Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ने की बाढ़-सुखाड़ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

By Edited By: Published: Sat, 19 Jul 2014 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jul 2014 06:30 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने की बाढ़-सुखाड़ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

सहरसा, जासं : सूबे के मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी एवं मुख्य सचिव ने शनिवार को प्रमंडलीय आयुक्त व जिले के अधिकारियों के साथ बाढ़ व सुखाड़ की समस्या से निपटने की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। बाढ़ व सुखाड़ को देखते हुए आवश्यक तैयारी का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भूख से किसी की मौत नहीं हो, अधिकारी यह सुनिश्चित करें।

prime article banner

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने आयुक्त रामरुप सिंह व डीएम शशिभूषण से बाढ़ पूर्व की गई तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने तटबंधों की सुरक्षा एवं उसपर किये जाने वाले कार्य, मानव व पशुओं के आश्रय स्थल, लोगों के रहने, खाने का प्रबंध, स्वास्थ्य रक्षक दवाओं की उपलब्धता से लेकर राहत शिविर में प्रसव तक की व्यवस्था का निर्देश दिया। उन्होंने पशुओं का टीकाकरण प्रारंभ करने व रात्रि में किसी भी हाल नाव के परिचालन रोकने की बात कही। मुख्य सचिव ने आपदा को देखते हुए शहरी क्षेत्र के सभी डीलरों के पास एक-एक क्विंटल और ग्रामीण क्षेत्र के डीलर के पास दो-दो क्विंटल खाद्यान्न सुरक्षित रखने का निर्देश दिया। ताकि किसी की भूख से मौत न हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ व सुखाड़ के समय भूख की समस्या आम हो जाती है। इसपर अधिकारी पूरी तरह गंभीर रहे। उन्होंने सुखाड़ कार्य की भी समीक्षा की तथा धान के बिचड़ा को बचाने के लिए किसानों को डीजल अनुदान देने की तैयारी करने का भी निर्देश दिया।

आयुक्त रामरुप सिंह ने बताया कि बाढ़ पूर्व सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। डीएम ने कहा कि प्राप्त निर्देश के आलोक में मोटर वोट, लाइफ जैकेट, महाजाल, पालीथिन सीट आदि पर्याप्त मात्रा में जिले में उपलब्ध है। पूर्वी तटबंध के कुछ बिन्दुओं पर दबाव बना हुआ है। इसे चिह्नित कर सतत निगरानी रखी जा रही है। नियंत्रण कक्ष अनवरत चालू है। उन्होंने कहा कि जिले में अभी बाढ़ का कोई खतरा नहीं है। डीएम ने बताया कि जिले में 62 प्रतिशत धान की रोपनी हो चुकी है।

शताब्दी अन्न कलश योजना पूर्व से चालू है। पीएचएच कार्ड का वितरण कर दिया गया है। इसके लिए दावा-आपत्ति की मांग की जा रही है। मौके पर पुलिस अधीक्षक पंकज सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी उमेश मंडल, डीपीआरओ बिन्दुसार मंडल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.