Move to Jagran APP

रहे सर्तक, वरना हो सकता है स्वाइन फ्लू

सहरसा, जागरण संवाददाता : स्वाइन फ्लू के प्रभाव से फिलहाल यह इलाका बचा हुआ है। लेकिन देश के विभिन्न इ

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 01:05 AM (IST)
रहे सर्तक, वरना हो सकता है स्वाइन फ्लू

सहरसा, जागरण संवाददाता : स्वाइन फ्लू के प्रभाव से फिलहाल यह इलाका बचा हुआ है। लेकिन देश के विभिन्न इलाकों में फैली यह बीमारी कब और किसे प्रभावित करेगी यह कहना कठिन है। एक ओर होली में जहां परदेश से लोगों के घर वापस आने का सिलसिला जारी है। वहीं विभाग द्वारा जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गयी है। अगर एक भी संक्रमित मरीज इलाके में प्रवेश करते हैं तो अन्य लोग भी इसके चपेट में आ सकते हैं। हालांकि सरकारी स्तर पर इस बीमारी से बचाव के लिए व्यापक इंतजाम का दावा किया जा रहा है।

loksabha election banner

---

अस्पतालों में उपलब्ध है दवा

---

सिविल सर्जन डा. भोलनाथ झा ने बताया कि स्वाइन फ्लू की दवा अस्पतालों में उपलब्ध है। संदिग्ध मरीज मिलने पर वैसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा। जबकि उसके रक्त की जांच पटना से करायी जाएगी। जांच में संक्रमित रहने के बाद दवा दी जाएगी। वैसे इस जिले में अभी तक एक भी संदिग्ध मरीज की पहचान नहीं हुई है।

---

संक्रमित सुअर से फैलता है स्वाइन फ्लू

---

संक्रमित सुअर अगर स्वस्थ्य मनुष्य के संपर्क में आता है तो उससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। जबकि अगर संक्रमित व्यक्ति किसी स्वस्थ्य मनुष्य के संपर्क में आता है तो उसे भी संक्रमण फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने से यह फैलता है।

----

कैसे बचे संक्रमण से

---

घर पहुंचने के बाद हाथ साबुन से अच्छी तरीके से धो लें। हाथ धोने से पहले आंख, नाक, गला को नहीं छुएं। भीड़भाड़ वाले जगहों पर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

----

स्वाइन फ्लू के लक्षण

---

तेज बुखार, सिर या बदन में तेज दर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खरास, खांसी, नाक बहना या बंद होना, पेट में दर्द होना, उल्टी या दस्त की शिकायत होने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर जांच कराना चाहिए।

---

सभी बुखार नहीं है स्वाइन फ्लू

---

सिविल सर्जन डा. भोलानाथ झा कहते हैं कि सभी बुखार स्वाइन फ्लू नहीं हो सकता है। बदलते मौसम में बुखार हो सकता है। लेकिन अगर उक्त लक्षण में से कोई परिलक्षित होता है तो चिकित्सक से परामर्श कर इसकी सही पहचान कर इलाज कराना चाहिए।

---

'विभाग पूरी तरह सतर्क है। दवा मंगा ली गयी है। रेलवे स्टेशन पर भी टीम की नजर है। संदिग्ध मरीज मिलने पर उचित इलाज की जाएगी।'

डा. भोलानाथ झा

सिविल सर्जन, सहरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.