Move to Jagran APP

चढ़ता रहा तापमान बढ़ता गया मतदान

पूर्णिया। सूरज की प्रचंड किरणें भी मतदाताओं के हौसले को पस्त नहीं कर पाई। तापमान का पारा जितना चढ़ता

By Edited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 11:47 PM (IST)
चढ़ता रहा तापमान बढ़ता गया मतदान

पूर्णिया। सूरज की प्रचंड किरणें भी मतदाताओं के हौसले को पस्त नहीं कर पाई। तापमान का पारा जितना चढ़ता रहा, वोटों का प्रतिशत भी घटने के बजाय बढ़ता गया। कड़ी धूप में भी लाइन में लगकर मतदाताओं ने शांतिपूर्वक अपने वोट गिराये। इसे मतदाताओं की जागरूकता कहें या मनचाहा प्रतिनिधि चुनने का जुनून, हर बूथ पर वोटर धैर्य के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करते नजर आए। महिलाएं भी पीछे नहीं रही बल्कि कहीं-कहीं तो उनकी संख्या पुरुषों पर भारी थी। मतदाताओं के उत्साह का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि दिन के एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 50 पार कर गया था। मतदान समाप्ति की निर्धारित अवधि 5 बजे तक वोटों का प्रतिशत 73 पहुंच गया। डगरूआ में 71.75 तो पूर्णिया पूर्व में 74.51 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि 5 बजे के बाद भी कई बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई है यानि वोटों का प्रतिशत और ऊपर जायेगा।

prime article banner

द्वितीय चरण में जिले के डगरुआ और पूर्णिया पूर्व प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए मतदान गुरूवार को हुआ। निर्धारित समय सुबह सात बजे दोनों प्रखंडों के हर बूथ पर शांतिपूर्वक मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। वो¨टग शुरू होते ही मतदान केंद्रों पर मतदाता उमड़ने लगे और वोटों की बारिश शुरू हो गई। मतदाताओं के उत्साह का आलम यह था कि वो¨टग शुरू होने के दो घंटे बाद ही दोनों प्रखंडों में मतदान का औसत प्रतिशत 11 पहुंच गया। इसके बाद तो तापमान और मतदान में बढ़ने की होड़ लगती रही है। धूप तेज होती गयी लेकिन मतदाताओं के हौसले पस्त नहीं हुए और उनकी कतार लंबी होती चली गयी। पूर्णिया पूर्व प्रखंड के चांदी पंचायत के बूथ सं.68 पर 10.20 बजे ही मतदान का प्रतिशत 34 पहुंच गया। उधर, डगरूआ प्रखंड के कोहली पंचायत के बूथ संख्या 9 पर 10.40 बजे 56 फीसद मतदाताओं ने अपने वोट गिरा दिये। पूर्णिया पूर्व के बियारपुर पंचायत के बूथ नं. 39 एवं 41 पर 1 बजे मतदान का प्रतिशत 67 था। बायसी के कन्हरिया में बूथ संख्या 239 पर 1.14 बजे मतदान प्रतिशत 76 पहुंच गया। वहीं के बूथ सं.481 पर

करीब दो बजे ही 81 फीसद मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिए। और पांच बजे तक 73 फीसद से अधिक मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिये। पांच बजे के बाद भी अधिकांश बूथों पर देर शाम तक मतदान जारी रहा। तुर्रा यह कि हर जगह शांति के साथ मतदाताओं ने अपना वोट गिराया। यद्यपि सुरक्षा की वैसी कड़ी व्यवस्था नहीं थी। सभी बूथों पर पुलिस की व्यवस्था भी नहीं थी, बल्कि प्रत्येक मतदान भवन में स्टेटिक फोर्स दिए गए थे। वह भी होमगार्ड एवं डीएपी के जवान। बावजूद बिना किसी ¨हसा व अशांति के वोटर लाइन में लगकर अपने वोट गिराते रहे। हालांकि जिलाधिकारी से लेकर आला अधिकारी घूम-घूम कर व्यवस्था का जायजा लेते देखे गये।

पूर्णिया सहित पूरा सीमांचल भीषण गर्मी की चपेट में है। आसमान से आग बरस रही है और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। धूप की किरणें इतनी प्रचंड हैं कि लोगों का अपने घर से निकलना मुश्किल है। बावजूद गर्मी को मात देकर लोग वोट गिराने घरों से निकले। दोपहर 1 बजे तापमान 39 डिग्री को छू रहा था तो वोटों का औसत प्रतिशत 52 को पार कर गया था। डगरूआ में 1 बजे वोटों का प्रतिशत 53.8 था तो पूर्णिया पूर्व में 51. 22 फीसद मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिये थे। खास बात यह कि महिलाएं भी पुरूषों से पीछे नहीं थी। संध्या 5 बजे तक डगरूआ में 36.15 फीसद महिलाओं ने अपने वोट गिराये थे जबकि पुरूषों का प्रतिशत 35.6 ही था। वहीं पूर्णिया पूर्व में 37.2 महिली और 37.31 फीसद पुरूष मतदाताओं ने अपने वोट गिराये थे। जबकि लाइन में महिला-पुरूष मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी हुई थी। पूर्णिया में सूरज की गर्मी को चुनौती देते हुए मतदाताओं ने वोटों की जमकर बारिश की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.