोंठ के समीप भारी कटाव के कारण कई एकड़ जमीन विलीन हो गयी है। वहीं कटाव को देखते हुए बेलवाड़ा के माध्यमिक, उच्च विद्यालय व मध्य विद्यालय पर भी खतरा मंडरा रहा है। इन स्कूलों से महज सात सौ मीटर दूर बह रही है नदी। यही नहीं बगल में गोंठ टोला में महादलितों के लगभग 50 घर के इसकी चपेट में आने की संभावना बनी हुई है।

loksabha election banner

ग्रामीण रणवीर ¨सह, वेदानंद ¨सह, महेश्वर ¨सह, महेन्दर ¨सह, सियाशरण अमीन, घनश्याम ¨सह आदि का कहना है कि पूर्व में भी इस गांव को कटाव से बचाने के लिए कटाव निरोधी कार्य में बैम्बो पाइ¨लग करवाया गया था। जिससे गांव एवं विद्यालय को काफी कटाव से राहत मिली थी। मगर इस बार जिस तरह से कटाव तेजी से बढ़ रहा है अगर इस कटाव को विभाग या अन्य प्रशासन के द्वारा कटाव निरोधी कार्य नहीं करवाया गया तो इस साल इस गांव एवं विद्यालय को बचाना संभव नहीं है। इस गांव के साथ राजनपुर-पकियारा गांव भी कई हफ्ते से कटाव के भेंट चढ़ रहा है। जिसको कोई देखने वाला नहीं है। जबकि यह गांव कटाव के कारण कई बार विस्थापित हो चुका है। इस संबंध में चन्द्रायण डिवीजन के कार्यपालक अभियंता मो. सईद अहमद ने कहा कि बेलवाड़ा के कटाव के बाबत अधीक्षण अभियंता कोसी प्रमंडल सहरसा को अवगत करवाएंगे तथा राजनपुर पंचायत के पकियारा गांव के कटाव मामले में एसडीओ बेचन रजक से पकियारा गांव भेजकर कटाव स्थल का निरीक्षण करवाकर इसकी रिपोर्ट विभाग के वरीय पदाधिकारी को देंगे जैसा निर्देश मिलेगा। उस हिसाब से कार्य करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.