Move to Jagran APP

बाढ़ की विभीषिका देखने पहुंचे एसडीओ व सीओ

पूर्णिया। अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार ने अंचल अधिकारी उपेन्द्र कुमार के साथ क्षेत्र अंतर्गत ि

By Edited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 07:41 PM (IST)
बाढ़ की विभीषिका देखने पहुंचे एसडीओ व सीओ

पूर्णिया। अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार ने अंचल अधिकारी उपेन्द्र कुमार के साथ क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न तटबंधों एवं बाढ़ की विभीषिका झेल रहे कई गांवों व टोलों का निरीक्षण किया गया ।निरीक्षणोपरांत अनुमंडल पदाधिकारी श्री कुमार ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय कक्ष में आपातकालीन बैठक की जिसमें बाढ़ से निपटने व संभावित खतरे को देखते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को कई अहम निर्देश भी दिए। एसडीओ श्री कुमार ने बताया कि तटबंधों पर कहीं-कहीं पानी का दबाव है परन्तु सभी तटबंध सुरक्षित हैं ।सतत निगरानी के लिए कनीय अभियंता एवं होमगार्ड के जवान प्रतिनियुक्त किए गए हैं । उन्होंने बताया कि अभी कोसी का जलस्तर स्थिर है परन्तु विगत दो - तीन दिन के बारिश से जलस्तर में वृद्धि हुयी जिसके कारण कोशीशरण देवोत्तर पंचायत के मलिनियां गांव अंतर्गत शीशा टोला, बाघमारा, कुरवा टोला, बंसी टोला, झंडा टोला तथा कचहरी बलुआ पंचायत के गमला टोला, नयानगर व पटवर टोला पानी से घिरा है । घरों में पानी का प्रवेश नहीं हुआ है परन्तु हजारों एकड़ में लगे फसलों की क्षति हुयी है । बैठक के दौरान ही एसडीओ श्री कुमार ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को अविलंब कृषि सलाहकारों के माध्यम से फसल क्षति के सर्वेक्षण अविलंब कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। मलिनियां गांव के कुरवा टोला के समीप क्षतिग्रस्त रास्ता के बीच चचरी पुल तैयार करने हेतु भी काम प्रारंभ करने की बात बतायी गयी। बैठक में उपस्थित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि पानी के कारण बढ़ रही सांप काटने की घटना को लेकर पर्याप्त मात्रा में सांप काटने की दवा मंगा कर स्टाक कर ली जाए तथा आपात स्थिति से निपटने की पूर्ण तैयारी रखी जाए वहीं अंचल पदाधिकारी को शरण स्थल व राहत केन्द्रों के लिए स्थल चयन कर चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है ताकि आपात स्थिति में पीड़ितों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा सके। एसडीओ श्री कुमार के अनुसार वर्तमान में दो सरकारी नाव चल रही है तथा दो और सरकारी नाव चलाने का निर्देश अंचल पदाधिकारी को दिया गया है ।

loksabha election banner

बैठक में बीडीओ राघवेन्द्र कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बनमनखी, विद्युत विभाग के कनीय अभियंता शशिकांत, कनीय अभियंता तिवारी जी, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डा किशोर झा सहित पीएचईडी व अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.