Move to Jagran APP

शहरी क्षेत्रों में भी नक्सलियों के पसरने लगे पांव

जागरण संवाददाता, सासाराम : कैमूर पहाड़ी को सेफ जोन मानने वाले नक्सली संगठन अब शहरी क्षेत्र में भी पां

By Edited By: Published: Sat, 23 May 2015 07:23 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 07:23 PM (IST)
शहरी क्षेत्रों में भी नक्सलियों के पसरने लगे पांव

जागरण संवाददाता, सासाराम : कैमूर पहाड़ी को सेफ जोन मानने वाले नक्सली संगठन अब शहरी क्षेत्र में भी पांव पसारने लगे हैं। शनिवार को तकिया मुहल्ले से भारी मात्रा में डेटोनेटर की बरामदगी ने इस आशंका को बल प्रदान किया है। पुलिस शहरी क्षेत्र में खुफिया तंत्र को सक्रिय कर दिया है।

loksabha election banner

हाल के दिनों में जिले के पहाड़ी इलाके में बढ़ी नक्सली गतिविधियों से परेशान रोहतास पुलिस भी संगठन के प्रयास को कुंद करने में जुट गई है।

डेटोनेटर बरामदगी को पुलिस प्रथम दृष्ट्या विस चुनाव को प्रभावित करने की दृष्टिकोण से देख रही है। बताया जाता है कि नक्सली अजय राजभर व तूफानी पासवान की मैदानी क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ी है। हाल ही में लेवी वसूली के क्रम में गिरफ्तार इनके दस्तों ने भी पुलिस को यह जानकारी दी थी। सूत्र बताते हैं कि तूफानी का ठिकाना पूर्व से ही शहर के तकिया व बेदा में रहा है। पुलिस इस मामले पर भी अपनी जांच तेज कर दी है।

पहले भी बरामद हुए हैं विस्फोटक :

शहर में विस्फोटक बरामद होने की यह पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी पुलिस ने छापामारी कर विस्फोटकों को बरामद कर चुकी है। 2009 में शहर के बौलिया तथा दिसंबर 2012 में तकिया मुहल्ले से पुलिस भारी मात्रा में डेटोनेटर के अलावे कारतूस समेत अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद की थी।

विस्फोटकों को ले ऊहापोह :

बरामद डेटोनेटर को ले पुलिस फिलहाल ऊहापोह की स्थिति में दिख रही है। दिसंबर 2012 में तकिया मुहल्ले से जो विस्फोटक पुलिस को हाथ लगी थी उसे छत्तीसगढ़ का बताया गया था। लेकिन टीपीसी नक्सली संगठन सासाराम मुफस्सिल थाना के धौडाड़ तक वर्तमान में अपना प्रभाव जमा लिया है।

कहीं नक्सली बंदी की तैयारी तो नहीं : बरामद विस्फोटकों का प्रयोग कहीं नक्सली 25 मई को आहूत बंदी के दौरान करने की फिराक में तो नहीं थे। पुलिस सूत्रों की मानें तो गया में मारी गई महिला नक्सली के प्रतिशोध में इस जिले में भी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने में नक्सली लगे हुए हैं। रेलवे ट्रैक सहित अन्य सरकारी स्थलों को भी निशाना बना सकते हैं।

कहते हैं एसपी :

एसपी शिवदीप लांडे कहते हैं कि नक्सलियों की योजना किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की है। रेलवे ट्रैक व अन्य सरकारी स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उनके मंसूबे को किसी भी सूरत में सफल नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.