Move to Jagran APP

680 खाद दुकानदारों को आज से मिलेगी पॉस मशीन

पूर्णिया। खाद विक्रेता बिना पीओएस (पॉस) मशीन के खाद की बिक्री नहीं कर पाएंगे। इसके लिए सभी

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 02:59 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 02:59 AM (IST)
680 खाद दुकानदारों को आज से मिलेगी पॉस मशीन
680 खाद दुकानदारों को आज से मिलेगी पॉस मशीन

पूर्णिया। खाद विक्रेता बिना पीओएस (पॉस) मशीन के खाद की बिक्री नहीं कर पाएंगे। इसके लिए सभी खाद विक्रेताओं को पॉस मशीन निश्शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में फिलहाल 680 खाद दुकानदारों को टाटा कंपनी की पॉस मशीन उपलब्ध करायी जा रही है। चार अक्टूबर से प्रखंडवार इसका वितरण शुरू हो रहा है। पहले दिन पूर्णिया पूर्व प्रखंड अंतर्गत आने वाले पंजीकृत खाद दुकानदारों को मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसका वितरण पूर्णिया पूर्व प्रखंड के किसान भवन में पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होगा। मशीन का वितरण सुनिश्चित करने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी ने दो टीमें बनाई है। इसमें सहायक निदेशक पौधा संरक्षण अनिल कुमार और सहायक कृषि पदाधिकारी रामजीवन ¨सह के अलावा विभिन्न फर्टिलाइजर कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक शामिल हैं।

prime article banner

पॉस मशीन के लिए दुकानदारों को आधार कार्ड, पेन कार्ड, एमएफएमएस आइडी नंबर, पासवर्ड, पंजीकृत थ्री जी सिम, लाइसेंस की प्रति, प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा स्टॉक रजिस्टर की सत्यापित प्रति और भंडारित उर्वरक का लेटर पेड पर कंपनीवार एवं उर्वरक वार अद्यतन प्रतिवेदन लेकर आना होगा।

========

13 तक होगा वितरण

पांच अक्टूबर को चार प्रखंड कसबा, जलालगढ़, श्रीनगर और केनगर में खाद दुकानदारों के बीच संबंधित प्रखंड के किसान भवन में इसका वितरण किया जाना है। छह अक्टूबर को बनमनखी, धमदाहा, सात अक्टूबर को बीकोठी, रूपौली, 10 अक्टूबर को भवानीपुर, बायसी, 12 अक्टूबर को डगरूआ, अमौर और 13 अक्टूबर को बैसा प्रखंड के किसान भवन में पॉश मशीन का वितरण किया जाएगा। इसके पूर्व बिस्कोमान द्वारा चार खाद दुकानदार धमदाहा, बीकोठी, भवानीपुर और बनमनखी प्रखंड में एक-एक दुकानदार को पॉस मशीन दिया गया है। इसके तहत जिले में खुदरा खाद विक्रेता, पैक्स, स्वाबलंबी समिति को पॉस मशीन दिया जाना है।

======

जिले में हैं 1064 खुदरा खाद विक्रेता

जिले में कुल 1064 खुदरा खाद विक्रेता हैं। इसमें सबसे ज्यादा पूर्णिया पूर्व प्रखंड में 130, धमदाहा प्रखंड में 123, केनगर में 118, बनमनखी में 101, बीकोठी में 90, भवानीपुर में 89, डगरूआ में 73, रूपौली में 63, अमौर और कसबा में 57-57, बायसी में 40, जलालगढ़ में 48, श्रीनगर में 45 और बैसा में 30 दुकानदार हैं।

======

रुकेगी खाद की कालाबाजारी

इस व्यवस्था से खाद की कालाबाजारी पर रोक लगेगी। अब तक की व्यवस्था में दुकानदारों को सब्सिडी रेट पर खाद उपलब्ध होता था। पॉस मशीन की व्यवस्था पूरी तरह से लागू हो जाने पर सब्सिडी का भुगतान किसानों के खाते में होगा। दुकानदारों को खाद की बिक्री के आधार पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

=======

डीबीटी योजना के तहत सभी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को पॉश मशीन उपलब्ध कराया जाना है। फिलहाल 680 विक्रेताओं को टाटा कंपनी की पॉस मशीन उपलब्ध कराया जा रहा है। शेष को भी जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

सुरेंद्र प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी, पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.