Move to Jagran APP

आज होगा फैसला, कहां बनेगा विश्वविद्यालय

पूर्णिया। पूर्णिया में विश्वविद्यालय निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विश्वविद्यालय निर्माण के लिए जम

By Edited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 03:01 AM (IST)
आज होगा फैसला, कहां बनेगा विश्वविद्यालय

पूर्णिया। पूर्णिया में विश्वविद्यालय निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विश्वविद्यालय निर्माण के लिए जमीन के चयन का काम शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय निर्माण हेतु प्रमंडलीय आयुक्त सुधीर कुमार शनिवार को जिले के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जमीन के चयन को लेकर विचार विमर्श करेंगे। जमीन का चयन कर प्रस्ताव सरकार को भेजा जायेगा जिसके बाद विवि निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा।

loksabha election banner

13 जून को मुख्यमंत्री ने विवि निर्माण का दिया था आश्वासन

पूर्णिया में विश्वविद्यालय स्थापना का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किए गए घोषणा को अमलीजामा पहनाने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। पिछले 13 जून को मुख्यमंत्री पूर्णिया पहुंचे थे तथा प्रमंडल के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा विवि का मुद्दा उठाये जाने के बाद मुख्यमंत्री ने इस पर अपनी सहमति प्रदान कर दी थी तथा अधिकारियों को इस दिशा में प्रयास शुरू करने का निर्देश दिया था। उनके निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दिया है। प्रमंडलीय आयुक्त सुधीर कुमार ने जिला पदाधिकारी को इसके लिए जमीन खोजे जाने का निर्देश दिया था। डीएम पंकज पाल ने इसके लिए जमीन खोजे जाने की जिम्मेदारी एडीएम डा. र¨वद्र कुमार, सदर एसडीओ र¨वद्र नाथ प्रसाद, भूमि सुधार उप समाहर्ता रवि राकेश एवं पूर्णिया पूर्व के सीओ फहिमुद्दीन को सौंपा था। इन चारों अधिकारियों ने अभी तक दो जगहों पर विवि निर्माण हेतु जमीन का निरीक्षण किया है।

दो जगहों पर जमीन का किया गया है निरीक्षण

डीएम के निर्देश बाद एडीएम के नेतृत्व में अधिकारियों में पूर्णिया कॉलेज स्थित जमीन एवं कोर्ट स्टेशन के पास स्थित हवाई अड्डा की जमीन का निरीक्षण किया था। पूर्णिया कॉलेज परिसर में अभी करीब 35 एकड़ जमीन खाली है। जबकि हवाई अड्डा के पास लगभग 65 एकड़ जमीन उपलब्ध है। हालांकि विवि के लिए 25 एकड़ जमीन का रिक्वायरमेंट है। ऐसे में दोनों ही जगह विश्वविद्यालय निर्माण के लिए उपयुक्त है।

-आज प्रमंडलीय आयुक्त लेंगे निर्णय

विवि निर्माण के लिए कौन सी जगह उपयुक्त होगी इसका निर्णय प्रमंडलीय आयुक्त को लेना है। आयुक्त श्री कुमार ने शनिवार को प्रमंलीय कार्यालय में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों की बैठक बुलाई है जिसमें विवि निर्माण हेतु जमीन के चयन पर विचार-विमर्श किया जायेगा। इस संबंध में आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि बैठक में जमीन के चयन पर फैसला लिया जायेगा।

-पूर्णिया में क्यों आवश्यक है विवि

चार जिलों से मिलकर बने इस प्रमंडल के छात्रों को अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए सूदूर स्थित बीएन मंडल मधेपुरा विश्वविद्यालय पर निर्भर रहना पड़ता है। सीमांचल क्षेत्र स्थित यह इलाका संभवत: इकलौता है, जहां के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए दो सौ किलोमीटर दूर स्थित विश्वविद्यालय पर निर्भर रहना पड़ता है। यह एक बड़ी वजह है कि उच्च शिक्षा में 18 से 24 वर्ष आयुवर्ग के लोगों की भागीदारी यानी सकल दाखिला अनुपात राज्य में सबसे कम है।

बिहार का सकल दाखिला अनुपात जहां 12.5 है वहीं, पूर्णिया में यह 6.27, कटिहार में 6.59, अररिया में 5.83 और किशनगंज में 3.89 है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के 11वीं योजना के मुताबिक किसी इलाके में विवि की स्थापना के लिए 20 लाख की आबादी को मापदंड के रूप में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.